IND vs SL: भारतीय टीम ने 4 विकेट से जीता दूसरा वनडे, श्रीलंका ने गंवाई सीरीज
Advertisement
trendingNow11525221

IND vs SL: भारतीय टीम ने 4 विकेट से जीता दूसरा वनडे, श्रीलंका ने गंवाई सीरीज

India vs Sri Lanka 2nd ODI : भारतीय टीम ने श्रीलंका को सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 4 विकेट से हरा दिया. कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 215 रन के कुल स्कोर पर ऑलआउट हो गई जिसके बाद भारत ने 43.2 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

kl rahul (bcci)

India vs Sri Lanka 2nd ODI Updates: कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर भारतीय टीम ने श्रीलंका को सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 4 विकेट से हरा दिया. श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 215 रन के कुल स्कोर पर ऑलआउट हो गई जिसके बाद भारत ने 43.2 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम इंडिया ने इस तरह 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

161 के स्कोर तक भारत की आधी टीम लौटी पवेलियन

भारत की आधी टीम 161 के स्कोर तक पवेलियन लौट गई है. हार्दिक पांड्या (36) को करुणारत्ने ने कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया. हार्दिक ने 53 गेदों की अपनी पारी में 4 चौके जड़े. उन्होंने केएल राहुल के साथ 5वें विकेट के लिए 75 रन जोड़े. अक्षर पटेल बल्लेबाजी को उतरे हैं.

श्रेयस अय्यर 28 रन बनाकर आउट

श्रेयस अय्यर को कसुन रजिता ने lbw आउट किया. इससे भारत को चौथा झटका लगा. श्रेयस ने 33 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 28 रन बनाए. भारत के 4 विकेट 86 के स्कोर तक गिर गए हैं. हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी को उतरे.

विराट कोहली बोल्ड

पूर्व कप्तान विराट कोहली को लाहिरु कुमारा ने पारी के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर दिया. विराट सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हुए. लाहिरु की अंदर आती गेंद को विराट ने खेलने की कोशिश की. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए सीधे स्टंप्स पर लगी जिससे बेल्स निकल गए. भारत का तीसरा विकेट 62 रन के टीम स्कोर पर गिरा.

41 रन तक गिरे भारत के 2 विकेट

भारतीय टीम ने अपने 2 विकेट 41 रन तक गंवा दिए. कप्तान रोहित शर्मा 17 जबकि शुभमन गिल 21 रन बनाकर क्रीज पर हैं. रोहित ने 21 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्का जड़ा. गिल ने 12 गेंद खेलीं और 5 चौके लगाए. 

भारत को मिला 216 रन का लक्ष्य

कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर इस मुकाबले में श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 39.4 ओवर में 215 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इससे भारत को जीत के लिए 216 रन का लक्ष्य मिला. कुलदीप यादव ने 3 विकट लिए. उनके अलावा पेसर मोहम्मद सिराज ने 5.4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट झटके. युवा पेसर उमरान मलिक ने 2 विकेट लिए जबकि अक्षर पटेल को एक विकेट मिला.

श्रीलंका का 8वां विकेट गिरा

श्रीलंकाई टीम का 8वां विकेट 177 रन के स्कोर पर गिरा. चमिका करुणारत्ने (17) को उमरान मलिक ने अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया. चमिका ने 25 गेंदों का सामना किया और 3 चौके लगाए. 

श्रीलंका ने 152 रन तक गंवाए 7 विकेट

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 152 रन तक अपने 7 विकेट गंवा दिए हैं. वानिंदु हसरंगा (21) को उमरान मलिक ने अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया. हसरंगा ने 17 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए. 

श्रीलंका की आधी टीम लौटी

श्रीलंका को 5वां झटका लगा, कप्तान दासुन शनाका (2) को कुलदीप यादव ने किया बोल्ड. श्रीलंका की आधी टीम 125 के स्कोर तक पवेलियन लौटी.

118 रन तक गिरे श्रीलंका के 4 विकेट

श्रीलंका को तीसरा झटका धनंजय डि सिल्वा (0) के रूप में लगा. इसके बाद चौथा विकेट 118 रन के स्कोर पर गिरा, जब नुवानिदु फर्नांडो (50) रन आउट हो गए. उन्होंने 63 गेंदों पर 6 चौके लगाए.  

कुसल मेंडिस आउट

कुलदीप यादव ने पारी के 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर कुसल मेंडिस (34) को lbw आउट किया. श्रीलंका का दूसरा विकेट 102 रन पर गिरा. 

15 ओवर बाद श्रीलंका का स्कोर 88/1

श्रीलंकाई टीम ने 15 ओवर में एक विकेट खोकर 88 रन बना लिए हैं. फिलहाल कुसल मेंडिस 26 और एन फर्नांडो 37 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

श्रीलंका टीम ने जीता टॉस 

श्रीलंका टीम के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. वहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में एक बड़ा बदलाव किया है. युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को मौका मिला है.

मैच में भारत और श्रीलंका की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंकाई टीम: अविष्का फर्नांडो, नुवानिडु फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), चरिथ असलंका, धनंजया डि सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, डुनिथ वेलालेज, लाहिरू कुमारा और कसुन राजिथा.

बल्लेबाजी के लिए फायदेमंद है पिच 

कोलकाता की ईडन गार्डंन हमेशा से ही बल्लेबाजों की मददगार पिच रही है. यहां पर 400 से ज्यादा रनों का स्कोर देखा जा सकता है. दूसरी पारी में ओस के कारण बल्लेबाजों के लिए मदद हो सकती है और गेंदबाजों को गेंद ग्रिप करने में दिक्कत हो सकती है. ऐसा ही गुवाहाटी में भी देखने को मिला था. रोहित शर्मा ने इसी मैदान पर 264 रनों की तूफानी पारी खेली थी. 

टॉस बनेगा किंग?

ईडन गार्डंन की पिच पर हमेशा से ही टॉस की अहम भूमिका रही है. टॉस के आंकड़ों की बात करें तो इस मैदान पर अभी तक 32 में से 19 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है. वहीं, 12 बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है. ओस की भी अहम भूमिका होगी. 

भारतीय टीम नहीं हारी है वनडे सीरीज 

भारतीय टीम घर पर आज तक श्रीलंका के खिलाफ एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है. भारत में श्रीलंका ने इससे पहले कुल 10 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं, जिसमें से टीम को 9 में हार मिली है और एक सीरीज ड्रॉ रही है. दूसरे वनडे मैच को जीतकर टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी. 

भारत और श्रीलंका के स्क्वॉड पर एक नजर

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह.

श्रीलंका: पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), धनंजया डी सिल्वा, चरित असालंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेललागे, कसुन राजिथा, दिलशान मधुशंका, महेश थिक्षणा, लाहिरू कुमारा, एशेन बंडारा, नुवानिडु फर्नांडो , प्रमोद मदुशन, जेफरी वांडरसे, सदीरा समरविक्रमा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news