Dale Steyn एक बार फिर बिखेरेंगे IPL में जलवा, मेगा ऑक्शन से पहले ही इस टीम में शामिल
Advertisement

Dale Steyn एक बार फिर बिखेरेंगे IPL में जलवा, मेगा ऑक्शन से पहले ही इस टीम में शामिल

IPL 2022: साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं. अब ये तेज गेंदबाज आईपीएल में एक बार फिर से अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं. अपने समय में बड़े से बड़ा बल्लेबाज स्टेन के सामने आने में भी घबराया करता था. हालांकि इस तेज गेंदबाज ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन अब ये तेज गेंदबाज आईपीएल में एक बार फिर से अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार है. 

  1. स्टेन की आईपीएल में वापसी
  2. अब इस टीम में हुए शामिल 
  3. तगड़े गेंदबाज हैं स्टेन

इस टीम से जुड़े डेल स्टेन

2016 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब के विजेता सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2022 के लिए नए सपोर्ट स्टाफ में कोचिंग भूमिकाओं के लिए डेल स्टेन, ब्रायन लारा, साइमन कैटिच और हेमंग बदानी को चुना है. स्टेन तेज गेंदबाजी कोच होंगे, लारा रणनीतिक सलाहकार और बल्लेबाजी कोच के रूप में काम करेंगे. कैटिच, जो आईपीएल 2021 के पहले चरण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के मुख्य कोच थे, वह टीम के सहायक कोच होंगे, जबकि बदानी फील्डिंग कोच और स्काउट के रूप में काम करेंगे.

हैदराबाद ने चली नई चाल

पिछले सीजन से केवल टॉम मूडी और मुथैया मुरलीधरन को ही रिटेन किया गया है. इस बारे में सनराइजर्स हैदराबाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, 'ऑरेंज आर्मी आईपीएल 2022 के लिए तैयार है.' इस साल अगस्त में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद स्टेन का यह पहला कोचिंग कार्यकाल होगा. उन्होंने अक्टूबर और नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के दौरान कमेंट्री की शुरुआत की थी.

बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं स्टेन

अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में स्टेन ने 93 टेस्ट में 22.95 की औसत से 439 विकेट लिए हैं. इसके अलावा, 125 वनडे मैचों में 196 विकेट और 47 टी20 में 64 विकेट झटके हैं. स्टेन ने डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात लायंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करते हुए 95 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 97 विकेट लिए.

स्टेन की तरह ही, टी20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट में लारा का यह पहला कोचिंग असाइनमेंट होगा. 17 साल से अधिक के करियर में, लारा ने खुद को दुनिया के सबसे महान बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया. उन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 52.88 की औसत से 11,953 रन बनाए, जिसमें 34 शतक, 9 दोहरे शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं.

लारा का करियर भी कमाल का

लारा के पास पास प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (1994 में 501 बनाम डरहम) के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (2004 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 400) का रिकॉर्ड है. वनडे मैचों में, लारा ने 40.48 की औसत से 10,405 रन बनाए, जिसमें 19 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं. कैटिच ने 56 टेस्ट, 45 वनडे और 3 टी20 में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था, अगस्त 2021 तक आरसीबी के मुख्य कोच के रूप में जाने से पहले 2016 से 2019 तक आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सहायक कोच रहे थे.

Trending news