IND vs WI 1st T20: विराट की तूफानी पारी ने टीम इंडिया को 8 गेंद पहले ही जिताया मैच

India vs West Indies: विराट कोहली की तूफानी पारी के दम पर टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले टी20 मैच में आसानी से छह विकेट से हरा दिया. 

IND vs WI 1st T20: विराट की तूफानी पारी ने टीम इंडिया को 8 गेंद पहले ही जिताया मैच
विराट कोहली ने 50 गेंदो में 94 रन की पारी खेली. (फोटो:IANS))

नई दिल्ली: हैदराबाद में  वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) पहले टी20 मैच में टीम इंडिया ने 208 रनों का लक्ष्य केवल 18.4 ओवर में ही हासिल कर लिया. इस  पारी में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शानदार 94 रन की पारी खेल मैच टीम इंडिया के लिए बहुत ही आसान कर दिया. विराट ने यह 50 गेदों की पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए. 

फर्क नहीं पड़ा पंत और अय्यर के विकेटों से कुछ
16वें ओवर में भी विराट ने दो छक्के लगाए और टीम को जीत के करीब ला दिया. इसके अगले ओवर में ऋषभ पंत को शेल्डन कार्टेल ने होल्डर के हाथों कैच कराया पंत ने 9 गेंदों में 18 रन बनाए. इसके बाद  पोलार्ड ने श्रेयस अय्यर को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. अय्यर ने छह गेंदों में चार रन बनाए. 

15वें ओवर में ही टीम का स्कोर 150 के पार
केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट का बल्ले ने रुकने का नाम नहीं लिया और 15वें ओवर में ही टीम इंडिया का स्कोर 150 के पार कर दिया.  विराट ने तब तक 38 गेंदों में 57 रन बनाए थे. भारत 154/2 (15 ओवर)

हाफ सेंचुरी लगाने के बाद केएल राहुल टिक नहीं सके और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में लॉन्ग ऑफ पर पियरे की गेंद पर कप्तान पोलार्ड को कैच दे बैठे. राहुल ने 40 गेंदों में 62 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने पांच चौके और चार छक्के लगाए. भारत 130/2 (13.3 ओवर)

दस ओवर तक टीम इंडिया का स्कोर 89 रन हो गया था. यहां से विराट ने रनों की रफ्तार तेज की और उसके बाद 12वें  ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 100 के पार पहुंचाया.  इसके बाद 13वें ओवर में केएल राहुल ने अपने करियर की 7वीं हाफ सेंचुरी पूरी की. भारत 123/1 (13 ओवर)

रोहित के जाने के बाद राहुल ने अगले दो ओवर में एक-एक छक्का लगाया जिससे पहले पॉवर प्ले में ही टीम इंडिया का स्कोर 50 रन हो गया.  केएल राहुल  ने छह ओवर तक 18 गेंदों में 31 रन बनाए, वहीं विराट कोहली ने 8 गेंदों में 3 रन बनाए थे. भारत 50/1 (6 ओवर)

KL Rahul

रोहित ने सस्ते में गंवाया विकेट
दूसरे ओवर में केेएल राहुल ने दो चौके जमाकर टीम इंडिया के लिए रनों की रफ्तार बढ़ाई. तीसरे ओवर में रोहित ने दो चौके लगाए, लेकिन चौथे ओवर में ही रोहित शर्मा खारी पीएरे की गेंद पर डीप मिड विकेट पर शिमरोन हेटमायर को कैच दे बैठे. रोहित ने एक चौके के साथ 10 गेंदों पर 8 रन बनाए. उस समय तक केएल राहुल 10 गेंदों में 16 रन बना चुके थे.  भारत 30/1 (3.2 ओवर)

 धीमा रहा टीम इंडिया का पहला ओवर
टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ने की. पहले ओवर में दोनों केवल 4 रन ही बटोर सके. 

टॉस हारकर वेस्टइंडीज ने शुरू से तेजी से रन बनाए. पहले इवान लुइस, फिर ब्रैंडन किंग्स ने तेजी से रन बनाए जिससे 5 ओवर से पहले ही टीम ने 50 रन और 10 ओवर तक 100 के पार अपना स्कोर कर दिया. इसके बाद हेटमायर और पोलार्ड ने तेजी से 71 रन की साझेदारी की. अंत में होल्डर और रामदीन ने टीम की पारी 207 पर खत्म की. 

पोलार्ड और हेटमायर के जाने के बाद होल्डर और दिनेश रामदीन ने भी तेजी से रन बनाए और टीम इंडिया की लचर फील्डिंग का फायदा उठाया. और 20 ओवर तक 207 रन बना लिए. होल्डर ने 24 और रामदीन ने 11 रन बनाए. वेस्टइंडीज: 207/5 (20ओवर)

हेटमायर और पोलार्ड को एक ही ओवर में आउट किया चहल ने
18वें ओवर में चहल ने पहले हेटमायर को डीप बैकवर्ड स्क्वायर पर रोहित शर्मा के हाथों काैच कराया. हेटमायर ने 56 रन की पारी खेली. 41 गेंदों की पारी में हेटमायर ने दो चौके और चार छक्के लगाए. इसके दो गेंदों बाद चहल ने पोलार्ड को भी बोल्ड कर उनकी पारी खत्म कर दी. पोलार्ड ने 19 गेंदों में 37 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने एक चौका और चार छक्के लगाए. 

