close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 2019, CSKvRCB: बेकार गया धोनी का अर्धशतक, बेंगलुरु की एक रन से रोमांचक जीत

नियमित कप्तान धोनी चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे. अब इस मैच में धोनी ने 48 गेंदों की पारी में पांच चौके और सात छक्के लगाये.

IPL 2019, CSKvRCB: बेकार गया धोनी का अर्धशतक, बेंगलुरु की एक रन से रोमांचक जीत
(फोटो: PTI)

बेंगलुरु: महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 84) के बावजूद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के मैच में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से एक रन से मुकाबला हार गई. धोनी ने अपनी 48 गेंदों की पारी में पांच चौके और सात छक्के लगाये. उन्होंने ऐसे समय क्रीज पर कदम रखा जबकि चेन्नई छठे ओवर में चार विकेट पर 28 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. धोनी ने इसके बाद अपने दम पर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. चेन्नई को आखिरी ओवर में 26 रन की जरूरत थी. धोनी ने उमेश यादव की पहली पांच गेंदों पर पहले चौका, फिर दो छक्के, दो रन और फिर एक छक्का लगाया लेकिन उनके आखिरी गेंद पर चूकने से बेंगलोर की आईपीएल में उम्मीदें बनी रही.

इससे पहले बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पार्थिव पटेल (37 गेंदों पर 53 रन, दो चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और मोईन अली (16 गेंदों पर 26 रन) के आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी से सात विकेट पर 161 रन बनाये. चेन्नई की यह दस मैचों में तीसरी हार जबकि बेंगलोर की इतने ही मैचों में तीसरी जीत है. चेन्नई अब भी शीर्ष पर और बेंगलोर सबसे निचले पायदान पर है. बेंगलोर को डेल स्टेन (29 रन देकर दो) और उमेश (47 रन देकर दो) ने शुरू में सफलताएं दिलायी.

स्टेन ने शेन वाटसन (पांच) और सुरेश रैना (शून्य) को पहले ओवर में ही पवेलियन भेजकर चेन्नई का शीर्ष क्रम थर्रा दिया. फाफ डुप्लेसिस 15 गेंदों पर पांच रन बनाकर उमेश की गेंद हवा में लहरा गये. पावरप्ले से पहले केदरा जाधव (नौ) भी पवेलियन लौट गये. उन्हें भी उमेश और एबी डिविलियर्स की जोड़ी ने आउट किया.

यह भी पढ़ें: IPL 2019: 'आंद्रे रसेल इंसान हैं या एलियन? DNA टेस्ट करवाना चाहते हैं फैंस'

दस ओवर के बाद स्कोर चार विकेट पर 57 रन था. धोनी और रायुडु क्रीज पर थे. धोनी के पास तेजी से रन बनाकर उनके स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वालों को जवाब देने जबकि रायुडु के पास विश्व कप की निराशा को भुलाकर अच्छी पारी खेलने का मौका था.

लेकिन रायुडु (29) ने अभी अपने हाथ खोलने शुरू ही किये थे कि चहले ने उनकी गिल्लयां गिरा दी. धोनी टिके रहे. अपनी पारी केा शुरू में स्टोइनिस पर छक्का लगाने वाले धोनी ने चहल की गेंद को छह रन के लिये भेजकर 16 ओवर में चेन्नई का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया. उन्होंने स्टेन पर लांग आन पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया.

धोनी ने इसके बाद भी मोर्चा संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई सहयोग नहीं मिला. धोनी ने हालांकि अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिये. इससे पहले बेंगलोर ने विराट कोहली (नौ रन) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें दीपक चाहर ने धोनी के हाथों कैच कराया. इसके बाद पार्थिव ने एबी डिविलियर्स (19 गेंदों पर 25) के साथ 47 और अक्षदीप नाथ (20 गेंदों पर 24) के साथ 41 रन की साझेदारियां की.

चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर (25 रन देकर दो), रविंद्र जडेजा (29 रन देकर दो) और ड्वेन ब्रावो (34 रन देकर दो) ने दो . दो विकेट लिये. डिविलियर्स और पार्थिव ने हालांकि जिस तरह से लंबे शाट खेले उससे दर्शक आहलादित थे. लेकिन आखिर में डिविलियर्स को इसी तरह का शाट खेलना महंगा पड़ा. जडेजा की गेंद अधिक स्पिन लेकर उनके बल्ले के किनारे पर आयी और सीमा रेखा पर फाफ डुप्लेसिस ने उसे कैच कर दिया. अक्षदीप भी लगभग इसी तरह से पवेलियन लौटे. इस बार भी गेंदबाज जडेजा और क्षेत्ररक्षक डुप्लेसिस थे.

कोहली का पिछले मैच में धमाकेदार अर्धशतक जमाने वाले मोईन को ऊपरी क्रम में नहीं भेजने का फैसला अजीबोगरीब रहा. पार्थिव अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद जब ब्रावो के शिकार बने तब मोईन ने क्रीज पर कदम रखा. उन्होंने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले अपनी पारी में पांच चौके लगाये.

डुप्लेसिस ने इस बीच मार्कस स्टोइनिस (14) के छह रन के लिये जा रहे शॉट को अन्य फील्डर के हाथों कैच में बदलावकर अपनी शानदार फील्डिंग  का एक और परिचय दिया.

बता दें कि धोनी की टीम 10 मैचों में सात जीत के साथ प्वॉइंट टेबल में टॉप पर चल रही है तो वहीं बेंगलुरु दस मैचों में तीन ही जीत के साथ सबसे नीचे आठवें नंबर पर है.

टीम:

बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, अब्राहम डिविलियर्स, मोइन अली, मार्कस स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ, नवदीप सैनी, पवन नेगी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव और डेल स्टेन.

चेन्नई: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, फॉफ डु प्लेसिस, ड्वायन ब्रावो, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर और इमरान ताहिर.