close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: डीआरएस से उठ गया विराट कोहली का भरोसा, जानिए ऐसा क्या कहा

विराट कोहली के अलावा न्यूजीलैंड के जेम्स नीशाम ने भी डीआरएस की सटीकता पर सवाल उठाए. 

INDvsAUS: डीआरएस से उठ गया विराट कोहली का भरोसा, जानिए ऐसा क्या कहा
विराट कोहली. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी के प्रयोग ने करीब-करीब हर खेल को आसान और सटीक बनाया है. लेकिन यह भी सही है कि टेक्नोलॉजी की तमाम सटीकता के बावजूद इस पर सवाल उठते रहे हैं. क्रिकेट में भी ऐसा हो रहा है. क्रिकेट में इस बार डीआरएस (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) संदेह के घेरे में है और उस पर सवाल उठाने वाला कोई सामान्य क्रिकेटर नहीं, बल्कि दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज है. जी हां, विराट कोहली ने डीआरएस (DRS) की सटीकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसमें एकरूपता नहीं है. 

विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में डीआरएस से आए नतीजों पर नाखुश नजर आए. उन्होंने खासकर एश्टन टर्नर (Ashton Turner) के खिलाफ एक फैसले का जिक्र किया. उन्होंने कहा, 'क्या यह चौंकाने वाला निर्णय नहीं था. यह (डीआरएस) हर मैच के बाद चर्चा का विषय बन जा रहा है. इसके निर्णयों में बिलकुल भी एकरूपता नहीं है और यह तो गेम-चेंजर था.'  कोहली ने साथ ही कहा, 'बहरहाल यह ऐसी चीज है, जिस पर हमारा नियंत्रण नहीं था. हमें तो ऐसी चीजें करनी है, जिस पर हमारा नियंत्रण है. सही बात यह भी है कि हमने मौके गंवाए.' 

यह भी पढ़ें: NZvsBAN: रॉस टेलर ने दोहरा शतक जमाने के बाद इस दिवंगत खिलाड़ी से क्यों मांगी माफी?

विराट कोहली का यह गुस्सा मोहाली में खेले गए चौथे वनडे मैच के निर्णय से जुड़ा है. इस मैच में जब एश्टन टर्नर 41 रन पर खेल रहे थे, तब टीम इंडिया ने उनके खिलाफ कैच की अपील की. मैदानी अंपायर के आउट ना देने पर भारत ने डीआरएस लिया. रीप्ले में ऐसा लग रहा था कि गेंद ने बल्ले को छुआ है. अल्ट्राएज इस बात की गवाही दे रहा था. लेकिन टीवी अंपायर ने टर्नर को नॉटआउट करार दिया. इससे भारतीय कप्तान विराट कोहली समेत ज्यादातर खिलाड़ी हैरान रह गए.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चौथे वनडे में 4 विकेट से हराया था. इस मैच में ऑलराउंडर एश्टन टर्नर ने 43 गेंदों पर 84 रन की नाबाद पारी खेली थी. उनकी इस पारी ने ही एक तरह से भारत की जेब से जीत छीन ली थी. टर्नर को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था. 
 

nisham

 

इससे पहले तीसरे वनडे में भी टीवी अंपायर के एक निर्णय पर संदेह व्यक्त किए गए थे. रांची में खेले गए इस मैच में एरॉन फिंच को टीवी अंपायर ने एलबीडब्ल्यू करार दिया था. हालांकि, बॉल ट्रैकर में ऐसा लग रहा था कि गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुई है. इस निर्णय पर न्यूजीलैंड के क्रिकेटर जेम्स नीशाम ने भी हैरानी जताई थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि ऐसा लग रहा था कि यह गेंद मिडिल-ऑफ स्टंप पर पिच होगी, लेकिन बाद में दिखा कि यह लेग स्टंप के करीब-करीब बाहर पिच हुई है. हो सकता है कि फिंच आउट हों, लेकिन यह निर्णय बेहद अजीब है.