close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: क्रिस गेल नहीं खेल पाएंगे अपने घरेलू मैदान पर आखिरी मैच

टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे की टेस्ट सीरीज में क्रिस गेल का नाम न होने से उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच उनके घरेलू मैदान पर नहीं होगा. 

IND vs WI: क्रिस गेल नहीं खेल पाएंगे अपने घरेलू मैदान पर आखिरी मैच
क्रिस गेल अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच भारत के खिलाफ खेलेंगे.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इस समय टीम इंडिया की वेस्टइंडीज दौरे (India vs West Indies) की वनडे सीरीज चल रही है. वेस्टइंडीज क्रिकेट ने इस दौरे की टेस्ट सीरीज के लिए अपनी 13 सदस्यीय टीम घोषित हो चुकी है. क्रिस गेल (Chris Galye) को लेकर उम्मीद की जा रही थी कि फैंस उनके आखिरी मैच में उन्हें घरेलू मैदान पर खेलते देख पाएंगे लेकिन विंडीज बोर्ड ने ऐसी सभी संभावनाओं को खत्म कर दिया. अब गेल के करियर का आखिरी मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रही वनजे सीरीज का तीसरा मैच होगा. 

शानदार टेस्ट रिकॉर्ड है गेल का
39 वर्षीय गेल ने पिछला टेस्ट मैच सितंबर 2014 को खेला था. उन्होंने इस बात का संकेत भी दिया था कि वे विश्व कप के बाद संन्यास ले लेंगे. गेल ने इस बात का इशारा भी किया था कि अपना इंटरनेशनल करियर खत्म करने से पहले टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार है. गेल ने 103 मैचों की 182 पारियों में 15 शतक और 37 हाफ सेंचुरी के साथ 42.18 के औसत से कुल 7214 रन बनाए हैं. वहीं इन मैचों में उनहेोंने 42.73 के औसत से कुल 73 विकेट भी लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: INDA vs WIA: काम न आया गिल का दोहरा शतक, तीसरा टेस्ट ड्रॉ, इंडिया ए ने जीती सीरीज

घरेलू मैदान पर नहीं खेल सकेंगे आखिरी इंटरनेशनल मैच
गेल के चयन नहीं होने से यह साफ हो गया है कि अब वे जमैका में, जहां उनका घरेलू मैदान है, अपना आखिरी  मैच नहीं खेलेंगे. जमैका के सबीना पार्क किंग्सटन में टेस्ट सीरीज का दूसरा यानि आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा जो 30 अगस्त से खेला जाएगा. वहीं पहला टेस्ट सर विवियन रिचर्ड्स ग्राउंड, नॉर्थ साउंड, एंटिगुआ में 22 अगस्त से खेला जाएगा. यह मैच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और वेस्टइंडीज दोनों का ही पहला मैच होगा. 

इस बार भी दो ही टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे दोनों देश
फिलहाल टीम इंडिया वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज खेल रही है जिसका पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. इस सीरीज का दूसरा मैच 11 अगस्त और तीसरा मैच 14 अगस्त को खेला जाएगा. उससे पहले टीम इंडिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया था. इससे पहले पिछले साल जेसन होल्डर की कप्तानी में ही वेस्टइंडीज ने भारत में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी. इसके दोनों मैच विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने जीते थे. 

टेस्ट मैचों के लिए वेस्टडइंडीज टीम: जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रैथवेट, जॉन केम्पबेल, डैरेन ब्रावो, शमार ब्रूक, रकीम कार्नवॉल, शेन डॉवरिच, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, रोस्टन चेस, शैनन गैब्रियल, कीमो पॉल, केमार रोच.