Team India: राहुल या धवन किसे मिलेगा मौका, बांग्लादेश टूर पर ये प्लेयर बनेगा रोहित का ओपनिंग पार्टनर?
topStories1hindi1465021

Team India: राहुल या धवन किसे मिलेगा मौका, बांग्लादेश टूर पर ये प्लेयर बनेगा रोहित का ओपनिंग पार्टनर?

India vs Bangladesh: बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम में शिखर धवन और केएल राहुल दोनों ही बल्लेबाजों को जगह मिली है. धवन के पास काफी अनुभव है. वहीं, राहुल युवा होने के साथ-साथ विस्फोटक बैटिंग में माहिर हैं. 

Team India: राहुल या धवन किसे मिलेगा मौका, बांग्लादेश टूर पर ये प्लेयर बनेगा रोहित का ओपनिंग पार्टनर?

India vs Bangladesh ODI Series: न्यूजीलैंड टूर के बाद भारतीय टीम अब बांग्लादेश के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. इस दौरे पर कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली और केएल राहुल जैसे दिग्गज प्लेयर्स की वापसी हो रही है. वनडे वर्ल्ड 2023 के लिए भारतीय टीम तैयारियां, इस टूर से ही शुरू करना चाहेगी. ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ इस टूर से कप्तान रोहित शर्मा के लिए फिक्स ओपनिंग पार्टनर खोजना चाहेंगे. टीम इंडिया में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए शिखर धवन और केएल राहुल मौजूद हैं. ये दोनों ही बल्लेबाज पहले भी रोहित के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. आइए जानते हैं, रोहित के साथ मैदान पर उतरने के लिए किसका पलड़ा भारी है. 

धवन के पास है अपार अनुभव 

शिखर धवन और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने साल 2013 में पहली बार साथ में ओपनिंग करना शुरू किया. इसके बाद दोनों ही प्लेयर्स खतरनाक बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर की रीढ़ बन गए. धवन ने ओपनिंग करते हुए टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी दिलाई. फिर इसके बाद भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ दोनों ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए और उनकी जोड़ी को सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर जैसा कहा गया. 

टीम इंडिया को जिताए कई मैच 

साल 2015 वनडे वर्ल्ड कप में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे तब उन्होंने 412 रन बनाए थे. रोहित-धवन दोनों ही प्लेयर्स विकेट्स के बीच शानदार दौड़ लगाते हैं. इसके बाद फिर धवन जब चोटिल होने लगे, तो उनकी जगह मिडिल ऑर्डर में खेलने वाले केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने लगे. धवन ने भारतीय टीम के लिए 164 वनडे मैचों में 6775 रन बनाए हैं, जिसमें 17 तूफानी शतक शामिल हैं. 

धवन अभी 36 साल के हो चुके हैं, लेकिन उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है. वह दुनिया के बेहतरीन फील्डर्स में गिने जाते हैं. ऐसे में अगर उन्हें कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने का मौका मिलता है, तो वह बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे. 

विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर 

30 साल के केएल राहुल (KL Rahul) विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर प्लेयर हैं. वह तीनों ही फॉर्मेट में रोहित शर्मा के ओपनिंग कर चुके हैं. अनुभव के साथ-साथ उनके पास युवा जोश भी है. वह पारी की शुरुआत में विकेट पर टिककर बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं. हाल के दिनों में जब शिखर धवन को टीम इंडिया की टेस्ट और टी20 टीम से बाहर किया गया था. तब उन्होंने ही ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. केएल राहुल ने भारत के लिए 45 वनडे मैचों में 1665 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक शामिल हैं. 

इस प्लेयर के साथ कर सकते हैं ओपनिंग

अगर कप्तान रोहित शर्मा अनुभव को अपने साथ रखना चाहते हैं, तो वह शिखर धवन के साथ मैदान पर उतर सकते हैं. वहीं, युवा जोश और तेजतर्रार बल्लेबाज के लिए वह केएल राहुल को अपना ओपनिंग पार्टनर चुन सकते हैं, लेकिन ICC टूर्नामेंट्स में धवन का बल्ला जमकर बोलता है. ऐसा वह पहले करके भी दिखा चुके हैं. ऐसे में वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से वह शिखर धवन के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news