IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच आज, Playing 11 में होंगे ये चौंकाने वाले बदलाव!
Advertisement
trendingNow11358895

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच आज, Playing 11 में होंगे ये चौंकाने वाले बदलाव!

Australia Tour of India: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज मोहाली में खेला जाएगा. मौजूदा टी20 वर्ल्ड चैम्पियन टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ये मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से खेलेगी. इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चौंकाने वाले बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

India vs Australia

India vs Australia, 1st T20 Match: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज मोहाली में खेला जाएगा. मौजूदा टी20 वर्ल्ड चैम्पियन टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ये मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से खेलेगी. इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चौंकाने वाले बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच आज

हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप 2022 में भारत के खराब अभियान ने कुछ गंभीर सवाल खड़े किए थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के लिए लगभग एक ही टीम चुनी है. इसी तरह के चेहरों की निरंतरता से पता चलता है कि कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और चयनकर्ताओं ने अभी तक पैनिक बटन नहीं दबाया है और आगामी मैचों में खिलाड़ियों के बेहतर करने पर भरोसा किया है.

Playing 11 में हो सकते हैं ये चौंकाने वाले बदलाव

हालांकि, टीम मैनेजमेंट अभी भी कुछ मुद्दों को ठीक करने और अपने सर्वश्रेष्ठ संभावित Playing 11 को अंतिम रूप देने के लिए कुछ और चीजों को आजमाने की कोशिश करेगा. जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है, टॉप चार में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं, और हार्दिक पांड्या अपनी ऑलराउंड क्षमता के साथ, एक निश्चित बड़े हिटर भी हैं.

ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक?

सबसे बड़ा सवाल यह है कि विकेटकीपर के रूप में कौन खेलेगा- ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक? एशिया कप के दौरान, कार्तिक ने भारत की पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में शुरूआत की, लेकिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की चोट ने टीम प्रबंधन को बाएं हाथ के पंत को लाने के लिए मजबूर कर दिया, जो आश्वस्त नहीं दिख रहे थे.

दीपक हुड्डा या अक्षर पटेल? 

बीच के ओवरों में बाएं हाथ के बल्लेबाज का उपयोग करने का विचार बाएं हाथ के स्पिनर का मुकाबला करना था और ऑस्ट्रेलिया के पास एश्टन एगर भी ऐसा ही गेंदबाज हैं. इसलिए, पंत को कार्तिक पर वरीयता मिल सकती है, जो अपने फिनिशिंग टैलेंट के लिए जाने जाते हैं. चोटिल जडेजा की जगह अक्षर पटेल को मौका मिला. दीपक हुड्डा, जो कुछ ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं और कप्तान को एक अतिरिक्त विकल्प देते हैं, उन्हें एशिया कप में खेलने का मौका मिला, लेकिन उन्हें गेंदबाजी में बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया.

इन दो धुरंधरों की होगी वापसी 

इसके अलावा, हुड्डा की सफलता ज्यादातर टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज के रूप में आई है, लेकिन उन्हें दुबई में बड़े टूर्नामेंट में पारी खत्म करने का काम दिया गया था. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या द्रविड़ और रोहित अक्षर की हरफनमौला क्षमता पर भरोसा दिखाते हैं या फिर हुड्डा के साथ जाते हैं. दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी से भारत के गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती मिलेगी. बुमराह और हर्षल दोनों चोटों के कारण एशिया कप 2022 से चूक गए थे और वे तीन मैचों की टी20 सीरीज के दौरान अपनी छाप छोड़ने में उत्सुक होंगे.

उमेश यादव को मिल सकता है मौका 

पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ बैक-टू-बैक मैचों में महंगे होने के बाद, भुवनेश्वर कुमार ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के साथ अपने एशिया कप अभियान को उच्च स्तर पर समाप्त किया, और वह इसे जारी रखने की उम्मीद करेंगे. टीम इंडिया उमेश यादव को भी मौका दे सकती है, जिन्होंने टीम में मोहम्मद शमी की जगह ली है. अक्षर के अलावा युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन जैसे स्पिन विकल्प हैं. कुल मिलाकर, पहले मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन विश्व कप के लिए उनकी सोच और दृष्टिकोण पर थोड़ी स्पष्टता देगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया: सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, एरोन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड और एडम जाम्पा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news