भारतीय क्रिकेट को वो धुरंधर गेंदबाज जो दोहरा सकता है कुंबले का 10 विकेट वाला करिश्मा, उनका महारिकॉर्ड भी तोड़ चुका है
Advertisement
trendingNow12378963

भारतीय क्रिकेट को वो धुरंधर गेंदबाज जो दोहरा सकता है कुंबले का 10 विकेट वाला करिश्मा, उनका महारिकॉर्ड भी तोड़ चुका है

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीन बार ही ऐसा हुआ है, जब किसी गेंदबाज ने मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाए हैं. इसमें भारतीय के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले का भी नाम है. भारतीय क्रिकेट में एक ऐसा ही धुरंधर गेंदबाज है जो अनिल कुंबले वाला करिशमा दोहरा सकता है.

भारतीय क्रिकेट को वो धुरंधर गेंदबाज जो दोहरा सकता है कुंबले का 10 विकेट वाला करिश्मा, उनका महारिकॉर्ड भी तोड़ चुका है

Test Cricket Unbreakable Records : टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीन बार ही ऐसा हुआ है, जब किसी गेंदबाज ने मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाए हैं. इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जिम लेकर ने सबसे पहले यह कमाल कर वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा दिया था. इसके बाद भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले टेस्ट इतिहास की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने. तीसरा नाम न्यूजीलैंड से है. न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने भारत में आकर यह करिशमा किया था. वर्तमान में भारतीय क्रिकेट में एक ऐसा ही धुरंधर गेंदबाज है जो अनिल कुंबले वाला करिशमा दोहरा सकता है.

सिर्फ 3 महारथी गेंदबाज ही कर सके हैं

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जिम लेकर टेस्ट इतिहास के पहले ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट झटके थे. 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में यह करिशमा कर लेकर ने क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था. इस गेंदबाज ने 53 रन देकर 10 विकेट चटकाए थे. इसके ठीक 43 साल बाद यानी 1999 में भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने लेकर वाला कमाल दोहराया. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हुए दिल्ली टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट चटकाए. उन्होंने 74 रन देकर यह विकेट लिए. 2021 में फिर ऐसा ही हुआ. इस बार न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ ऐसा किया. उन्होंने वानखेड़े टेस्ट की एक पारी में सभी भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया. एजाज ने 119 रन देकर भारत को ऑलआउट किया था.

ये गेंदबाज दोहरा सकता है कुंबले वाला करिशमा

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट में अगर कोई अनिल कुंबले वाला करिशमा दोहरा सकता है तो वो हैं रविचंद्रन अश्विन. अश्विन वर्तमान में भारत के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैं. वह कुंबले के बाद भारतीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज भी हैं. अश्विन ने टेस्ट फॉर्मेट में अब तक 516 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. कुंबले के नाम सबसे ज्यादा 619 विकेट दर्ज हैं. अश्विन का टेस्ट मैच की एक पारी में बेस्ट बॉलिंग स्पेल 59 रन देकर 7 विकेट रहा है. अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड इस बात की गवाही दे रहा है कि वह कुंबले 10 विकेट वाले कमाल को दोहरा सकते हैं. बता दें कि अश्विन टेस्ट में कुंबले का एक महारिकॉर्ड धवस्त भी कर चुके हैं.

 

तोड़ चुके हैं ये महारिकॉर्ड

अनिल कुंबले ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट में 35 बार एक पारी में 5 विकेट हॉल लेना का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे अश्विन ने ध्वस्त करते हुए खुद को नंबर-1 बना लिया. अश्विन अब तक 36 बार ऐसा कर चुके हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट 5 विकेट हॉल लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं. कुंबले उनके बाद 5वें नंबर पर हैं. पहला स्थान मुथैया मुरलीधरन (67 बार), दूसरा स्थान शेन वॉर्न (37 बार) और तीसरे स्थान पर रिचर्ड हेडली (36 बार) हैं.

Trending news