IPL Auction 2024: झारखंड का 'आदिवासी' खिलाड़ी, जिसे गुजरात टाइटंस ने करोड़ों में खरीदा; कौन हैं Robin Minz?
Advertisement

IPL Auction 2024: झारखंड का 'आदिवासी' खिलाड़ी, जिसे गुजरात टाइटंस ने करोड़ों में खरीदा; कौन हैं Robin Minz?

Who is Robin Minz: दुबई में मंगलवार 19 दिसंबर को आईपीएल के अगले सीजन के खिलाड़ियों पर बोली लगी. कुछ खिलाड़ी करोड़पति बने तो कुछ अनसोल्ड ही रह गए. झारखंड का एक ऐसा ही खिलाड़ी भी रहा जिसे पूर्व चैंपियन गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने करोड़पति बना दिया. रॉबिन मिन्ज नाम का ये खिलाड़ी ऑक्शन में 3.6 करोड़ रुपये लेकर गया.

कौन हैं रॉबिन मिन्ज

IPL 2024 Auction, Who is Robin Minz : आईपीएल के अगले सीजन (IPL 2024) के लिए दुबई में मंगलवार 19 दिसंबर को कई खिलाड़ियों पर बोली लगी. कुछ खिलाड़ी करोड़पति बने तो कुछ अनसोल्ड ही रह गए. झारखंड का एक ऐसा ही 'आदिवासी' खिलाड़ी भी ऑक्शन लिस्ट में था, जिसे पूर्व चैंपियन गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने करोड़पति बना दिया. रॉबिन मिन्ज (Robin Minz) नाम का ये खिलाड़ी ऑक्शन में 3.6 करोड़ रुपये लेकर गया.

स्टार्क और पैट कमिंस ने रचा इतिहास

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की नीलामी रिकॉर्ड टूटने और इतिहास रचने का गवाह बनी. ऑस्ट्रेलियाई टीम के 2 खिलाड़ी तो जैसे चैंपियन बने. दिग्गज पेसर मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) और वनडे विश्व चैंपियन कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने लीग के इतिहास में अब तक की सबसे महंगी डील हासिल की. स्टार्क को 24.75 करोड़ में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने जबकि सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पैट कमिंस को 20.50 करोड़ में खरीदा. इसके साथ ही कई अनकैप्ड खिलाड़ी भी करोड़पति बन गए. इनमें झारखंड के प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज रॉबिन मिन्ज भी शामिल हैं, जिन्हें गुजरात टाइटन्स ने 3.6 करोड़ रुपये की भारी रकम पर अपने साथ जोड़ा.

बने पहले आदिवासी

झारखंड के गुमला के रहने वाले 21 साल के रॉबिन मिन्ज ने करोड़ों रुपये का आईपीएल अनुबंध हासिल किया और वह ऐसा करने वाले राज्य के पहले आदिवासी क्रिकेटर भी बने. जून 2023 में एक इंटरव्यू में रॉबिन ने खुलासा किया कि वह 8 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेल रहे हैं और खेल के प्रति जुनूनी हैं. उनके पिता रिटायर्ड आर्मी मैन हैं, जो फिलहाल एक गार्ड के रूप में काम करते हैं.

अभी फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी नहीं खेले

रॉबिन मिन्ज ने 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद पूरी तरह से क्रिकेट की ओर रुख कर लिया. इस साल की शुरुआत में जुलाई में मुंबई इंडियंस के यूके दौरे के लिए उनकी तलाश की गई थी. हालांकि उन्हें अभी प्रथम श्रेणी में पदार्पण करना बाकी है, लेकिन वह पहले ही राज्य की अंडर-19 और अंडर-25 टीमों की कप्तानी कर चुके हैं. उनके पिता ही उनके शुरुआती कोच भी हैं जो रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पर कार्यरत हैं.

 

Trending news