close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: विराट कोहली का 64वां शतक, एडिलेड में 2 वनडे शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने

विराट कोहली ने अपनी शतकीय पारी के दौरान श्रीलंका के कुमार संगकारा, तिलकरत्ने दिलशान समेत कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. 

INDvsAUS: विराट कोहली का 64वां शतक, एडिलेड में 2 वनडे शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने
विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 39 शतक लगाए हैं. उनसे ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही लगा सके हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाकर कई और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. उन्होंने मंगलवार (15 जनवरी) को एडिलेड में खेले गए वनडे में शतकीय पारी खेली. विराट कोहली का यह वनडे क्रिकेट में 39वां शतक है. अब वे सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक से 10 शतकों की दूरी पर हैं. वनडे शतकों के मामले में सचिन और विराट के आसपास भी कोई नहीं है. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (26) वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. 

विराट कोहली का यह एडिलेड के मैदान पर दूसरा वनडे शतक है. उन्होंने चार साल पहले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 15 फरवरी को इसी मैदान पर शतक जमाया था. विराट ने तब यहां 107 रन की पारी खेली थी और भारत ने वो मैच 76 रन से जीता था. कोहली के अलावा भारत के सिर्फ दो बल्लेबाज सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ही एडिलेड में शतक लगा सके हैं. सौरव ने यहां साल 2000 में ही 141 रन बनाए थे. वीवीएस लक्ष्मण ने 2004 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 131 रन बनाए थे.

ओवरऑल शतक के मामले में संगकारा को पीछे छोड़ा 
अगर हम इंटरनेशनल क्रिकेट, यानी इस खेल के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर बात करें तो सबसे अधिक 100 शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 71 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली एडिलेड में शतक जमाकर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने अब तक 64 इंटरनेशनल शतक लगा लिए हैं, इनमें 25 टेस्ट शतक शामिल हैं. विराट सबसे अधिक इंटरनेशनल शतक के मामले में इस मैच से पहले कुमार संगकारा के साथ बराबरी पर थे. श्रीलंका के संगकारा ने 63 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं. 

तिलकरत्ने दिलशान को पीछे छोड़ा 
विराट ने अपनी इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में तिलकरत्ने दिलशान को पीछे छोड़ दिया. विराट ने इस मैच से पहले 217 वनडे मैचों में 10,235 रन बनाए थे. उन्होंने शतक बनाने के साथ ही दिलशान को पीछे छोड़ दिया. श्रीलंका के दिलशान ने 330 वनडे मैचों में 10,290 रन बनाए हैं.