Team India: जसप्रीत बुमराह को ICC ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, बने टेस्ट क्रिकेट के नंबर-1 बॉलर
Advertisement
trendingNow12098591

Team India: जसप्रीत बुमराह को ICC ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, बने टेस्ट क्रिकेट के नंबर-1 बॉलर

Jasprit Bumrah: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में घातक गेंदबाजी करने वाले  जसप्रीत बुमराह को ICC ने बड़ा तोहफा दे दिया है. वह दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बॉलर बन गए हैं. बता दें कि उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में 9 बल्लेबाजों का शिकार किया और प्लेयर ऑफ द मैच बने.

Team India: जसप्रीत बुमराह को ICC ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, बने टेस्ट क्रिकेट के नंबर-1 बॉलर

ICC Test Rankings, Jasprit Bumrah: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में घातक गेंदबाजी करने वाले  जसप्रीत बुमराह को ICC ने बड़ा तोहफा दे दिया है. वह दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बॉलर बन गए हैं. बता दें कि उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में 9 बल्लेबाजों का शिकार किया और प्लेयर ऑफ द मैच बने. दूसरे मैच की पहली पारी में बुमराह ने पंजा खोलते हुए इंग्लैंड के बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया था. उन्होंने इस पारी में 6 विकेट लिए थे. बुमराह के घातक प्रदर्शन के दम पर ही भारत को पहली पारी में 143 रन की अहम बढ़त मिली. दूसरी पारी में बुमराह ने 3 विकेट चटकाए. मैच का आखिरी विकेट उन्होंने ही झटका था. 

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने वाले दूसरे भारतीय

जसप्रीत बुमराह लेटेस्ट ICC रैंकिंग में नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बनने के साथ ही तीनों फॉर्मेट में इस मुकाम तक पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. बुमराह से पहले सिर्फ विराट कोहली ही ऐसे भारतीय थे जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का कमाल किया था. विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह सभी फॉर्मेट में नंबर-1 बनने वाले एकमात्र एशियाई खिलाड़ी हैं. वहीं, वह दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना है. साथ ही बुमराह ICC पुरुष टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं.

अश्विन से छीना ताज 

30 वर्षीय बुमराह ने पैट कमिंस, कागिसो रबाडा और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 का ताज हासिल किया है, जिससे वह स्पिनर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन सिंह बेदी के बाद नंबर एक स्थान हासिल करने वाले अपने देश के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. बुमराह ने 11 महीने से नंबर-1 ताज पर कब्जा जमाए अश्विन को दूसरे नंबर पर खिसका दिया. बुमराह के अब 881 रेटिंग अंक हैं, जबकि अश्विन (904) और जडेजा (899) भारत के एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने अधिक रेटिंग अंक जुटाए हैं.

जायसवाल ने लगाई लंबी छलांग

युवा भारतीय ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने लेटेस्ट ICC टेस्ट रैंकिंग्स में लंबी छलांग लगाई है. वह 37 पायदानों की छलांग लगाते हुए 29वें नंबर पर पहुंच गए हैं. जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक हुए दोनों टेस्ट मैचों में घातक बल्लेबाजी की है. हालांकि, पहले मैच में वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए, लेकिन विशाखापत्तनम में हुआ दूसरा मैच उनके नाम रहा. उन्होंने पहली पारी में गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए ताबड़तोड़ 209 रन ठोक भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई.

कोहली सर्वोच्च टेस्ट रैंकिंग वाले मौजूदा भारतीय बल्लेबाज

विराट कोहली ICC टेस्ट बैटर रैंकिंग्स में 7वें पायदान पर हैं. वह टॉप-10 में इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं. बता दें कि कोहली इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों में निजी कारणों से हट गए थे. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज हैं. वहीं, इंग्लैंड के जो रूट दूसरे नंबर पर हैं. पाकिस्तान के बाबर आजम चौथे नंबर पर हैं. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में 13वें नंबर पर हैं.

Trending news