INDvsAUS: सिडनी टेस्ट के लिए टीम इंडिया 13 खिलाड़ी, अब किसे टीम से बाहर करेंगे विराट!

भारत- ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच कि लिए टीम इंडिया के अंतिम 13 खिलाड़ियों का ऐलान हो गया है जिसमें विराट ने कई अहम संकेत दिए हैं.  

INDvsAUS: सिडनी टेस्ट के लिए टीम इंडिया 13 खिलाड़ी, अब किसे टीम से बाहर करेंगे विराट!
विराट कोहली ने सिडनी के लिए 13 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. (फोटो: Reuters)

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट के लिए टीम इंडिया के अंतिम 13 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी गई है. गुरुवार से शुरू होने वाला यह मैच सिडनी में बीसीसीआई ने इस बार मेलबर्न टेस्ट की तरह प्लेइंग इलेवन की जगह 13 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. टीम मैनेजमेट इस बार भी प्लेइंग इलेवन की घोषणा करना चाहती थी, लेकिन खास वजह से ऐसा न कर सकी. 

पिच को देखते हुए चुनी है विराट ने यह टीम
सिडनी का मैदान को हमेशा से ही भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुफीद माना जाता है, कहा जाता है सिडनी की पिच भारतीय परिस्थितियों के काफी नजदीक होती है. हालाकि इसके बाद भी यह भारतीय पिचों से तेज ही होती है. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही थी कि विराट कोहली इस मैच में दो स्पिनर्स के साथ उतर सकते हैं. विराट की इस इच्छा में रविचंद्रन अश्विन की फिटनेस बड़ी बाधा रही.

यह रही 11 की जगह 13 चुनने की वजह
अश्विन इस सीरीज के पहले मैच में चोटिल हो गए थे और इसके बाद पर्थ और मेलबर्न टेस्ट के लिए वे फिट नहीं हो सके. अश्विन पर विराट को पूरा भरोसा है. वे जल्द ही अश्विन के फिट होने की उम्मीद कर रहे थे. इस टीम में रविचंद्रन अश्विन को भी शामिल किया गया था लेकिन दो घंटे बाद ही उन्हें अनफिट घोषित कर दिया गया.इसलिए टीम मैनेजमेंट को प्लेइंग इलेवन की घोषणा करने के बजाय अंतिम 13 की घोषणा करनी पड़ी और उन्होंने टीम में अश्विन और कुलदीप यादव दोनों को टीम में जगह दे दी. 

sydney test Ind vs Aus

अगर अश्विन फिट नहीं होते हैं तो
अश्विन अगर गुरुवार को मैच से पहले फिट नहीं हो पाते हैं तो विराट कुलदीप यादव को टीम में शामिल कर सकते हैं. इसलिए सीरीज में पहली बार अंतिम 13 में तीन स्पिनर्स को जगह दी गई है. वैसे जिस तरह से मंगलवार को अश्विन नेट पर पसीना बहाते दिखे थे, इससे उनके फिट होकर टीम की प्लेइंग इलेवन में आने की संभावना  बढ़ गई थी. अगर विराट टीम में दो स्पिनर्स को शामिल करते हैं तो हनुमा विहारी प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं. वहीं दो स्पिनर्स को खिलाने में विराट जडेजा को शामिल जरूर करेंगे जो एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे. 

R Ashwin

इशांत को आराम नहीं दिया गया, यह है उनकी समस्या
इशांत के बारे में भारतीय टीम के प्रवक्ता का कहना है कि इशांत को बाईं ओर की पसली में दर्द की समस्या है और ऐसे में टीम किसी भी प्रकार का खतरा मोल नहीं लेना चाहती. उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है. विराट ने इशांत की जगह उमेश यादव को शामिल किया है. उमेश यादव को पर्थ टेस्ट में खिलाया गया था, लेकिन वे पर्थ में प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे. इस मैच में टीम इंडिया की 141 रनों से करारी हार हुई थी. इसके बाद मेलबर्न टेस्ट में उमेश यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया था. हालाकि जरूरी नहीं कि विराट उमेश को शामिल ही करें. उमेश का शामिल होना इस पर निर्भर करता है कि विराट कितने स्पिनर्स और कितने पेसर्स के साथ उतरते हैं. 

केएल राहुल को शामिल करने के मायने
इस मैच के लिए टीम में केएल राहुल की वापसी कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए. रोहित शर्मा, जो कि हाल ही में पिता बने और उसकी वजह से सिडनी टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं हैं, के न होने से टीम में एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज की कमी हो गई थी. ऐसे में केएल राहुल विराट की पसंद तो पहले से ही थे, सो विराट ने उन्हें चुना है. अब टीम में हनुमा विहारी का बने रहना मुश्किल है. 

KL Rahul
केएल राहुल को खराब प्रदर्शन की वजह से तीसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था. (फोटो: Reuters)

13 सदस्यीय भारतीय टीम इस प्रकार है
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, आर अश्विन,  मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.