IND vs SL: विराट नहीं, इस खिलाड़ी के दम पर रिकॉर्ड अंतर से जीता भारत! लंकाई बल्लेबाजों को अकेले चटा दी धूल
Advertisement
trendingNow11529830

IND vs SL: विराट नहीं, इस खिलाड़ी के दम पर रिकॉर्ड अंतर से जीता भारत! लंकाई बल्लेबाजों को अकेले चटा दी धूल

IND vs SL 3rd ODI: भारतीय टीम ने श्रीलंका को सीरीज के तीसरे वनडे में 317 रनों के रिकॉर्ड अंतर से मात दी. तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में विराट कोहली ने 166 रनों की नाबाद पारी खेली. इसके बाद श्रीलंका की टीम 22 ओवर में 73 रन पर आउट हो गई.

india vs sri lanka (bcci)

India vs Sri Lanka 3rd ODI Highlights: भारतीय टीम ने धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा की कप्तानी में कमाल का प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे में भारत ने 317 रनों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने विराट कोहली के नाबाद 166 और शुभमन गिल (116) के शतक की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 390 रन बनाए. इसके बाद श्रीलंकाई टीम 22 ओवर में 73 रन पर ऑलआउट हो गई.

वनडे में सबसे बड़ी जीत

वनडे फॉर्मेट में भारत ने रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. इससे पहले वनडे में न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को साल 2008 में खेले गए मुकाबले में 290 रनों के अंतर से हराया था. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 2015 के वर्ल्ड कप में 275 रनों से जीत दर्ज की. भारत की इससे पहले वनडे में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत बरमुडा के खिलाफ 2007 के आईसीसी वर्ल्ड कप में 257 रनों से मिली थी. 

सिराज ने चटाई धूल

श्रीलंका के बल्लेबाजों को अकेले धूल चटाने का काम पेसर मोहम्मद सिराज ने किया. उन्होंने 10 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट झटके. उन्होंने वनडे करियर में पहली बार 4 विकेट लेने का कमाल किया. उन्होंने श्रीलंकाई टीम के टॉप ऑर्डर को पवेलियन भेजा और मेहमान टीम की बल्लेबाजी को कमर तोड़ दी. चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव और पेसर मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट मिले. श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन एन फर्नांडो (19) ने बनाए.

विराट ने जड़ा 46वां शतक 

इससे पहले धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 46वां शतक जमाया. अच्छी फॉर्म में चल रहे कोहली के करियर का 74वां अंतरराष्ट्रीय शतक रहा, जिसके दौरान उन्होंने 110 गेंदों पर 8 छक्के और 13 चौके जड़े. यह उनके करियर की दूसरी सर्वश्रेष्ठ पारी भी रही. उन्होंने शुभमन गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 131 रन जोड़े. वहीं, विराट ने श्रेयस अय्यर (38) के साथ तीसरे विकेट के लिए 108 रन की बेहतरीन साझेदारी की. कोहली की पारी की बदौलत भारत अंतिम 11 ओवर में 126 रन जुटाने में कामयाब रहा. श्रीलंका की ओर से लाहिरू कुमारा और कासुन रजिता ने 2-2 विकेट झटके. हालांकि दोनों महंगे साबित हुए. लाहिरू ने 87 और रजिता ने 81 रन लुटाए.

रोहित ने गिल संग जोड़े 95 रन

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. रोहित और शुभमन गिल ओपनिंग के लिए उतरे. उन्होंने गिल के साथ पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़े और टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. रोहित ने इस दौरान लाहिरू कुमारा पर छक्का जड़ा जबकि गिल ने लगातार 4 चौके लगाए जिससे ओवर में 23 रन बने. रोहित ने रजिता पर लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौके के साथ 10 ओवर में टीम का स्कोर 75 रन तक पहुंचा दिया था. रोहित को चमिका करुणारत्ने ने बाउंड्री लाइन के पास अविष्का फर्नांडो के हाथों कैच कराया. उन्होंने 49 गेंदों पर 3 छक्के और 2 चौके लगाए.

गिल का दूसरा वनडे शतक

भारत के रनों का शतक 16वें ओवर में पूरा हुआ. शुभमन गिल ने वांडरसे की गेंद पर एक रन के साथ 52 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. भारत का स्कोर 25 ओवर के बाद एक विकेट पर 158 रन था. गिल ने कामचलाऊ स्पिनर नुवानिदु फर्नांडो की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के, फिर एक रन के साथ 89 गेंद में अपने वनडे करियर का दूसरा शतक पूरा किया. रजिता की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में गिल बोल्ड हो गए. उन्होंने 97 गेंदों पर 14 चौके और 2 छक्के लगाए. 

कोहली ने सचिन को छोड़ा पीछे

कोहली ने 43वें ओवर में चमिका करुणारत्ने पर चौके के साथ टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया लेकिन बाउंड्री पर फील्डिंग करते हुए आशेन बंडारा और वांडरसे आपस में टकराकर चोटिल हो गए. कोहली ने अगली गेंद पर एक रन के साथ 85 गेंद में पिछले चार वनडे में अपना तीसरा शतक पूरा किया. यह श्रीलंका के खिलाफ उनका 10वां शतक रहा. उन्होंने स्वदेश में 21वें शतक के साथ घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक शतक के सचिन तेंदुलकर (20 शतक) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वनडे में कोहली से अधिक शतक सिर्फ तेंदुलकर (49) के नाम ही दर्ज हैं. कुमारा ने लोकेश राहुल (07) जबकि रजिता ने सूर्यकुमार यादव (04) को पवेलियन भेजा. कोहली ने कुमारा के अंतिम ओवर में दो छक्के और एक चौके के साथ 106 गेंद में 150 रन पूरे किए. (Input: PTI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news