close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: भारत ने विंडीज से तीसरा टी20 मैच जीता, क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड भी बनाया

भारत ने वेस्टइंडीज को लगातार तीसरे टी30 मैच में हरा दिया है. उसने पहला मैच 4 विकेट, दूसरा मैच 22 रन और तीसरा मैच 7 विकेट से जीता. 

INDvsWI: भारत ने विंडीज से तीसरा टी20 मैच जीता, क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड भी बनाया
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच में 59 रन बनाए. यह टी20 क्रिकेट में उनकी रिकॉर्ड 21वीं फिफ्टी है. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारत ने वेस्टइंडीज (West Indies) को लगातार तीसरे टी20 मैच में हरा दिया है. उसने मंगलवार (6 अगस्त) को गयाना के प्रॉविडेंस में खेले गए तीसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया (Team India) ने तीन मैचों की टी20 सीरीज (India vs West Indies) 3-0 से अपने नाम कर ली. वेस्टइंडीज ने तीसरे टी20 मैच में 6 विकेट पर 146 रन बनाए. भारत ने इसके जवाब में 19.1 ओवर में 3 विकेट पर 150 रन बनाकर मैच जीत लिया. भारत के लिए विराट कोहली ने 59 रन बनाए. ऋषभ पंत 65 रन बनाकर नाबाद रहे. Updates....

भारत ने लगातार दूसरी बार क्लीन स्वीप किया
भारत ने वेस्टइंडीज को तीनों टी20 मैच में हराया. विंडीज की टीम पिछले साल भारत आई थी. उसे तब भी टी20 सीरीज के तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. इस तरह भारत ने विंडीज के खिलाफ लगातार दो बार क्लीन स्वीप कर लिया है. ओवरऑल देखें तो भारत ने सिर्फ चौथी बार किसी टीम के खिलाफ क्लीन स्वीप किया है. वह एक-एक बार ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को भी 3-0 के अंतर से हरा चुका है. लेकिन यह पहला मौका है, जब उसने किसी टीम के खिलाफ दो बार क्लीन स्वीप किया है. 

गुरुवार से खेली जाएगी वनडे सीरीज 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब वनडे सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला वनडे गुरुवार (8 अगस्त) को खेला जाएगा. इसके बाद 11 और 14 अगस्त को मैच होंगे. 

यह भी देखें: VIDEO: भारतीय क्रिकेट को मिली भाइयों की एक और जोड़ी, अब ‘चाहर बद्रर्स’ दिखाएंगे कमाल

ऋषभ पंत ने छक्के से खत्म किया मैच 
ऋषभ पंत ने अपनी चिरपरिचित शैली में एक और छक्का जमाकर मैच भारत के नाम कर दिया है. भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए तीन रन बनाने थे. यह ओवर विंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने फेंका. पंत ने उनकी पहली ही गेंद को लॉन्गऑन बाउंड्री लाइन के बाहर पहुंचाकर मैच खत्म कर दिया. पंत ने 42 गेंद पर 65 रन बनाए. उन्होंने चार छक्के और इतने ही चौके जमाए. उनके साथ मनीष पांडे (2) नाबाद लौटे. भारत: 150/3 (19.1 ओवर)

 

 

ऋषभ पंत का छक्का 
ऋषभ पंत ने ओशाने थॉमस की गेंद पर स्क्वेयर लेग बाउंड्री पर शानदार छक्का लगाया. भारत अब जीत से महज सात रन दूर है. भारत: 140/3 (17.5 ओवर) 

विराट कोहली 59 रन बनाकर आउट
विराट कोहली 45 गेंद पर 59 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्होंने छह चौके जमाए. कोहली को ओशाने थॉमस की गेंद पर लुईस ने कैच किया. भारत: 133/3 (17.3 ओवर) 

विराट के बाद पंत की भी फिफ्टी
विराट कोहली के बाद ऋषभ पंत ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 37 गेंदों पर चार चौकों व दो छक्कों की मदद से 50 रन बनाए हैं. पंत ने कॉट्रेल की गेंद पर चौका जमाकर अर्धशतक पूरा किया. भारत: 129/2 (17 ओवर) 

विराट कोहली की फिफ्टी
विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने सुनील नरेन की गेंद पर चौका जमाकर 50 का आंकड़ा पार किया. यह उनकी इस सीरीज में पहली फिफ्टी है. ऋषभ पंत भी 38 रन बनाकर जमे हुए हैं. भारत: 113/2 (15.1 ओवर) 

भारत के 100 रन पूरे
भारत ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए अपने 100 रन पूरे कर लिए हैं. विराट कोहली ने मिडविकेट पर चौका लगाकार भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचाया. विराट 46 और ऋषभ पंत 32 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत: 102/2 (14.4 ओवर)

भारत के 50 रन पूरे 
भारत ने 9 ओवर में अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. विराट कोहली 16 और ऋषभ पंत 14 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत: 54/2 (8 ओवर)

