INDvsAUS: सिडनी में बारिश की वजह से तीसरे दिन का खेल हुआ जल्दी खत्म, ऑस्ट्रेलिया संकट में

सिडनी टेस्ट में तीसरे दिन के अंतिम सत्र में बारिश के कारण खेल रुका. 16 ओवर पहले ही अंपयारों को स्टंप्स की घोषणा करनी पड़ी. 

INDvsAUS: सिडनी में बारिश की वजह से तीसरे दिन का खेल हुआ जल्दी खत्म, ऑस्ट्रेलिया संकट में
कुलदीप यादव ने भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. (फोटो: IANS)

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंतिम सत्र में बारिश और खराब रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया. इसके बाद दिन का खेल नहीं खेला जा सका और स्टंप्स की घोषणा कर दी गई. पारी के 84 वें ओवर में पहले बारिश शुरू होने पर खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा. वहीं अंपायरों ने कवर्स मैदान पर लगाने का इशारा कर दिया. कवर लगने के बाद जल्दी ही बारिश तेज हो गई और आखिरकार अंपायर्स को दिन खेल खेल 16 ओवर पहले ही समाप्त घोषित करना पड़ा. इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट खोकर 236 रन बना लिए थे. टीम भारत से 386 रन पीछे चल रही है और उसपर फॉलोऑन बचाने का संकट आ गया है.   ऑस्ट्रेलिया 236/6 (83.3 ओवर)

आखिरी सत्र के पहले ओवर में ही कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को शानदार गेंद पर बोल्ड कर दिया. पेन 14 गेंद पर एक चौका लगा पाए और केवल 5 रन ही बना सके.  ऑस्ट्रेलिया 198/6 (69 ओवर)

चाय तक ऑस्ट्रेलिया ने दो सौ रन बनाने से पहले ही अपने पांच विकेट गंवा दिए. क्रीज पर पीटर हैंड्सकॉम्ब (21) के साथ कप्तान टिम पेन (5) मौजूद थे. ऑस्ट्रेलिया 198/5 (68 ओवर)

दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया का 5वां विकेट ट्रेविस हेड के रूप में गिरा. हेड के कुलदीप यादव ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. हेड 56 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया 192/5 (67 ओवर)

मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को सफलता दिलाई. शमी की गेंद पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे मार्नस लैबुशैन शॉर्ट मिडविकेट पर अजिंक्य रहाणे को कैच दे बैठे. लैबुशैन ने 7 चौको के साथ 95 गेंदों पर 38 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया 154/4 (52 ओवर) 

रवींद्र जडेजा ने एक बार फिर टीम इंडिया को सफलता दिलाते हुए शॉन मार्श को स्लिप पर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को कैच आउट करा दिया. शॉन ने दो चौकों के साथ 13 गेंदों पर 8 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया 144/3 (48.1 ओवर)

दूसरे सत्र के तीसरे ओवर में ही रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका देते हुए मार्कस हैरिस को बोल्ड कर दिया. हैरिस  आज काफी तेजी से बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने 120 गेंदों में 79 रनों की पारी खेली जिसमें 8 चौके शामिल थे. ऑस्ट्रेलिया 128/2 (43 ओवर)

पहला सत्र रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम
लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने केवल एक विकेट गंवाया जबकि मार्कस हैरिस ने शानदार 77 रनों की पारी खेली. हैरिस ने टीम इंडिया के स्पिनर्स को खास तौर पर निशाना बनाया और 25वें ओवर में ही अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली थी. हैरिस के साथ अपना पहला मैच खेल रहे मार्नस हैबुशैन ने दो चौकों के साथ 18 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया 122/1 (40 ओवर)

पहले सत्र में पारी के 30वें ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे हो गए. मार्कस हैरिस ने अपनी हाफ सेंचुरी के बाद तेजी से रन बनाना जारी रखा. ऑस्ट्रेलिया 100/1 (30 ओवर)

मार्कस हैरिस की शानदार फिफ्टी
मार्कस हैरिस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए तेजी से अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. हैरिस ने पारी के 25वें ओवर में ही अपनी फिफ्टी 67 गेंदों में पूरी कर ली. ऑस्ट्रेलिया 80/1 (25 ओवर)

कुलदीप यादव ने लिया ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट
टीम इंडिया को पहली सफलता कुलदीप यादव ने दिलाई. कुलदीप ने उस्मान ख्वाजा को मिडविकेट पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करा कर पवेलियन वापस भेज दिया. ख्वाजा ने 71 गेंदों पर तीन चौकों के साथ 27 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया 72/1 (22 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (20) और मार्कस हैरिस (37) ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए दिन के 7वें ओर पारी के 17वें ओवर में ही टीम का स्कोर 50 के पार कर दिया. ऑस्ट्रेलिया 57/0 (17 ओवर)

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर जसप्रीत बुमराह वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत मार्कस हैरिस ने की. हैरिस ने पहली ही गेंद पर तीन रन लेकर टीम को दिन की अच्छी शुरुआत दी. ऑस्ट्रेलिया 27/0 (11 ओवर)

दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (नाबाद 159) की बेहतरीन पारियों की मदद से टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित कर दी. तीसरे दिन मेजबान टीम ने बिना किसी विकेट के 24 रन के स्कोर से आगे खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया अभी भी टीम इंडिया से 598 रन पीछे है. दिन का खेल सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (19) और उस्मान ख्वाजा (5) करेंगे.