IPL इतिहास के दूसरे सबसे महंगे भारतीय बने ईशान किशन, कई प्लेयर्स रातोंरात बन गए करोड़पति
Advertisement

IPL इतिहास के दूसरे सबसे महंगे भारतीय बने ईशान किशन, कई प्लेयर्स रातोंरात बन गए करोड़पति

IPL Mega Auction 2022: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में युवराज सिंह के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए. 

फोटो (file)

नई दिल्ली: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में युवराज सिंह के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए जबकि 9 अन्य खिलाड़ियों को भी यहां चल रही नीलामी में शनिवार को 10 करोड़ रुपये या इससे अधिक की धनराशि में खरीदा गया.

ईशान ने रचा इतिहास

ईशान को मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद से लंबी होड़ के बाद 15 करोड़ 25 लाख रुपये में फिर खरीदा. तेज गेंदबाजों में भी टीमों ने दिलचस्पी दिखाई जबकि अनकैप्ड (जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं) खिलाड़ियों पर भी मोटी बोली लगायी गई. पिछले कुछ समय से अपनी गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी कमाल दिखा रहे दीपक चाहर में कई टीमों ने दिलचस्पी दिखाई लेकिन आखिर में चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें 14 करोड़ रुपये खर्च करके अपनी टीम से फिर से जोड़ने में सफल रहा.

इन खिलाड़ियों पर भी उड़े करोड़ों

चाहर के अलावा जिन तेज गेंदबाजों को मोटी रकम मिली उनमें शार्दुल ठाकुर (दिल्ली कैपिटल्स, 10.75 करोड़ रुपये), पिछले सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने वाले हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 10.75 करोड़ रुपये), प्रसिद्ध कृष्णा (राजस्थान रॉयल्स, 10 करोड़ रुपये), लॉकी फर्गुसन (गुजरात टाइटन्स, 10 करोड़ रुपये), आवेश खान (10 करोड़), कगिसो रबाडा (पंजाब किंग्स 9.25 करोड़ रुपये), ट्रेंट बोल्ट (रॉयल्स, आठ करोड़ रुपये), जोश हेजलवुड (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 7.75 करोड़ रुपये) और मार्क वुड (लखनऊ सुपरजाइंट्स, 7.50 करोड़ रुपये प्रमुख हैं.

विकेटकीपरों ने भी टीमों को आकर्षित किया और इनमें सबसे बड़ी धनराशि मिली ईशान को जिनके लिए मुंबई और हैदराबाद के बीच जबर्दस्त होड़ लगी. ईशान का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था. विश्व कप 2011 में भारत की जीत के नायक रहे युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 सत्र से पहले रिकॉर्ड 16 करोड़ रूपये में खरीदा था.

मौरिस हैं अबतक के सबसे महंगे प्लेयर

आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस हैं जिन्हें 2021 में मिनी नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 16 . 25 करोड़ रूपये में खरीदा था. वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को सनराइजर्स ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा. दिनेश कार्तिक को आरसीबी ने साढे पांच करोड़ रूपये में जबकि जॉनी बेयरस्टॉ को पंजाब किंग्स ने पौने सात करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया. अंबाती रायुडू को चेन्नई ने इसी रकम पर पुन: खरीदा.

अय्यर की भी लगी लॉटरी

भारत के स्टायलिश बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को केकेआर ने 12 करोड़ 25 लाख रूपये में तो श्रीलंका के हरफनमौला वानिंदु हसरंगा को आरसीबी ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा. टीमों ने विशेषकर भारतीय ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ियों में अच्छी दिलचस्पी दिखाई. गुजरात ने राहुल तेवतिया को 9 करोड़ जबकि पंजाब ने शाहरुख खान के लिए इतनी ही धनराशि खर्च की और हरप्रीत बरार को 3.80 करोड़ रुपये में खरीदा. केकेआर ने 7.25 करोड़ रुपये में शिवम मावी को फिर से अपनी टीम से जोड़ा. दिल्ली के विकेटकीपर अनुज रावत को आरसीबी ने 3.40 करोड़ रूपये में खरीदा.

अनकैप्ड प्लेयर्स पर भी उड़े अंधे पैसे

सनराइजर्स ने राहुल त्रिपाठी के लिये 8.50 करोड़ रुपये और अभिषेक शर्मा के लिये 6.50 करोड़ रुपये की बोली लगाई. रॉयल्स ने रियान पराग के लिये 3.80 करोड़ रुपये जबकि मुंबई ने दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को तीन करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा. टीमों ने हालांकि विदेशी लेग स्पिनरों में खास दिलचस्पी नहीं दिखायी जबकि भारत के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को राजस्थान रॉयल्स ने 6 करोड़ 50 लाख रुपये तथा राहुल चाहर को पंजाब किंग्स ने पांच करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा. दिल्ली ने कुलदीप यादव को दो करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा.

कमिंस पर फिर बहा पैसा

केकेआर ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को 7 करोड़ 25 लाख रुपये में फिर खरीदा जबकि पिछली बार वह 15 करोड़ रुपये में बिके थे. वहीं भारत के सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भी पंजाब ने आठ करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा. अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को राजस्थान रॉयल्स ने पांच करोड़ रुपये में जबकि भारत के युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को राजस्थान रॉयल्स ने पौने आठ करोड़ रुपये में खरीदा. भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को गुजरात टाइटंस ने पौने सात करोड़ रुपये में और क्विंटोन डिकॉक को लखनऊ जाइंट्स ने इसी दाम पर खरीदा. ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को दिल्ली कैपिटल्स ने छह करोड़ 25 लाख रुपये में जबकि दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसी को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने सात करोड़ रुपये में खरीदा.

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की भी मौज

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर को लखनऊ ने पौने नौ करोड़ में और शिमरोन हेटमायेर को रॉयल्स ने साढे आठ करोड़ रुपये में खरीदा. दिल्ली ने ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप फाइनल में जीत के नायक रहे मिशेल मार्श को साढे छह करोड़ रुपये में खरीदा. भारत के वॉशिंगटन सुंदर को सनराइजर्स ने 8.75 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि लखनऊ ने क्रुणाल पांड्या को 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा.

Trending news