IND vs AUS, 3rd T20: कोहली-सूर्यकुमार के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, भारत ने 2-1 से जीती टी20 सीरीज
topStorieshindi

IND vs AUS, 3rd T20: कोहली-सूर्यकुमार के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, भारत ने 2-1 से जीती टी20 सीरीज

India vs Australia 3rd T20: हैदराबाद में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने अपने तूफान में ऑस्ट्रेलियाई टीम को उड़ाकर रख दिया. भारत ने इसी के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है.

IND vs AUS, 3rd T20: कोहली-सूर्यकुमार के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, भारत ने 2-1 से जीती टी20 सीरीज

India vs Australia: टीम इंडिया ने मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हैदराबाद में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच में 6 विकेट से पीट दिया. भारत ने इसी के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है. हैदराबाद में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने अपने तूफान में ऑस्ट्रेलियाई टीम को उड़ाकर रख दिया. इसके बाद आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई. 

कोहली-सूर्यकुमार के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया

हैदराबाद में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर 186 रन बनाए और भारत के सामने सीरीज जीत के लिए 187 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में टीम इंडिया ने 19.5 ओवरों में 187 रन बनाते हुए 6 विकेट से ये मैच जीत लिया. टीम इंडिया के लिए स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव के अलावा विराट कोहली ने 63 रनों की पारी खेली. हार्दिक पांड्या ने 16 गेंदों पर 25 रन बनाए. आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई. 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को सीरीज जीत के लिए दिया 187 रनों का टारगेट 

टिम डेविड और सलामी बल्लेबाज कैमरन ग्रीन के तूफानी अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर 186 रन बनाए और भारत के सामने सीरीज जीत के लिए 187 रनों का लक्ष्य रखा. टिम डेविड ने 27 गेंदों में चार छक्कों और दो चौकों की मदद से 54 रनों की पारी खेली, जबकि ग्रीन ने 21 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 52 रन बनाए. टिम डेविड ने डेनियल सैम्स (20 गेंद में नाबाद 28, दो छक्के, एक चौका) के साथ सातवें विकेट के लिए 68 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया.

जसप्रीत बुमराह काफी महंगे साबित हुए

ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती चार और अंतिम पांच ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. टीम ने पहले चार ओवर में 56 तो अंतिम पांच ओवर में 63 रन जोड़े. भारत की ओर से स्पिनरों ने प्रभावित किया. अक्षर पटेल (33 रन पर तीन विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्हें युजवेंद्र चहल (22 रन पर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला. जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में बिना विकेट के 50 रन) और भुवनेश्वर कुमार (तीन ओवर में 39 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए.

ग्रीन ने दिखाए तूफानी तेवर 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया को तूफानी शुरुआत दिलाई. उन्होंने कप्तान एरॉन फिंच (07) के साथ पहले विकेट के लिए सिर्फ 3.3 ओवर में 44 रन जोड़े. ग्रीन ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ अपने तेवर दिखाए और फिर अगले ओवर में अक्षर पटेल पर भी दो चौके मारे. ग्रीन ने भुवनेश्वर के अगले ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 17 रन बटोरे.

ऑस्ट्रेलिया ने पावर प्ले में दो विकेट पर 66 रन बनाए

अक्षर पटेल ने फिंच को चौथे ओवर में हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई, लेकिन ग्रीन ने अगली तीन गेंद पर तीन चौके मारे और चौथे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुंचा दिया. ग्रीन ने भुवनेश्वर की गेंदों पर एक रन के साथ सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि इसी ओवर में गेंद को हवा में लहराकर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे. उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और तीन छक्के मारे. ऑस्ट्रेलिया ने पावर प्ले में दो विकेट पर 66 रन बनाए.

चहल ने स्मिथ को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप कराया

अक्षर ने पांड्या की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर स्टीव स्मिथ को जीवनदान दिया. ग्लेन मैक्सवेल (06) हालांकि अक्षर के सटीक निशाने का शिकार होकर पवेलियन लौटे जबकि युजवेंद्र चहल ने स्मिथ (09) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप कराके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 84 रन किया. जोश इंग्लिस (24) और टिम डेविड ने इसके बाद 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. डेविड ने हर्षल पटेल का स्वागत लॉन्ग ऑफ पर छक्के के साथ किया.

डेविड ने 18वें ओवर में भुवनेश्वर पर 21 रन बनाए

अक्षर ने अगले ओवर में इंग्लिस को बैकवर्ड प्वाइंट पर कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया और फिर इसी ओवर में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मैथ्यू वेड (01) को अपनी ही गेंद पर लपका. डेविड ने 18वें ओवर में भुवनेश्वर पर लगातार दो छक्कों और एक चौके से 21 रन बनाए. बुमराह के अगले ओवर में भी सैम्स ने एक छक्के और एक चौके से 18 रन जोड़े. हर्षल के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर छक्के के साथ डेविड ने 25 गेंद में ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला अर्धशतक पूरा किया, लेकिन एक गेंद बाद रोहित को कैच दे बैठे.

Trending news