IND vs WI: विराट ने विजाग में हासिल किया खास मुकाम, ऐसा करने वाले बने 8वें भारतीय

India vs West Indies:  विशाखापत्तनम में चल रहा वनडे मैच विराट कोहली के करियर का 400वां इंटरनेशनल मैच है. 

IND vs WI: विराट ने विजाग में हासिल किया खास मुकाम, ऐसा करने वाले बने 8वें भारतीय
विराट कोहली इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. (फोटो: PTI)

विशाखापत्त्नम: टीम इंडिया इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ (Inida vs West Indies) वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेल रही है. इस मैच के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट इतिहास में 400 मैच खेलने वाले 8वें भारतीय खिलाड़ी बन गए. इस मैच में टीम इंडिया पर जीत का दबाव है क्योंकि पहला मैच हारने के बाद विजाग में हारने वह सीरीज गंवा सकती है. लेकिन विराट कोहली वापसी के लिए पूरा जोर लगा देंगे. 

ये खिलाड़ी हैं विराट से आगे
विराट ने अपना पहला वनडे मैच 2008 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था और उसके बाद अब तक 241 वनडे 84 टेस्ट और 75 टी20 मैच खेले हैं. विराट के अलावा सचिन तेंदुलकर (664), एमएस धोनी (538), राहुल द्रविड़ (509), मोहम्मद अजहरुद्दीन (433), सौरव गांगुली (424), अनिल कुंबले (403) और युवराज सिंह ही ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो 400 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह ने बताया, क्या हुई थी विश्व कप-2019 की तैयारी में बड़ी गलती

ये खिलाड़ी हैं सचिन के बाद टॉप पर
वहीं अगर दुनिया के बल्लेबाजों की बात की जाए तो कोहली का स्थान 33वां है. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने के मामले में सचिन तेंदुलकर ऊपर हैं. उनके बाद महिला जयवर्धने (652), कुमार संगकारा (594), सनथ जयसूर्या (586), और रिकी पोंटिंग (560) का स्थान है. 

विशाखापत्त्नम में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही है. और रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट गंवाए 100 रन  से ज्यादा की साझेदारी पूरी कर टीम को एक मजबूत नींव दे दी. 

इससे पहले चेन्नई में टीम इंडिया के दिए 288 रन के टारगेट को वेस्टइंडीज ने शिमरोन हेटमायर और शाई होप के शतकों के दम पर केवल 13 गेंद शेष रहते हासिल कर दिया था और 8 विकेट से जीत दर्ज कर की थी और सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त हासिल की थी.