टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड की टक्कर पक्की! जानिए पूरा समीकरण
Advertisement
trendingNow12306016

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड की टक्कर पक्की! जानिए पूरा समीकरण

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून को गुयाना में खेला जा सकता है. दो साल बाद एक बार फिर भारत का सामना टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होने के चांस नजर आ रहे हैं. 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड की टक्कर पक्की! जानिए पूरा समीकरण

T20 World Cup 2024: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून को गुयाना में खेला जा सकता है. दो साल बाद एक बार फिर भारत का सामना टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होने के चांस नजर आ रहे हैं. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड की टीम ने भारत को सेमीफाइनल में 10 विकेट से हराकर उसका खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया था. भारत ने उस सेमीफाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 168 रन बनाए थे और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 169 रनों का टारगेट रखा था. जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 16 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 170 रन बनाकर 10 विकेट से मैच जीत लिया. इंग्लैंड के लिए उस मैच में ओपनर एलेक्स हेल्स ने 47 गेंदों में नाबाद 86 रनों की पारी खेली थी, जबकि कप्तान जोस बटलर ने 49 गेंदों में नाबाद 80 रन बनाए थे.   

सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड की टक्कर पक्की!  

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-2 से साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. साउथ अफ्रीका ने सुपर-8 स्टेज में अपने सभी तीनों मैच जीतते हुए 6 अंकों के साथ टेबल टॉपर बनकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. वहीं, इंग्लैंड ने टेबल में दूसरे नंबर की टीम बनकर 4 अंकों के साथ सेमीफाइनल में कदम रखा है. ग्रुप-1 में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सुपर-8 का अहम मुकाबला होने वाला है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर-8 का मुकाबला जीतते ही भारत 6 अंकों के साथ टेबल टॉपर बनकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल का टिकट कटवा लेगा. ऐसी सूरत में भारत का सामना टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगा.

जानिए पूरा समीकरण 

टी20 वर्ल्ड कप के नियमों के मुताबिक पहला सेमीफाइनल ग्रुप-2 की टॉप टीम और ग्रुप-1 की दूसरे नंबर की टीम के बीच होगा. वहीं, दूसरा सेमीफाइनल ग्रुप-1 की टॉप टीम और ग्रुप-2 की दूसरे नंबर की टीम के बीच होगा. इंग्लैंड पहले से ही ग्रुप-2 की दूसरे नंबर वाली टीम है. वहीं, भारत अगर आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर ग्रुप-1 की टेबल में 6 अंकों के साथ टॉप करता है तो उसका सामना सेमीफाइनल में इंग्लैंड से ही होगा. अगर यह मैच बारिश के कारण धुल जाता है तो भी टीम इंडिया 5 अंकों के साथ टेबल टॉपर ही रहेगी. इस स्थिति में भारत का सामना ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम इंग्लैंड से होगा. यह मैच गुयाना में होगा.

भारत के मैच हारने पर क्या होगा?  

भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच हार जाता है तो दोनों टीमों के 4-4 अंक हो जाएंगे. फिर ग्रुप-2 से कौन सी टीम सेमीफाइनल में जाएगी उसके लिए अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच के नतीजे तक का इंतजार करना पड़ेगा. अफगानिस्तान अगर वह मैच जीतता है तो उसके भी चार अंक हो जाएंगे. इस स्थिति में भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान में बेहतर नेट रन रेट वाली टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी. अफगानिस्तान मैच हार जाता है तो भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जाएंगे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम अगर भारत के खिलाफ सुपर-8 का मैच हार जाती है और अफगानिस्तान की टीम मंगलवार 25 जून को सुपर-8 के मैच में बांग्लादेश को हरा देती है तो कंगारू टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो जाएगी.

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

Arshdeep Singh

Social Media Score

Scores
Over All Score 34
Digital Listening Score49
Facebook Score0
Instagram Score49
X Score50
YouTube Score0

TAGS

Trending news