भारत को दूसरा झटका
केएल राहुल 18 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें फेबियन एलेन की गेंद पर निकोलस पूरन ने स्टंंप किया. भारत: 27/2 (4.4 ओवर)

शिखर धवन फिर फेल 
शिखर धवन एक बार फिर नाकाम रहे हैं. वे इस मैच में 5 गेंद पर सिर्फ 3 रन बना सके हैं.  उन्हें ओशाने थॉमस की गेंद पर कॉट्रेल ने कैच किया. धवन पहले मैच में एक और दूसरे मैच में 23 रन बनाकर आउट हुए थे. भारत: 10/1 (1.6 ओवर)

राहुल ने की छक्के से शुरुआत 
केएल राहुल ने इस मैच में अपनी पारी की शुरुआत छक्के से की है. उन्होंने पहले ओवर में शेल्डन कॉट्रेल की तीसरी गेंद पर लॉन्गऑफ पर छक्का लगाया. यह भारतीय पारी का पहला स्कोरिंग शाट भी है. 

रिकॉर्ड बुक कर रहा भारत की जीत का इशारा 
गयाना के प्रॉविडेंस में 2019 में सात टी20 मैच खेले गए हैं. इनमें से पांच मैच उन टीमों ने जीते हैं, जिन्होंने बाद में बल्लेबाजी की. भारत भी इस मैच में बाद में बैटिंग करेगा. 

विंडीज ने 146 रन बनाए  
विंडीज ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 146 रन बनाए हैं. उसने एक समय 14 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद पोलार्ड, रोवमन पॉवेल और निकोलस पूरन ने अच्छी बैटिंग करते हुए अपनी टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया. 

विंडीज ने अंतिम 2 ओवर में 25 रन बनाए 
विंडीज ने अंतिम 2 ओवर में 25 रन बनाए. इसमें रोवमन पॉवेल की प्रमुख भूमिका रही. उन्होंने 20वें ओवर में दो छक्के जमाए. पॉवेल 20 गेंद पर 32 रन बनाकर नाबाद लौटे. फेबियन एलेन 5 गेंद पर 8 रन बनाकर नाबाद रहे. 

18वां ओवर, पहली गेंद पर छक्का, दूसरे में विकेट 
वेस्टइंडीज की पारी का 18वां ओवर दिलचस्प रहा. राहुल चाहर के इस ओवर की पहली गेंद पर ब्रैथवेट ने मिडविकेट पर छक्का मारा. उन्होंने दूसरी गेंद पर लॉन्गऑन के ऊपर से छक्का मारने की कोशिश की, लेकिन इस बार नवदीप सैनी के हाथों लपके गए. राहुल ने पहली गेंद पर छक्का खाने के बावजूद ओवर में सिर्फ आठ रन दिए. 

डेब्यू मैच खेल रहे राहुल ने विंडीज के कप्तान को चलता किया
डेब्यू मैच खेल रहे राहुल ने विंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट को आउट कर दिया है. यह उनका पहला इंटरनेशनल विकेट है. ब्रैथवेट ने 7 गेंद पर 10 रन बनाए. वेस्टइंडीज: 119/6 (17.2 ओवर)

नवदीप सैनी ने पोलार्ड को बोल्ड किया
कीरोन पोलार्ड अर्धशतक बनाने के थोड़ी देर बाद ही आउट हो गए हैं. उन्हें नवदीप सैनी ने स्लोअर बॉल पर बोल्ड किया. पोलार्ड ने 45 गेंद पर छह छक्के और एक चौके की मदद से 58 रन बनाए. वेस्टइंडीज: 105/5 (15.4 ओवर)

पोलार्ड की शानदार फिफ्टी, 6 छक्के लगाए, विंडीज 100 के पार पहुंचा
कीरोन पोलार्ड ने अपनी शानदार फॉर्म कायम रखते हुए अर्धशतक जड़ दिया है. उन्होंने अपनी पारी में छह छक्के जमाए. उनकी इस पारी की बदौलत ही वेस्टइंडीज शुरुआती झटकों से उबरकर भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर देने की स्थिति में पहुंच गया है.

नवदीप ने तोड़ी पोलार्ड-पूरन की जोड़ी
नवदीप ने कीरोन पोलार्ड और निकोलस पूरन की खतरनाक होती जोड़ी को तोड़ दिया है. उन्होंने पूरन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाया. पूरन ने 23 गेंद पर 17 रन बनाए. उन्होंने एक चौका और एक छक्का जमाया. पूरन ने आउट होने से पहले पोलार्ड के साथ 56 गेंदों पर 66 रन की साझेदारी की. वेस्टइंडीज: 80/4 (13.1 ओवर)

विंडीज के 50 रन पूरे 
विंडीज ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. पोलार्ड ने 10वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर की पहली गेंद पर छक्का जमाकर अपनी टीम का स्कोर 52/2 पहुंचा दिया है. वेस्टइंडीज: 52/3 (9.1 ओवर)

पोलार्ड ने लगाया पहला छक्का
कीरोन पोलार्ड ने पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर गेंदबाज के सिर के ऊपर से शानदार छक्का जमाया. उन्होंने यह शॉट नवदीप सैनी की गेंद पर लगाया. यह मैच का पहला छक्का है. 