Yujvendra chahal

हेटमायर की फिफ्टी और पोलार्ड को जीवनदान
17वें ओवर में पोलार्ड को लगातार चार जीवनदान मिले. उससे पहले 16वें ओवर में हेटमायर ने चहल को छक्का लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की. हेटमायर की यह फिफ्टी 35 गेंदों में आई. यह हेटमायर की पहली टी20 फिफ्टी है. हेटमायर चहल की गेंद पर 56 रन बनाकर आउट हुए.

हेटमायर और पोलार्ड ने संभाला मोर्चा
किंग के आउट होने के बाद भी रनों का सिलसिला नहीं रुका हेटमायर ने तेजी से रन बनाना जारी रखा तो पोलार्ड भी जल्दी ही रंग में आ गए. दोनों ने ही करीबन हर ोओवर में ही छक्का लगाए. और पारी का औसत 10 के आसपास कायम रखा. 15वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने अपने ओवर में तीन रन दिए जो अब तक पारी का सबसे किफायती ओवर था. हेटमायर 44, पोलार्ड 23 रन.  वेस्टइंडीज: 144/3 (15ओवर)

जडेजा ने लिया किंग का विकेट
11वें ओवर में जडेजा ने टीम इंडिया को राहत दी और ब्रैंडन किंग को ऋषभ पंत के हाथों स्टंप कराया. किंग ने 23 गेंदों में 31 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 चौके और एक छक्का लगाया.  वेस्टइंडीज: 101/3 (10ओवर)

Ravindra Jadeja

ब्रैंडन- हेटमायर की तेज साझेदारी
लुईस के जाने के पहले ही ब्रैंडन किंग ने हाथ खोल दिए थे और पॉवर प्ले के बाद भी चौके निकालने का सिलसिला जारी रखा. पहले सुंदर के ओवर मे ं दो चौके लगाए और  फिर शिमरोन हेटमायर ने जडेजा और चहल के पहले ओवर में भी एक-ेक छक्का लगाया. दसवें ओवर में ही दोनों टीम का स्कोर 100 के पार करा दिया.  वेस्टइंडीज: 101/2 (10ओवर)

सुंदर के शिकार बने लुइस
लुइस के तूफान को वॉशिंगटन सुंदर ने ही रोका जिन्हें पहले ओवर में ही लुइस ने धो दिया था.  लुइस को सुंदर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. लुइस ने 17 ेगंदों पर 40 रन बनाए. उन्होंने तीन चौके और चार छक्के लगाए.  वेस्टइंडीज: 64/2 (5.4 ओवर)

Washington Sunder

लुइस ने खेली तेज पारी
सिमंस के जाने के बाद भी लुइस का बल्ला नहीं रुका और पहले पांच ओवर में उन्होंने खुल कर बल्लेबाजी की ब्रैंडन किंग ने भी लुइस का जमकर साथ दिया. दोनों ने पांच ओवर में ही टीम का स्कोर 57 रन कर दिया. वेस्टइंडीज: 57/1 (5 ओवर)

चाहर को मिला पहला विकेट
पारी के दूसरे ओवर में दीपक चाहर ने अपने पहले ओवर में ही लिंडन सिमंस को स्पिल पर रोहित शर्मा के हाथों कैच करा कर वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया. वेस्टइंडीज: 13/1 (1.2ओवर)

पहले ओवर में ही लुइस ने सुंदर को औवर की दूसीर गेंद पर ही एक चौका और फिर उसके बाद एक छक्का लगाया. सुंदर के ओवर में कुल 13 रन आए.  वेस्टइंडीज: 13/0 (1 ओवर)

विराट ने जीता टॉस
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.  टीम इंडिया की गेंदबाजी की शुरुआत वॉशइंगटन सुंदर ने की. वहीं वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की शुरुआत इवान लुइस और लिंडल सिंमस ने की.

Virat kohli

कौन से खिलाड़ी हैं टीम इंडिया की प्लेइंग XI  में
टीम इंडिया में केएल राहुल, और श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया जबकि मनीष पांडे, केदार जाधव को टीम में जगह नहीं मिली है. वहीं गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, और वॉशिंगटन सुंदर को टीम में जगह मिली है. कुलदीप और मोहम्मद शमी प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किए गए हैं. 

भारतीय  टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),  श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल,  दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार. 

वेस्टइंडीज टीम: केरन पोलार्ड (कप्तान), शेल्डन कॉटरेल, शिमरन हियमायेर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, इविन लेविस,  खारी पीएरे, दिनेश रामदीन,  लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर, किसरिक विलियम्स.