इस भारतीय तेज गेंदबाज ने 16 साल के करियर में नहीं फेंकी नो बॉल, नाम जान होंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11067164

इस भारतीय तेज गेंदबाज ने 16 साल के करियर में नहीं फेंकी नो बॉल, नाम जान होंगे हैरान

क्रिकेट के खेल में हमेशा ही एक गेंदबाज का रोल काफी अहम रहता है. एक गेंदबाज हमेशा मुश्किल मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाता है. लेकिन यही गेंदबाज कभी-कभी नो गेंद फेंक देते हैं. हालांकि एक भारतीय गेंदबाज ऐसा है जिसने कभी नो गेंद नहीं फेंकी. 

 

फोटो (file)

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में हमेशा ही एक गेंदबाज का रोल काफी अहम होता है. एक गेंदबाज हमेशा मुश्किल मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाता है. लेकिन कभी-कभी यही गेंदबाज बल्लेबाजों को नो बॉल या वाइड फेंक कर फ्री के रन दे देते हैं. गेंदबाज नो गेंद ना फेंकने के लिए घंटों नेट्स में पसीना बहाता है. लेकिन हम आपको बता दें कि भारत का एक गेंदबाज ऐसा भी है जिसने अपने पूरे करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. 

  1. इस गेंदबाज ने नहीं फेंकी नो बॉल
  2. 16 साल के करियर में नहीं फेंकी नो बॉल
  3. भारत को जिताया है वर्ल्ड कप

इस गेंदबाज ने नहीं फेंकी नो बॉल

जी हां हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य कपिल देव के बारे में. कपिल देव ने 1978 से लेकर 1994 के अपने 16 साल के करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. यहां तक की कपिल एक तेज गेंदबाज थे लेकिन फिर भी ना उनके हाथ से कभी गेंद फिसली और ना ही उनका पैर आगे निकला. ये रिकॉर्ड हासिल करने वाले कपिल भारत के इकलौते गेंदबाज हैं. 

शानदार रहा करियर

भारत को 1983 में पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव ने भी अपने करियर में कभी एक भी नो गेंद नहीं फेंकी. कपिल ने भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मुकाबले खेले. उन्होंने इतने ही मैचों में बल्ले से क्रमश: 5248 और 3783 रन बनाए. वहीं उनके नाम 434 टेस्ट और 253 वनडे विकेट दर्ज हैं. कपिल जैसा ऑलराउंडर आजतक भारत में पैदा नहीं हुआ. हाल ही में कपिल के ऊपर 83 नामक एक मूवी भी बनी थी. 

इन गेंदबाजों ने भी नहीं फेंकी नो बॉल

कपिल देव के अलावा दुनिया के 4 और गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर लांस गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली, इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम, पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान इमरान खान का भी नाम आता है. आज के युग में तो शायद कोई गेंदबाज ऐसा नहीं होगा जिसने नो गेंद ना फेंकी हो.   

Trending news