दीपक चाहर ने विंडीज को दिया तीसरा झटका 
दीपक चाहर ने अपने दूसरे ओवर में एक और विकेट ले लिया है. इस बार उन्होंने शिमरोन हेटमायर को एलबीडब्ल्यू किया. हेटमायर तीन गेंद पर एक रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज: 14/3 (3.5 ओवर)

दीपक चाहर ने दूसरे लुईस को भी लौटाया 
दीपक चाहर ने एक और विकेट लेकर वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया है. उन्होंने सुनील नरेन को आउट करने के बाद दूसरे ओपनर एविन लुईस को भी चलता कर दिया है. चाहर की अंदर आती गेंद को लुइस नहीं संभल पाए और एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. लुईस ने 11 गेंद पर 10 रन बनाए. वेस्टइंडीज: 13/2 (3.1 ओवर)

नरेन दूसरे ही ओवर में आउट
दीपक चाहर ने अपने पहले ही ओवर में भारत को कामयाबी दिला दी है. उन्होंने मैच के दूसरे ओवर में सुनील नरेन का विकेट लिया. नरेन दो रन बनाकर लॉन्गऑन पर नवदीप सैनी के हाथों लपके गए. वेस्टइंडीज: 4/1 (1.5 ओवर)

लुईस-नरेन ने की ओपनिंग 
वेस्टइंडीज ने एक बार फिर एविन लुईस और सुनील नरेन की ओपनिंग जोड़ी को मैदान पर उतारा है. भारत की ओर से पहला ओवर भुवनेश्वर को सौंपा. इस ओवर में सिर्फ एक रन बना. 

चाहर बद्रर्स साथ खेलेंगे 
इस मैच में भारत की ओर से राहुल चाहर और दीपक चाहर दोनों साथ खेलेंगे. दोनों चचेरे भाई हैं. इसके साथ ही भारत को भाइयों की एक और जोड़ी मिल गई है. हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या इसी टीम के लिए एक साथ खेल चुके हैं. 

 

 

भारतीय टीम में तीन बदलाव 
कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में बदलाव किए हैं. रोहित शर्मा को रेस्ट देकर केएल राहुल पारी को मौका दिया गया है. राहुल चाहर को डेब्यू करने का मौका दिया गया है. वे रवींद्र जडेजा की जगह टीम में शामिल किए गए हैं. दीपक चाहर भी खेल रहे हैं. उन्हें खलील अहमद की जगह दी गई है. 

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन): कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), एविन लुइस, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरन, शेमरॉन हेटमायर, रोवमन पॉवेल, सुनील नरेन, कीमो पॉल, शेल्डन कॉट्रेल, ओशान थॉमस, फेबियन एलेन. 

भारत (प्लेइंग इलेवन) : केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, मनीष पांडे, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर, नवदीप सैनी. 

भारत ने जीता टॉस
विराट कोहली ने लगातार तीसरे मैच में टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है. विराट कोहली ने बताया कि इस मैच में रोहित शर्मा को रेस्ट दिया गया है. उनकी जगह केएल राहुल पारी की शुरुआत करेंगे. 

राहुल चाहर कर सकते हैं डेब्यू
टॉस में अभी देरी है, लेकिन टीम इंडिया मैदान पर है. लेग स्पिनर राहुल चाहर गेंदबाजी करते हुए दिख रहे हैं. माना जा रहा है कि वे इस मैच के जरिये इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं. 

बारिश थमी, खिलाड़ी मैदान पर 
बारिश रुक गई है. खिलाड़ी मैदान पर आ गए हैं. अंपायर भी मैदान का निरीक्षण कर रहे हैं. मैदान अभी गीला है. इसे सुखाने की कोशिशें हो रही हैं. क्रिकेटप्रेमियों के लिए अच्छी खबर यह है कि कुछ देर में मैच शुरू हो सकता है. 

विंडीज को चाहिए सांत्वना जीत 
विंडीज को भारत के खिलाफ 13 मैचों में से सिर्फ पांच मैचों में जीत मिली है. पिछली दो सीरीज से तो उसे भारत पर एक भी जीत नहीं मिली है. जाहिर है विंडीज की टीम और उसके प्रशंसक चाहेंगे कि उनकी हार का सिलसिला खत्म हो. 

14वां टी20 मैच खेलेंगे भारत-विंडीज
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 13 टी20 मैच खेले गए हैं. भारत ने इनमें से 7 मैच जीते हैं. इनमें से भी पांच मैच उसने लगातार जीते हैं. इस तरह उसके पास लगातार छठा मैच जीतकर नया रिकॉर्ड बनाने का मौका है.