IPL 2019: सावधान दिल्ली! कोटला में कहर बरपा सकते हैं कोलकाता के स्पिनर

दिल्ली और कोलकाता के बीच कोटला स्टेडियम में शनिवार को रात 8 बजे से मुकाबला होगा. यहां की पिच स्पिनरों की मददगार है. 

IPL 2019: सावधान दिल्ली! कोटला में कहर बरपा सकते हैं कोलकाता के स्पिनर
दिल्ली को सबसे अधिक उम्मीद ऋषभ पंत (बाएं) से रहेगी. कोलकाता का दारोमदार काफी हद तक सुनील नरेन पर रहेगा.

नई दिल्ली: दिल्ली कैपिटल्स की टीम इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में शनिवार को कोलकाता की टीम से दो-दो हाथ करेगी. यह मैच दिल्ली के घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में होगा. इसके बावजूद मेजबान टीम को यह डर सता रहा होगा कि यहां की परिस्थितियां कोलकाता (Knight Riders) को ज्यादा पसंद आए. कोटला की पिच स्पिन गेंदबाजों की मददगार रही है और यही कोलकाता की ताकत है. केकेआर (KKR) की टीम टूर्नामेंट में अपने दोनों मैच जीतकर टॉप पर है. दिल्ली (Capitals) ने दो में से एक मैच जीता है. एक में उसे हार मिली है. 

दिल्ली (DC) का यह घरेलू मैदान पर दूसरा मुकाबला होगा. यहां उसका पिछला मुकाबला मंगलवार को चेन्नई के सुपरकिंग्स से हुआ था. सुपरकिंग्स (CSK) ने दिल्ली की तुलना में परिस्थितियों का ज्यादा फायदा उठाया था. बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट पर उनके स्पिनरों को पिच से ज्यादा मदद मिली. केकेआर के पास कुलदीप यादव, सुनील नरेन और पीयूष चावला जैसे दिग्गज स्पिनर शामिल हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि केकेआर की स्पिन तिकड़ी के सामने दिल्ली के बल्लेबाज कैसा प्रदर्शन करते हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: बुमराह ने जीती बॉलर-बैट्समैन के बीच BEST की जंग, 'चीकू भैया' को किया चलता

दिल्ली की बैटिंग की बात करें तो शिखर धवन और ऋषभ पंत दोनों ही अच्छी फॉर्म में हैं. हालांकि, धवन ने पिछले दोनों मैच में धीमी पारियां खेली हैं. टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने भी पिछले मैच के बाद माना था कि धवन को थोड़ा तेज खेलना चाहिए था. हालांकि, पोंटिंग ने यह कहकर धवन का बचाव भी किया था कि कई बार पिच और स्थितियों के अनुरूप अपना खेल बदलता है.

दूसरी ओर, केकेआर के बल्लेबाजों को रोकने की जिम्मेदारी दिल्ली के स्पिनरों अक्षर पटेल, राहुल तेवतिया और अमित मिश्रा पर होगी. अक्षर ने पिछले मैच में सिर्फ 16 रन दिए थे, लेकिन वे विकेट नहीं ले सके थे. दूसरी ओर, अमित मिश्रा ने दो विकेट लिए थे लेकिन उन्होंने 35 रन लुटाए थे. ऐसे में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर उम्मीद कर रहे होंगे कि उनके गेंदबाज ना सिर्फ विकेट लें, बल्कि ज्यादा रन भी न दें. 

कोलकाता की बैटिंग की बात करें तो नीतिश राणा, आंद्रे रसेल, रॉबिन उथप्पा अच्छी फॉर्म में हैं. शुभमन गिल भी रन बना रहे हैं. हालांकि, विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण रसेल सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. केकेआर की दोनों जीत में इस कैरेबियाई ऑलराउंडर का योगदान रहा. दिल्ली के गेंदबाजों के लिए उन्हें रोकना सबसे बड़ी चुनौती होगी. दिल्ली की तेज गेंदबाजी कैगिसो रबाडा और इशांत शर्मा संभालेंगे. 

दोनों टीमों के खिलाड़ी:

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, आवेश खान, हर्षल पटेल, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, मनजोत कालरा, कॉलिन मुनरो, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंडारू अयप्पा.

कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, जो डेनली, लॉकी फग्र्यूसन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, हैरी गर्नले, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतिश राणा, रिंकू सिंह, संदीप वॉरियर, केसी करियप्पा, शुभमन गिल, श्रीकांत मुंधे, निखिल नाइक, पृथ्वी राज और प्रसिद्ध कृष्णा.

(इनपुट: आईएएनएस)