Team India: पिछले 10 सालों में टीम इंडिया का है शानदार रिकॉर्ड, दुनिया की कोई टीम नहीं कर पाई ऐसा
Advertisement
trendingNow11568610

Team India: पिछले 10 सालों में टीम इंडिया का है शानदार रिकॉर्ड, दुनिया की कोई टीम नहीं कर पाई ऐसा

Indian Team: पिछले 10 सालों में भारतीय टीम एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी टीम इंडिया ने पहला टेस्ट पारी और 132 रनों से जीता है. 

Twitter

Indian Cricket Team: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच शानदार अंदाज में पारी और 132 से जीत लिया. टीम इंडिया की तरफ से स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने कमाल का खेल दिखाया. भारतीय टीम का घर में पिछले 10 सालों में बहुत ही शानदार प्रदर्शन रहा है. टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने घर के अलावा भी विदेशों में सफलता के झंडे गाड़े हैं. आइए जानते हैं, इसके बारे में. 

घर पर टीम इंडिया का धांसू रिकॉर्ड 

भारत ने पिछले 10 सालों (2013-2023) में घर में 43 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 35 में जीत दर्ज की है और सिर्फ दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इन 10 सालों में भारत का जीत प्रतिशत  81.39% रहा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया टीम ने साल 1998 से 2007 तक 10 साल के पीरियड में अपने घर में 79.66% टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी. उन्होंने इस दौरान 59 टेस्ट खेले और 47 में जीत दर्ज की. 

भारत ने लगातार जीती हैं इतनी सीरीज

टीम इंडिया ने घर पर आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2012 में हारी थी. तब भारत को इंग्लैंड ने 2-1 से शिकस्त दी थी. उसके बाद से ही टीम इंडिया ने घर पर लगातार 15 टेस्ट सीरीज जीती हैं. भारत ने इन 15 में से 9 सीरीज में तो विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप किया है. दुनिया में ऐसा दूसरी टीमें नहीं कर पाई हैं. ये 15 सीरीज भारत ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ जीती हैं. 

घर पर स्पिनर्स रहे हैं हावी 

भारतीय टीम की घर पर सफलता का राज उसके स्पिनर्स रहे हैं. टीम इंडिया की तरफ से रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने कमाल का खेल दिखाया. भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही है. इन पिचों पर टीम इंडिया हावी रही है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news