विकेटकीपर धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा
Advertisement
trendingNow1729575

विकेटकीपर धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा

धोनी के नाम पर दुनिया में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को स्टंप करने का अनूठा रिकॉर्ड दर्ज है.

एक मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को स्टंप करते महेंद्र सिंह धोनी. फोटो:Twitter

नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के क्रिकेट से संन्यास लेने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ऐसे युग का खात्मा हो गया, जो विकेटकीपरों के स्वर्णिम काल के तौर पर जाना जाएगा. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले टॉप-4 विकेटकीपरों में से दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (Mark Boucher), ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (Kumar Sangakara) के संन्यास लेने के बाद अकेले धोनी ही बचे थे, जो अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना जलवा दिखा रहे थे. भले ही धोनी शिकार करने के मामले में गिलक्रिस्ट और बाउचर से पीछे रहे हों, लेकिन विकेटकीपिंग की असली विधा यानी स्टंपिंग करने के लिहाज से वे हमेशा दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर के तौर पर गिने जाएंगे. स्टंपिंग में धोनी के बनाए रिकॉर्ड हमेशा आने वाली पीढ़ियों के लिए ऐसी चुनौती बने रहेंगे, जिसे पार करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन साबित होगा.

  1. धोनी ने तीनों फॉर्मेट में 195 बल्लेबाज स्टंप किए थे
  2. वनडे में 100+स्टंप वाले इकलौते कीपर हैं धोनी
  3. सबसे तेज गति से स्टंप का रिकॉर्ड भी है धोनी का

धोनी के नाम पर हैं सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड
क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में संयुक्त तौर पर देखा जाए तो बाउचर ने 467 मैच में 998 शिकार, गिलक्रिस्ट ने 396 मैच में 905 शिकार, धोनी ने 538 मैच में 839 शिकार और संगकारा ने 594 मैच में 678 शिकार किए थे. लेकिन बात यदि केवल स्टंपिंग की करें तो धोनी इन तीनों विकेटकीपरों से कहीं आगे खड़े दिखाई देते हैं. धोनी ने अपने 195 शिकार स्टंपिंग के जरिये हासिल किए थे. उनके बाद संगकारा इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं, जिनके खाते में 139 स्टंपिंग दर्ज की गई थीं. बाउचर महज 46 और गिलक्रिस्ट 92 स्टंपिंग ही अपने पूरे करियर में कर पाए थे. हालांकि इसके लिए धोनी और संगकारा का अन्य दोनों विकेटकीपरों के मुकाबले भारतीय उपमहाद्वीप की टर्न लेती पिचों पर स्पिन गेंदबाजी के लिए विकेट के पीछे ज्यादा देर बिताना भी जिम्मेदार माना जा सकता है, लेकिन यह भी कहा जा सकता है कि टर्न लेती पिच पर गेंद पकड़कर स्टंप करना हर किसी के बस वाली बात भी नहीं है.

वनडे क्रिकेट में 100 से ज्यादा स्टंपिंग
धोनी के नाम पर स्टंपिंग से जुड़ा हुआ एक और अनोखा रिकॉर्ड है. उन्होंने वनडे मैचों में 123 बल्लेबाजों को अपनी चपलता की बदौलत स्टंप करते हुए पवेलियन लौटाया था. वे ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते विकेटकीपर हैं. धोनी के बाद सबसे ज्यादा स्टंप संगकारा के ही नाम पर है, जिन्होंने अपने करियर में वनडे मैचों के दौरान 99 शिकार स्टंपिंग के जरिए किये थे.

सबसे तेज स्टंपिंग का भी है रिकॉर्ड
धोनी के नाम पर दुनिया की सबसे तेज स्टंपिंग का भी रिकॉर्ड है या दूसरे शब्दों में कहा जाए कि पलक झपकते ही बल्लेबाज को क्रीज में वापसी का मौका नहीं देने के पहले चार सबसे तेज स्टंपिंग के रिकॉर्ड धोनी ने करियर में अपने नाम किए थे तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. हालांकि आईसीसी ने कभी ऐसे रिकॉर्ड को अधिकृत मान्यता नहीं दी है. लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक धोनी ने साल 2018 में जयपुर में खेले गए वनडे मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कीमो पॉल को रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की गेंद पर एक सेकंड से भी कम समय में स्टंप आउट कर दिया था. धोनी की इस स्टंपिंग का समय महज 0.08 सेकंड का था, जिसे सबसे तेज स्टंपिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड माना जाता है.

 

Trending news