IPL 2019: ईडन में फेल हुए गेल; रसेल-राणा ने कोलकाता के लिए जीता दूसरा मैच

कोलकाता के रॉबिन उथप्पा ने सबसे अधिक 67 रन बनाए. लेकिन मैच में बड़ा अंतर नीतीश राणा, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन की तेज पारियों ने ही पैदा किया.   

IPL 2019: ईडन में फेल हुए गेल; रसेल-राणा ने कोलकाता के लिए जीता दूसरा मैच
आंद्रे रसेल को विकेट लेने पर बधाई देते शुभमन गिल. केकेआर के रसेल ने दो विकेट लिए और 17 गेंदों पर 48 रन की पारी भी खेली. (फोटो: PTI)

कोलकाता: कोलकाता की टीम ने रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन की दमदार बैटिंग कीब बदौलत इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली इस टीम ने बुधवार को पंजाब (Kings XI) की टीम को 28 रन से हराया. नाइटराइडर्स ने कोलकाता में खेले गए मैच में पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 218 रन का स्कोर बनाया. रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी में उतरे ‘किंग्स इलेवन’ इसके जवाब में 4 विकेट पर 190 रन ही बना सके. 

यह कोलकाता (Knight Riders) की आईपीएल के मौजूदा सीजन (IPL 2019) में लगातार दूसरी जीत है. उसने अपने पहले मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली हैदराबाद की टीम को हराया था. दूसरी ओर, पहले मैच में राजस्थान को हराने वाली पंजाब (KXIP) की टीम का जीत का सिलसिला थम गया. कोलकाता (KKR) के अलावा सिर्फ एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम ही लगातार दो मैच जीत सकी है. 

ऐतिहासिक ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मेजबान टीम का शुरू से ही दबदबा रहा. उसकी ओर से नीतीश राणा (Nitish Rana) और रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने अर्धशतक लगाए. उथप्पा ने सबसे अधिक 67 रन (50 गेंद) बनाए. लेकिन पारी का मुख्य आकर्षण राणा, आंद्रे रसेल (Andre Russell) और सुनील नरेन (Sunil Narine) की पारियां ही रहीं. राणा ने 34 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली. रसेल ने 17 गेंदों पर 48 रन और सुनील नरेन ने 9 गेंदों पर 24 रन की तूफानी पारी खेली.

कोलकाता (KKR) की पारी में 17 छक्के और 14 चौके लगे. सबसे अधिक सात छक्के नीतीश राणा ने लगाए. आंद्रे रसेल ने पांच छक्के उड़ाए. सुनील नरेन ने तीन और और रॉबिन उथप्पा ने दो छक्के मारे. सबसे अधिक छह चौके रॉबिन उथप्पा ने मारे. 

मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर केएल राहुल एक रन बनाकर आउट हुए. जल्दी ही क्रिस गेल (20) और सरफराज खान (13) भी चलते बने. मयंक अग्रवाल (58) और डेविड मिलर (59) ने चौथे विकेट के लिए 74 रन जोड़कर कुछ उम्मीद जगाई. लेकिन मयंक के आउट होते ही टीम का रनरेट घट गया और जीत की उम्मीद भी जाती रही. 

टीम चेंज की बात करें तो कोलकाता की टीम ने पिछले मैच की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था. वह विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरी थी. दूसरी ओर, पंजाब की टीम इस मैच में चार बदलाव के साथ उतरी थी. उसने इस मैच में डेविड मिलर, एंड्रयू टाई, हार्डस विलजोन, वरुण चक्रवर्ती को उतारा था. ये चारों ही राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में नहीं खेले थे.