कुलदीप यादव ने किया वो कारनामा, जो आज तक कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका

दूसरे वनडे में भारत ने अपने बल्लेबाजों की तूफानी पारियों के दम पर 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 387 रनों का विशाल स्कोर टांग दिया.

कुलदीप यादव ने किया वो कारनामा, जो आज तक कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका
कुलदीप ने यह उपलब्धि बहुत कम वनडे मैचों में हासिल की है

नई दिल्ली: एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को 107 रन से हरा दिया. भारत ने 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 387 रनों का विशाल स्कोर टांग दिया था जिसके दवाब में इंडीज की पूरी टीम 280 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने इस मैच में वो कारनामा कर दिखाया, जो आज तक कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका है. 

कुलदीन ने इस मैच में हैट्रिक लगाकार यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. कानपुर के लेफ्ट आर्म चाइनामैन बॉलर कुलदीप ने मैच के 33वें ओवर में शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. वनडे में भारत की ओर चेतन शर्मा, कपिल देव, मोहम्मद शामी भी हैट्रिक लगा चुके हैं लेकिन केवल एक बार ही यह कारनामा किया है, कुलदीप ने दो बार हैट्रिक लगाकार सभी भारतीय गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है. कुलदीप यादव का यह 55वां वनडे मैच है. यानी कुलदीप ने यह उपलब्धि बहुत कम मैचों में हासिल की है. पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज सकलैन मुश्ताक ने 169 वनडे मैचों में दूसरी हैट्रिक लगाई थी. 

 

वनडे में सबसे ज्यादा हैट्रिक लगाने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम हैं. उन्होंने वनडे में तीन हैट्रिक लगाई हैं, जबकि पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम, सकलैन मुश्ताक, चामिंडा वास, ट्रेंट बोलट ने दो बार हैट्रिक लगाने का कारनामा किया है. टेस्ट की बात करें तो पूर्व भारतीय गेंदबाज हरिभजन सिंह, इरफान पठान, और जसप्रीत बुमराह के नाम हैट्रिक लगाने का रिकॉर्ड है. जबकि टी-0 में दीपक चाहर ने हाल ही में यह कारनामा अपने नाम किया था.