रिकी पोंटिंग में खौफ भरने वाला बॉलर, पर्थ में बरपाया कहर तो डर गए थे कंगारू, भारत के लिए खेले 105 टेस्ट
Advertisement
trendingNow12410866

रिकी पोंटिंग में खौफ भरने वाला बॉलर, पर्थ में बरपाया कहर तो डर गए थे कंगारू, भारत के लिए खेले 105 टेस्ट

Ishant Sharma Birthday Special: अपने उड़ते बालों और तेज रफ्तार गेंदबाजी के लिए मशहूर हुए ईशांत शर्मा 2 सितंबर को 35 साल के हो गए. अपनी सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजों को चारों खाने चित करने का माद्दा रखने वाले इशांत ने अपने करियर में कई यादगार पल दिए हैं.

रिकी पोंटिंग में खौफ भरने वाला बॉलर, पर्थ में बरपाया कहर तो डर गए थे कंगारू, भारत के लिए खेले 105 टेस्ट

Ishant Sharma Birthday Special: अपने उड़ते बालों और तेज रफ्तार गेंदबाजी के लिए मशहूर हुए ईशांत शर्मा 2 सितंबर को 35 साल के हो गए. अपनी सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजों को चारों खाने चित करने का माद्दा रखने वाले इशांत ने अपने करियर में कई यादगार पल दिए हैं. वह भारत के लिए 100 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाले इकलौते फास्ट बॉलर हैं. पूर्व कप्तान कपिल देव ने भी 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले थे, लेकिन वह बतौर फास्ट बॉलर नहीं बल्कि बतौर ऑलराउंडर खेलते थे.

पोंटिंग की नाक में कर दिया था दम

2 सितंबर, 1988 को जन्मे इशांत आज 36 साल के हो गए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि एक समय ऐसा भी था जब इस युवा गेंदबाज ने क्रिकेट के सबसे बड़े मंच पर दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को परेशान कर आउट किया था? साल 2008 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार 16 मैच जीत चुकी थी और भारत के खिलाफ सीरीज में 2-0 से आगे थी, तब पर्थ के मैदान पर एक युवा भारतीय गेंदबाज ने रिकी पोंटिंग का विकेट लेकर सबको चौंका दिया था. उस समय इशांत ने सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेले थे, लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी से साबित कर दिया था कि वह भविष्य के लिए एक बड़ा गेंदबाज बनने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ना नामुमकिन! रोहित शर्मा और बाबर आजम रह गए काफी पीछे

टेस्ट में कमाया नाम

इशांत शर्मा का जन्म दिल्ली में हुआ था. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट से की थी. अपनी तेज गति और स्विंग के लिए मशहूर इशांत को भारत के सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है. उन्होंने कई महत्वपूर्ण मैचों में भारत के लिए विकेट लिए हैं और उन्हें एक मैच विनर के रूप में देखा जाता है. इसके अलावा वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खेलते हैं.

ये भी पढ़ें: स्टार क्रिकेटर की गजब लव स्टोरी, पहली ही नजर में गर्लफ्रेंड को मान लिया पत्नी, प्रोपोज करने के लिए लग गया 1 साल

पोंटिंग का लिया था विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला पर्थ में था. वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया का मैदान. ऐसी पिच जहां की उछाल और रफ्तार की मिसाल दी जाती है.  यहां का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में उस समय कभी नहीं रहा था. खराब अंपायरिंग ने भारत की हार की पटकथा लिखी थी. इसके अलावा मंकीगेट कांड की भी अपनी अलग कहानी थी. एक चुनौतीपूर्ण मुकाबले में जहां रिकी पोंटिंग, जो तेज गेंदबाजी के सामने महारथी समझे जाते हैं, उन्हें मात्र 19 साल के एक तेज गेंदबाज ने खूब परेशान किया. उस समय सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेलने वाला प्लेयर पोंटिंग को छकाकर उनका विकेट ले लिया और नया स्टार बन गया. 

ये भी पढ़ें: Rahul Dravid Record: खतरे में राहुल द्रविड़ का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड का दिग्गज प्लेयर छोड़ देगा पीछे!

ऐसा रहा इशांत का करियर

इशांत शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट से की और 2007 में भारत के लिए अपना पहला वनडे मैच खेला.  इशांत ने 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. 105 टेस्ट के अलावा 80 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले चुके हैं.उन्होंने वनडे में 115 और टी20 में 8 शिकार किए. टेस्ट में इशांत के नाम 311 विकेट हैं. आईपीएल मैचों में उनके नाम 110 मैचों में 92 विकेट हैं.

Trending news