close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA 3rd Test: गांगुली और गुरु ग्रेग दोनों को एक ही मैच में पीछे छोड़ सकते हैं कोहली

India vs South Africa: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 अक्टूबर से रांची में तीसरा टेस्ट मैच खेलेगी.

INDvsSA 3rd Test: गांगुली और गुरु ग्रेग दोनों को एक ही मैच में पीछे छोड़ सकते हैं कोहली
विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में 254 रन की नाबाद पारी खेली थी. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच 19 अक्टूबर से रांची में तीसरा टेस्ट (Ranchi Test) होने जा रहा है. भारतीय टीम (Team India) सीरीज के पहले दोनों मैच जीत चुकी है. इसलिए सीरीज के नतीजे के लिहाज से तीसरा टेस्ट बहुत अहम नहीं रह गया है. लेकिन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह मैच अब भी उतना ही महत्वपूर्ण बना हुआ है. साथ ही विराट कोहली जैसे कुछ खिलाड़ियों के पास रिकॉर्ड बनाने के मौके भी होंगे. 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक बनाया था. उन्होंने तब 254 रन की नाबाद पारी खेली थी. विराट ने इस पारी की बदौलत सबसे अधिक रन बनाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन, स्टीव स्मिथ, दिलीप वेंगसरकर, रॉस टेलर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया था. विराट का यह सातवां दोहरा शतक था. वे सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने थे. 

यह भी पढ़ें: इतिहास में आज: ऑस्ट्रेलिया का वो कप्तान, जिसने छोड़ा था ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

अब भारत अगला टेस्ट महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची में खेलने जा रहा है. विराट कोहली यदि फॉर्म बरकरार रखते हैं तो एक बेहतरीन कप्प्तान के शहर में दूसरे बेहतरीन कप्तान को पीछे छोड़ सकते हैं. जी हां, विराट कोहली के पास इस मैच में सौरव गांगुली ( Sourav Ganguly) को पीछे छोड़ने का मौका होगा. 

 

दरअसल, विराट कोहली ने आज की तारीख तक 81 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 55.10 की औसत से 7054 रन बनाए हैं. विराट कोहली अगर अगले मैच में 57 रन बनाते हैं तो वे सबसे अधिक रन बनाने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल (7110) को पीछे छोड़ देंगे. स्टीफन फ्लेमिंग (7172) को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें कम से कम 119 रन बनाने होंगे. 

यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं गांगुली, कहा- तैयार रहे टीम इंडिया 

भारत के महान कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 7212 रन बनाए हैं. विराट के पास सौरव को पीछे छोड़ने का भी मौका है. विराट कोहली को सौरव से आगे निकलने के लिए कम से कम 159 रन बनाने होंगे. अगर भारतीय कप्तान 161 रन बनाते हैं तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (7214) को भी पीछे छोड़ देंगे.