IPL 2024 Winner : गंभीर की वापसी KKR के लिए लकी, हैदराबाद को रौंद तीसरी बार IPL चैंपियन बनी Shah Rukh की टीम
Advertisement
trendingNow12265180

IPL 2024 Winner : गंभीर की वापसी KKR के लिए लकी, हैदराबाद को रौंद तीसरी बार IPL चैंपियन बनी Shah Rukh की टीम

सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल 2024 के खिताबी मैच में रौंदकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है. गौतम गंभीर का केकेआर में आना शुभ साबित हुआ. इस मैच को केकेआर के खिलाड़ियों ने चैंपियन वाला खेल दिखाते हुए एकतरफा बना दिया और आसानी से जीत दर्ज कर ली.

IPL 2024 Winner : गंभीर की वापसी KKR के लिए लकी, हैदराबाद को रौंद तीसरी बार IPL चैंपियन बनी Shah Rukh की टीम

IPL 2024 Winner KKR vs SRH : आईपीएल 2024 की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स बनी. फाइनल में शाहरुख खान की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर इतिहास रच दिया. केकेआर ने तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है. हैदराबाद की केकेआर के महारथियों के आगे हैदराबाद ने घुटने टेक दिए. मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद थी, क्योंकि दोनों ही टूर्नामेंट की बेस्ट टीमें थीं. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. मिचेल स्टार्क और आंद्रे रसेल की आग उगलती गेंदों का हैदराबाद के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था, जिसके चलते टीम 113 रन पर ही ढेर हो गई. टारगेट का पीछा करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज (39 रन) और वेंकटेश अय्यर (नॉटआउट 52 रन) की विस्फोटक बैटिंग से केकेआर ने 10.3 ओवर में ही 114 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली.

10 साल बाद KKR ने जीती ट्रॉफी

कोलकाता की टीम ने इतिहास रच दिया है. श्रेयस अय्यर की अगुवाई में केकेआर ने तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की. इससे पहले 2012 और 2014 में केकेआर ने खिताब जीता था. ये दोनों ही खिताब गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी में टीम को जिताए थे. अब 10 साल बाद टीम फिर चैंपियन बनने में कामयाब रही है. गौतम गंभीर का केकेआर में आना टीम के लिए शुभ साबित हुआ. सीजन की शुरुआत से पहले गौतम गंभीर ने केकेआर में बतौर मेंटर वापसी की और टीम को खिताब जिताने में भी कामयाब रहे. इससे पहले दो साल तक गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे.

नहीं चला ट्रेविस और अभिषेक का जादू

टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला सनराइजर्स हैदराबाद पर भारी पड़ा और पूरी टीम सिर्फ 113 रन पर ही ढेर हो गई. टॉप ऑर्डर तो पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ. मिचेल स्टार्क ने गजब की गेंदबाजी करते हुए अभिषेक शर्मा (2 रन) और राहुल त्रिपाठी (9 रन) को अपना शिकार बनाया. दूसरी तरफ पूरे सीजन बल्ले से तबाही मचाने वाले ट्रेविस हेड बिना खाता खोले ही वैभव अरोड़ा को विकेट दे बैठे. ऐडन मारक्रम (24 रन) और नितीश रेड्डी ने (13 रन) पारी आगे बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन ये दोनों भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिके.  हेनरिक क्लासेन से टीम को आखिरी उम्मीद थी कि वह कुछ कमाल कर दिखाएंगे, लेकिन उन्होंने भी 16 रन बनाकर हर्षित राणा को विकेट सौंप दिया. कप्तान पैट कमिंस (24 रन) ने टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक ले जाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें आंद्रे रसेल ने आउट करा दिया.

वेंकटेश-गुरबाज ने खेली मैच विनिंग पारियां

वेंकटेश अय्यर और रहमानुल्लाह गुरबाज ने टारगेट का पीछा करते हुए शानदार बल्लेबाजी की और 114 रन के छोटे टारगेट का पीछा करते हुए 8 विकेट से टीम को जिता दिया. हालांकि, जीत से कुछ रन पहले गुरबाज आउट हो गए, उन्होंने 32 गेंदों में 39 रन की पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. वेंकटेश 26 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे. उनकी इस पारी में 4 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. श्रेयर अय्यर 6 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करने हुए हैदराबाद को 113 रन पर समेट दिया. आंद्रे रसेल सबसे ज्यादा 3 विकेट लेने में सफल रहे. हर्षित राणा और मिचेल स्टार्क को 2-2 विकेट मिले. वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने 1-1 विकेट चटकाया.

ममता बनर्जी ने दी बधाई

पश्चिम बंगाल की सीएम ने केकेआर को जीत की बधाई देते हुए लिखा, 'कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत से पूरे बंगाल में जश्न का माहौल है. मैं आईपीएल के इस सीजन में रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और फ्रेंचाइजी को व्यक्तिगत रूप से बधाई देना चाहती हूं. आने वाले वर्षों में ऐसी और अधिक आकर्षक जीतों की कामना करती हूं!'

Trending news