Oval Test Analysis Day 2: बटलर की पारी पड़ी टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर भारी
Advertisement
trendingNow1444223

Oval Test Analysis Day 2: बटलर की पारी पड़ी टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर भारी

ओवल टेस्ट में जोस बटलर की 89 रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 332 रन बनाए जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 174 बनाते हुए 6 विकेट गंवा दिए.

जोस बटलर की पारी के दम पर इंग्लैंड 332 का मजबूत स्कोर बना सका. (फोटो : Reuters)

ओवल (लंदन) :  इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन जोस बटलर की 89 रनों की पारी टीम इंडिया पर भारी दिखाई दी. जोस बटलर ने अपने जन्मदिन पर इंग्लैंड का पहले दिन का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 198 को 332 रन कर मजबूती दे दी. इसके जवाब में टीम इंडिया ने  दिन का खेल खत्म होने तक 174 रन बनाते हुए अपने 6 विकेट गंवा दिए थे. भारत की  आधी टीम 154 रन पर ही आउट होकर वापस पवेलियन चली गई जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे. अभी टीम इंडिया इंग्लैंड से 158 रन पीछे चल रही है. क्रीज पर हनुमा विहारी 25 रन और रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स और जेम्स एंडरसन ने दो-दो, और सैम कुरैन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक-एक विकेट लिया. 

इस तरह से मैच का दूसरा दिन जोस बटलर के नाम रहा जिनका आज जन्मदिन भी था. बटलर ने शानदार अर्धशतक बनाते हुए 89 रन बनाए. वहीं टीम इंडिया के बल्लेबाज उतने सहज नजर नहीं आए. विराट कोहली ने जरूर बढ़िया बल्लेबाजी की लेकिन वे अपनी एकाग्रता खो बैठे और 49 के स्कोर पर आउट हो गए. 

बुमराह ने दिलाई दिन की पहली सफलता
दिन के पहले सत्र के  8वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को 8वीं सफलता दिलाई. बुमराह ने आदिल राशिद को 15 रन के निजी और इंग्लैंड के 214 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. इस विकेट के साथ किसी भी सीरीज में भारतीय पेसर्स ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. इस सीरीज में टीम इंडिया के पेसर्स ने अब 59 विकेट लेकर पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया.

पाकिस्तान के खिलाफ बना रिकॉर्ड तोड़ा
इससे पहले साल 1979-80 में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के पेसर्स ने 58 विकेट लिए थे. इस सीरीज में कपिलदेव ने 32 विकेट, करसन घावरी ने 15 विकेट और रोजर बिन्नी ने  11 विकेट लिए थे. इंग्लैंड दौरे की वर्तमान सीरीज में अभी तक ईशांत शर्मा ने 18, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने  14-14, हार्दिक पांड्या ने 10 और उमेश यादव ने  3 विकेट लिए हैं. 

बटलर ने बनाया अर्धशतक
इसके बाद बटलर ने स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ पारी के 104वें ओवर में अपनी टीम का स्कोर 250 रन के पार कराया. उस समय जोस बटलर 33 रन और स्टुअर्ट ब्रॉड 15 रन बना चुके थे. फिर जल्दी बटलर ने अपने जन्मदिन पर इंग्लैंड टीम को उबारते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. बटलर ने पारी के 109वें ओवर में 84 गेंद खेल कर अपनी फिफ्टी पूरी की और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी को जारी रखते हुए लंच तक स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ मिलकर पारी के 114वें ओवर में टीम का स्कोर 304 रन कर दिया था. 

दूसरे सत्र में रवींद्र जडेजा ने भारत को 9वीं सफलता दिलाई. जडेजा ने स्टुअर्ट ब्रॉड को 38 के निजी स्कोर पर आउट कर ब्रॉड और जोस बटलर की 98 रनों की साझेदारी तोड़ी. ब्रॉड को केएल राहुल ने कैच किया. ब्रॉड 312 रन के स्कोर पर आउट हुए. 

बटलर की शानदार पारी का अंत
दूसरे सत्र में इंग्लैंड की पारी 332 रन बनाकर आउट हो गई. इंग्लैंड का आखिरी विकेट जोस बटलर के रूप में गिरा. उन्हें जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों 89 के निजी स्कोर पर कैच कराया. दिन के शुरुआत के समय इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 198 रन था लेकिन बटलर की पारी ने इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया. बटलर के अलावा ब्रॉड ने 38 और आदिल राशिद ने 15 रनों बनाए. भारत के लिए जडेजा ने 4 विकेट लिए. बुमराह और ईशांत ने 3-3 विकेट लिए.

fallback
जोस बटलर ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए.  (फोटो: PTI)

 

भारत को लगा जल्दी ही पहला झटका
इंग्लैंड की 332 रनों की चुनौती के जवाब में टीम इंडिया को पहली पारी के दूसरे ओवर में ही पहला झटका लगा जब भारत के 6 रन के स्कोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. शिखर केवल 3 रन बना सके. चायकाल तक इस झटके से केएल राहुल ने पुजारा के साथ उबार लिया. दोनों ने मिलकर पारी के 18वें ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार कर दिया और चाय तक टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 53 रन कर दिया. चाय तक चेतेश्वर पुजारा 15 रन और केएल राहुल  35 रन बनाकर खेल रहे थे. 

