close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI, 1st Test: रहाणे ने बचाई लाज; दिया लड़ने लायक स्कोर, मैच नहीं देखा तो पढ़ें पूरी रिपोर्ट

अजिंक्य रहाणे ने 81 रन की बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की. 

INDvsWI, 1st Test: रहाणे ने बचाई लाज; दिया लड़ने लायक स्कोर, मैच नहीं देखा तो पढ़ें पूरी रिपोर्ट
अजिंक्य रहाणे ने 15वीं बार 80 का स्कोर पार किया. हालांकि, वे शतक से चूक गए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच से पहले यह बहस चल रही थी कि टीम में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को मौका दिया जाए या इनफॉर्म रोहित शर्मा को. इस बहस में सौरव गांगुली जैसे दिग्गज भी शामिल हुए और अपनी-अपनी राय दी. बहरहाल, भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने नायब अजिंक्य रहाणे पर भरोसा जताया और उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह दी. उप कप्तान रहाणे भी अपने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे और शानदार फिफ्टी जमाकर ना सिर्फ भारतीय टीम को संकट से उबारा, बल्कि भारत को लड़ने लायक स्कोर भी दे दिया है. 

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच एंटिगा में गुरुवार को शुरू हुआ. मेजबान वेस्टइंडीज (West Indies) ने टॉस जीता और तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर भारत को पहले बैटिंग करने का न्योता दिया. पिच पर घास और उछाल दोनों थी. वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने इसका पूरा फायदा उठाया और 25 रन बनते-बनते भारत के तीन विकेट झटक लिए. इनमें ओपनर मयंक अग्रवाल (5), भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (2) और कप्तान विराट कोहली (9) के विकेट शामिल थे. 

राहुल-रहाणे ने संकट से उबारा 
भारत ने विराट कोहली के रूप में जब अपना तीसरा विकेट गंवाया, तब टीम का स्कोर 7.5 ओवर में 25 रन था.  ओपनर केएल राहुल ने एक छोर संभाले रखा और 44 रन की पारी खेली. उन्हें दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे (81) के रूप में बेहतरीन साथी मिला. इन दोनों ने टीम को 93 के स्कोर तक पहुंचाया. इस स्कोर पर राहुल ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज का शिकार हो गए. जब यह राहुल-रहाणे की जोड़ी टूटी तब 29वां ओवर चल रहा था. 

 

अजिंक्य रहाणे की 18वीं फिफ्टी 
लोकेश राहुल के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे ने मोर्चा संभाला. उन्होंने हनुमा विहारी (32) के साथ 82 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी ने भारत को ना सिर्फ संकट से उबारा, बल्कि टीम को लड़ने लायक स्कोर के करीब भी पहुंचा दिया. हनुमा विहारी 175 के स्कोर पर भारत के पांचवें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए. थोड़ी देर बार अजिंक्य रहाणे भी शैनन गैब्रियल की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने आउट होने से से पहलले अपना 18वां अर्धशतक बनाया. 

भारत ने बनाए 6 विकेट पर 203 रन
जब दिन का खेल खत्म घोषित किया गया, तब भारत ने 68.5 ओवर में छह विकेट पर 203 रन बना लिए थे. ऋषभ पंत 20 और रवींद्र जडेजा तीन रन बनाकर क्रीज पर नाबाद हैं. वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. शैनन गैब्रियल के खाते में दो और रोस्टन चेज के खाते में एक विकेट आया. विकेटकीपर शाई होप ने चार कैच लपके.

बारिश ने तीन बार रोका खेल
मैच का पहला दिन बारिश से प्रभावित रहा. सुबह की बारिश और मैदान गीला होने के कारण मैच 15 मिनट देरी से शुरू हुआ. इसके बाद जब लंच के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 134 रन था, तब भी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. तीसरी बार जब बारिश के कारण खेल रुका तब भारत का स्कोर छह विकेट पर 203 रन था. उस वक्त 68.5 ओवर का खेल ही हुआ था. बारिश नहीं थमी और अंपायरों ने इसी स्कोर पर दिन का खेल खत्म घोषित कर दिया.