IPL-12 Recall: एमएस धोनी के ‘सुपरकिंग्स’ को डराएंगी मुंबई से मिली ये 3 हार

मुंबई (Mumbai Indians) और चेन्नई (Chennai Super Kings) दोनों ही आईपीएल का खिताब तीन-तीन बार जीत चुके हैं. 

IPL-12 Recall: एमएस धोनी के ‘सुपरकिंग्स’ को डराएंगी मुंबई से मिली ये 3 हार
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में मुंबई और चेन्नई की टीमें 40 दिन में चौथी बार भिड़ने को तैयार हैं. यह आईपीएल के मौजूदा सीजन (IPL-12) का फाइनल यानी, आखिरी मैच है. रविवार को विजेता के सिर पर ताज होगा. जाहिर है, यह लीग का सबसे दबाव वाला मैच होने जा रहा है. मुंबई (Mumbai Indians) और चेन्नई (Chennai Super Kings) दोनों ही आईपीएल का खिताब तीन-तीन बार जीत चुके हैं. अब यह देखना होगा कि चौथा खिताब जीतने का रिकॉर्ड मुंबई के नाम दर्ज होगा या चेन्नई के नाम. 

दिलचस्प बात यह है कि मौजूदा सीजन में ये दोनों टीमें तीन बार भिड़ चुकी हैं. तीनों ही बार मुंबई की टीम जीती है. ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि जब चेन्नई की टीम मुंबई के खिलाफ उतरे तो वह इस दबाव को भी महसूस करे. चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) दबाव के मैचों में अपनी टीम से बेहतर प्रदर्शन करवाने के लिए जाने जाते हैं. वे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली मुंबई के खिलाफ भी ऐसा कर पाएंगे या नहीं, यह रविवार को ही पता चलेगा. आईपीएल-12 के वे तीन मैच, जिनमें चेन्नई हारी है: 

यह भी पढ़ें: IPL-12: फाइनल से पहले बोले रोहित, इस सीजन में बस एक बार और...​

1. मुंबई ने 37 रन से जीता पहला मैच 
मुंबई और चेन्नई के बीच इस सीजन का पहला मैच तीन अप्रैल को मुंबई में खेला गया. मुंबई की टीम ने अपने घरेलू मैदान पर खेले गए इस मैच में सूर्यकुमार यादव (59) के अर्धशतक की मदद से पांच विकेट पर 170 रन बनाए. चेन्नई की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 133 रन ही बना सकी. इस तरह उसे 37 रन से हार का सामना करना पड़ा. चेन्नई की ओर से सबसे अधिक 58 रन केदार जाधव ने बनाए, जो चोट के कारण फाइनल नहीं खेल पाएंगे. हार्दिक पांड्या मैन ऑफ द मैच चुने गए. उन्होंने 8 गेंदों पर 25 रन बनाए और तीन विकेट भी झटके. 

2. मुंबई की पलटन 46 रन से जीती 
मुंबई और चेन्नई के बीच इस सीजन का दूसरा मैच 26 अप्रैल को चेन्नई में खेला गया. मुंबई ने इस बार चेन्नई के घरेलू मैदान पर चार विकेट पर 155 रन बनाए. इस बार कप्तान रोहित शर्मा ने फ्रंट से लीड किया. उन्होंने 67 रन की पारी खेली. 156 रन का लक्ष्य बहुत बड़ा नहीं था. लेकिन चेन्नई की टीम आश्चर्यजनक तरीके से समर्पण कर बैठी. वह 17.4 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई. कप्तान रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: आईपीएल चैंपियन कोई भी बने, ऑरेंज कैप तो इस खिलाड़ी को ही मिलेगी

3. छह विकेट से क्वालिफायर-1 जीता मुंबई 
मुंबई और चेन्नई के बीच इस सीजन का तीसरा मैच सात मई को खेला गया. चेन्नई की टीम घरेलू मैदान पर खेले गए इस मैच में चार विकेट पर 131 रन ही बना सकी. लक्ष्य आसान था और मुंबई ने इसे आसानी से हासिल भी कर लिया. उसने महज 18.3 ओवर में चार विकेट खोकर मैच जीत लिया. मुंबई के सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने 71 रन की नाबाद पारी खेली.