 राहुल ने आउट होने से पहले पहुंचाया 50 के पार
तीसरे सत्र में टीम इंडिया को दूसरा झटका केएल राहुल के विकेट रूप में लगा. राहुल को सैम कुरैन ने 37 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. राहुल के विकेट के साथ जेम्स एंडरसन अब भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा. अब एंडरसन के भारत के खिलाफ 106 विकेट हो गए हैं. मुरलीधरन ने भारत के खिलाफ 105 विकेट लिए थे. का स्कोर 70 पर पहुंच गया था.  केएल की जगह कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ टीम का स्कोर 100 के पार कराया. उसके बाद  चेतेश्वर पुजारा के रूप में टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिरा. उन्हें जेम्स एंडरसन ने विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच आउट कराया. पुजारा केएल राहुल की ही तरह 37 रन बनाकर आउट हुए. 

रहाणे हुए शून्य पर आउट
पुजारा के बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी जल्दी आउट हो गए. उन्हें भी एंडरसन ने एलिस्टर कुक के हाथों कैच आउट कराया. रहाणे अपना खाता भी नहीं खोल सके. 35 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 103 रन ही था. इसके बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट अपनी पारी लंबी करने की ओर ही थे कि वे 49 रनों पर आउट हो गए. उन्हें बेन स्टोक्स ने कप्तान जो रूट के हाथों कैच आउट कराया.  विराट और हनुमा विहारी ने इससे पहले टीम का स्कोर 150 के पार किया था. विराट 154 के स्कोर पर आउट हुए. विराट के साथ आधी टीम इंडिया पवेलियन लौट चुकी थी. 

fallback
 विराट कोहली अपने अर्धशतक से केवल एक रन से चूके. (फोटो : Reuters)

इसके बाद ऋषभ पंत भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 5 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर एलिस्टर कुक को कैच दे बैठे. इसके बाद हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा ने भारत का विकेट गिरने नहीं दिया. 

पहले दिन भारत के गेंदबाजों ने की थी वापसी
 पहले दिन एक समय इंग्लैंड का स्कोर केवल एक विकेट के नुकसान पर 133 रन था जो कि दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट के नुकसान पर 198 हो गया. पहले दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों को धैर्य का बढ़िया फल मिला. टॉस जीतकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहले दिन अपने विकेट बचाने पर ज्यादा ध्यान दिया. इसमें इंग्लैंड कामयाब भी रहा जब तीसरे सत्र तक इंग्लैंड ने अपना स्कोर एक समय तक एक ही विकेट के नुकसान पर 133 रन हो गया. इसके बाद एक के बाद एक इंग्लैंड के तीन विकेट गिर गए और फिर नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे.

fallback
ओवल टेस्ट के पहले दिन के तीसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. (फोटो: PTI)

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन एलिस्टर कुक ने (71) बनाए. उनके बाद मोईन अली के 50 रन रहे. इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए. इनमें कप्तान जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ औक सैम कुरैन शामिल थे. भारत के लिए  ईशांत शर्मा ने तीन,  रवींद्र जडेजा ने दो और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए.  इंग्लैंड के लिए  केटन जेनिंग्स ने 23, बेन स्टोक्स ने 11, जोस बटलर ने 11 और आदिल राशिद ने 4 रन बनाए.

पिछले दो टेस्ट में खराब रिकॉर्ड रहा है टीम इंडिया का ओवल में
सीरीज में चौथे टेस्ट में ही 1-3 से सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया ओवल में हो रहे टेस्ट में जीत के साथ सम्मानजनक विदाई के इरादे से उतरी है. पिछली बार साल 2014 में टीम इंडिया इंग्लैंड से ओवल में एक पारी ओर 244 रनों से मैच हारी थी, वहीं 2011 में भी इसे पारी से हार का सामना करना पड़ा था. तब इंग्लैंड  एक पारी और 8 रन से मैच जीती थी.  इसके बावजूद कहा जा रहा है कि टीम इंडिया के बल्लेबाजों  को ओवल का मैदान रास आता है.

Trending news