INDvsAUS: टिम पेन के गेंदबाजी कोच सेकर से मतभेद, छिन सकती है कप्तानी

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने गेंदबाजी कोच डेविड के ‘मतभेदों’ के दावे को खारिज किया. नाथन लॉयन भी पेन की स्ट्रेटजी से नाराज दिखे. 

INDvsAUS: टिम पेन के गेंदबाजी कोच सेकर से मतभेद, छिन सकती है कप्तानी
टिम पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया छह में से चार टेस्ट मैच हारा है. (फाइल फोटो)

सिडनी: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक हार की कगार पर खड़े ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन की कप्तानी खतरे में है. उनकी टीम चार मैचों की सीरीज में दो टेस्ट हारकर 1-2 से पीछे है. भारत ने सिडनी में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट में भी 7 विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. टिम पेन ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में नहीं हैं. माना जा रहा है कि वे सिडनी टेस्ट में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर रहे हैं. इसके बाद टीम को नया टेस्ट कप्तान मिल सकता है. 

भारत के इस प्रदर्शन की वजह से टिम पेन की कप्तानी पर तलवार लटकने लगी है. टीम में भी मतभेद की खबरें सामने आ रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टिम पेन सिडनी टेस्ट के पहले दिन मैदान पर गेंदबाजों के लिए तय रणनीति लागू करने में नाकाम रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी कोच डेविड सेकर, कप्तान पेन के इस रवैये से नाराज हैं. भारत ने इसका फायदा उठाकर बड़ा स्कोर बनाया. उसने मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 622 रन पर घोषित की. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: डि आर्सी शॉर्ट का चयन ना होने पर भड़के शेन वार्न, कहा- हास्यास्पद है टीम का सिलेक्शन

कुछ असहमतियां थीं, लेकिन यह मतभेद नहीं है 
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने शुक्रवार (4 जनवरी) को प्रेस कांफ्रेंस में डेविड सेकर के दावों का खारिज किया. उन्होंने कहा कि उनकी कुछ योजनाएं गलत हो गई थीं, लेकिन असहमति जैसी चिंता की कोई बात नहीं थी. उन्होंने कहा, ‘हम हमेशा मैच के बाद चर्चा करते हैं, लेकिन मतभेद हों, ऐसा नहीं है. मुझे लगता है कि हम काफी स्पष्ट थे कि हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं. कल (3 जनवरी) दोपहर और सच कहूं तो शायद सुबह में पहले घंटे और फिर लंच के बाद पहले घंटे में, हम योजना में थोड़े गलत रहे.’ 

अच्छा नहीं खेलोगे, तो आलोचना होगी ही: टिम पेन 
टिम पेन ने कहा कि जब टीम अच्छा नहीं करती है तो आलोचनाओं की उम्मीद होती ही है. उन्होंने कहा, ‘कभी कभार आप अपनी योजना का कार्यान्वयन नहीं कर पाते और ऐसा ही हुआ. जब आप खेल के शीर्ष स्तर पर खेल रहे होते हो और फिर आप ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाते जैसा कि आपको करना चाहिए तो आलोचना होती ही है. हम सभी इस बात से वाकिफ हैं, हम सभी ने इसकी उम्मीद की थी और हम सभी इसके आदी भी हैं.’

क्या कहा था गेंदबाजी कोच डेविड सेकर ने 
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी कोच डेविड सेकर ने ‘एबीसी रेडियो’ से कहा था, ‘मुझे लगता है कि गेंदबाज कोई और रणनीति चाहते थे और टिम पेन कुछ और चाहते थे. कई बार यह योजना का हिस्सा नहीं होता, लेकिन जब आप मैदान के बाहर से ऐसी चीजें होते देखते हो भ्रम होना स्वाभाविक है.’ टीम के ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन ने भी कहा कि गेंदबाज शॉर्टपिच स्ट्रेटजी से खुश नहीं थे.  

टिम पेन छह मैच में एक जीते, चार हारे
टिम पेन को पिछले साल बॉल टैम्परिंग मामले के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान बनाया गया था. ऑस्ट्रेलिया ने तब से उनकी कप्तानी में छह टेस्ट खेले हैं, जिनमें से छह में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वह एक मैच जीता है, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है. ऑस्ट्रेलिया को सिडनी टेस्ट के बाद अगले छह महीने तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है. तब तक स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की टीम में वापसी हो सकती है. माना जा रहा है कि इसके बाद टिम पेन से कप्तानी छीनी जा सकती है. तब या तो स्मिथ को कप्तानी दोबारा सौंपी जा सकती है या फिर नया कप्तान बनाया जा सकता है.