close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsNZ: एमएस धोनी की चोट ने दिया दिनेश कार्तिक को मौका, 5 साल बाद संभाला यह मोर्चा

भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में मैदान पर नहीं उतरे. 

INDvsNZ: एमएस धोनी की चोट ने दिया दिनेश कार्तिक को मौका, 5 साल बाद संभाला यह मोर्चा
दिनेश कार्तिक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में चार कैच लपके. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आखिरकार दिनेश कार्तिक को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में वो भूमिका मिल ही गई, जिसके लिए वे पांच साल से इंतजार कर रहे थे. न्यूजीलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर भारत को पहले फील्डिंग करने को कहा. भारतीय टीम जब मैदान पर उतरी तो विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक ने संभाली. उन्होंने करीब पांच साल बाद वनडे मैच में विकेटकीपिंग की.

दरअसल, भारत इस मैच में अपने सुपरस्टार विकेटकीपर एमएस धोनी के बिना उतरा. कप्तान विराट कोहली ने बताया कि धोनी की मांसपेशियों में खिंचाव है. इसलिए उन्हें ‘रेस्ट’ दिया गया है. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि यह चोट कितनी गंभीर है. धोनी की चोट या कहें ‘रेस्ट’ ने दिनेश कार्तिक को विकेटकीपिंग का मौका दे दिया. अन्यथा वे पिछले पांच साल से भारत के लिए बतौर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज ही खेल रहे हैं. 

33 साल के दिनेश कार्तिक का यह 90वां मैच है. उन्होंने इस मैच में चार कैच लपके. क्रिकेट प्रशंसकों को यह जानकर हैरानी हो सकती है कि कार्तिक सिर्फ 25 मैचों में बतौर विकेटकीपर उतरे हैं. उन्होंने इन मैचों में कुल 41 शिकार किए हैं, जिनमें 34 कैच और सात स्टंपिंग शामिल हैं. 

तमिलनाडु के दिनेश कार्तिक ने सोमवार (28 जनवरी) से पहले साल 2014 में विकेटकीपिंग की थी. पांच मार्च 2014 को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए इस मैच में कार्तिक ने एक कैच लिया था और 21 रन की नाबाद पारी खेली थी. भारत ने यह मैच आठ विकेट से जीता था. 
दिनेश कार्तिक दुनिया के एकमात्र स्पेशलिस्ट विकेटकीपर हैं, जो किसी विकेटकीपर कप्तान (एमएस धोनी) की कप्तानी में 25 से ज्यादा मैच खेल चुके हैं. कार्तिक ने धोनी की कप्तानी में 29 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 29.12 की औसत से 699 रन बनाए हैं. इनमें चार अर्धशतक शामिल हैं. 

दिनेश कार्तिक, कूल कप्तान एमएस धोनी के अलावा छह और खिलाड़ियों की कप्तानी में खेल चुके हैं. इनमें राहुल द्रविड़, सौरव गांगुगी, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना और रोहित शर्मा शामिल हैं.  उन्होंने कोहली की कप्तानी में 22, राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 21, रोहित शर्मा की कप्तानी में आठ मैच खेले हैं. इसके अलावा चार-चार मैच सहवाग और रैना की कप्तानी व दो मैच सौरव की कप्तानी में खेले हैं. 

दिनेश कार्तिक इंटरनेशनल करियर के मामले में एमएस धोनी से सीनियर खिलाड़ी हैं. कार्तिक ने पहला वनडे मैच सितंबर 2004 में खेला. धोनी को पहला वनडे मैच खेलने का मौका इसके दो महीने बाद मिला था. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो कार्तिक ने पहला टेस्ट नवंबर 2004 में खेला, जबकि धोनी को दिसंबर 2005 में मौका मिला.