IND vs SL: टीम इंडिया ने तीसरे ही दिन श्रीलंका को चटाई धूल, पारी और 222 रनों से जीता पहला मैच
Advertisement

IND vs SL: टीम इंडिया ने तीसरे ही दिन श्रीलंका को चटाई धूल, पारी और 222 रनों से जीता पहला मैच

India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने एकतरफा जीत हासिल कर ली है. भारतीय टीम ने इस मैच को जीतने में सिर्फ 3 दिन का समय लिया है. 

Twitter

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला गया. इस मैच में को टीम इंडिया ने बड़े ही आराम से तीसरे दिन पारी और 222 रनों से जीता. भारत ने अपनी पहली पारी 574 रन बनाकर घोषित की थी. जिसमें रवींद्र जडेजा ने 175 रन बनाए. भारतीय गेंदबाजों ने मैच में कमाल का दिखाते हुए श्रीलंका को पहली पारी में 174 रनों पर ऑलआउट कर दिया. इस तरह भारत को पहली पारी में 400 रनों की बढ़त मिली. लेकिन फॉलोओन का पीछा करने आई लंकाई टीम दूसरी पारी में भी सिर्फ 178 रनों पर आउट हो गई. 

  1. भारतीय टीम ने दिखाया कमाल 
  2. मोहाली के मैदान पर जीता पहला मैच 
  3. पारी और 222 रनों से जीता मैच 

भारत ने गेंदबाजों ने किया कमाल 

फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम कभी भी लय में नजर नहीं आई. भारतीय टीम के गेंदबाजों ने पिच का बहुत ही अच्छा इस्तेमाल किया. रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में 4 विकेट हासिल किए. इस तरह जडेजा के इस मैच में कुल 9 विकेट हो गए. वहीं अश्विन ने भी दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. जबकि दो विकेट मोहम्मद शमी के खाते में गए. श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. श्रीलंका के लिए सिर्फ निरोशन डिकवैला ने 51 रनों की पारी खेली, बाकि सभी बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. 

रवींद्र ने की कातिलाना गेंदबाजी 

भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में कमाल का खेल दिखाया. रवींद्र जडेजा ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में कमाल का खेल दिखाया. उन्होंने मैच में पांच विकेट हासिल किए. उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं था. इसके अलावा दूसरी पारी में भी इस खिलाड़ी ने 4 विकेट लिया. 

जडेजा ने दिखाया कमाल 

रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही कमाल का खेल दिखाया है. उन्होंने 175 रन बनाने के बाद अपने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर विकेट हासिल किया. उनके अलावा रविचंद्र अश्विन ने दो और जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट चटकाया. आज मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों पर विकेट हासिल करने की बड़ी जिम्मेदारी हैं. भारत के पास तीन बेहतरीन स्पिनर हैं. जयंत यादव भी इस मैच में खेल रहे हैं. 

भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया दम

रवींद्र जडेजा ने आतिशी शतक लगाया है. उनकी बैटिंग देखकर विपक्षी गेंदबाजों ने दांतों तले उंगलियां दबा लीं हैं. जडेजा ने अपना दूसरा शतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 228 गेंदों में 175 रन बनाए. उन्होंने बहुत ही धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी की. श्रीलंका के खिलाफ पहले दिन मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार पारी खेली है. पंत ने आक्रामक पारी खेलते हुए 96 रनों की पारी खेली. 

वहीं, चेतेश्वर पुजारा की जगह उतरे हनुमा विहारी ने 58 रनों का योगदान दिया था. रविचंद्रन अश्विन ने शानदार पारी खेलते हुए हाफ सेंचुरी जड़ी. उन्होंने जडेजा का बहुत ही अच्छा साथ निभाया. अश्विन ने 61 रनों का योगदान दिया. मोहम्मद शमी ने 20 रन बनाए.   

श्रीलंका पर भारत का दबदबा

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है. दोनों टीमों के बीच 1982 से भारत में टेस्ट मैच खेले जा रहे है. श्रीलंका ने भारत में 20 टेस्ट मैच खेले है लेकिन आंकड़ों पर नजर डाले तो श्रीलंका के लिए ये सीरीज जीतना काफी मुश्किल रहने वाला है. दोनों टीमों के बीच खेले गए 20 मुकाबलों में से भारत ने 11 मुकाबले अपने नाम किए है और 9 मुकाबले ड्रॉ खेले गए है, लेकिन श्रीलंका को भारत में अभी भी पहली टेस्ट जीत का इंतजार है.

Trending news