847 गेंदे.. 13 घंटे बैटिंग, क्रीज पर 'अंगद' की तरह जमा रहा बेरहम बल्लेबाज, गिड़गिड़ाते रहे गेंदबाज
Advertisement
trendingNow12418296

847 गेंदे.. 13 घंटे बैटिंग, क्रीज पर 'अंगद' की तरह जमा रहा बेरहम बल्लेबाज, गिड़गिड़ाते रहे गेंदबाज

Unbreakable Record of Cricket: क्रिकेट में कई धुरंधर बल्लेबाज आए और गए जिन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड कायम किए. कई बल्लेबाजों ने अपनी धुआंधार बैटिंग से गेंदबाजों में खौफ भरा. लेकिन इस खेल में एक ऐसा बल्लेबाज आया था जिसने गेंदबाजों को टेस्ट में बिना छक्का लगाए 'खून' के आंसू रुला दिए थे. 

 

Test Cricket

Unbreakable Record: क्रिकेट में कई धुरंधर बल्लेबाज आए और गए जिन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड कायम किए. कई बल्लेबाजों ने अपनी धुआंधार बैटिंग से गेंदबाजों में खौफ भरा. लेकिन इस खेल में एक ऐसा बल्लेबाज आया था जिसने गेंदबाजों को टेस्ट में बिना छक्का लगाए 'खून' के आंसू रुला दिए थे. 2 दिन तक नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया टीम के गेंदबाज विकेट की भीख मांगते रहे, लेकिन बल्लेबाज अंगद की तरह 13 घंटे तक क्रीज पर जमा रहा और एक टेस्ट में सर्वाधिक गेंदे खेलने का महारिकॉर्ड कायम कर दिया. 

ओवल का मैदान बना गवाह

साल 1938 था, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें ओवल के मैदान पर एक-दूसरे को टक्कर दे रहीं थी. इंग्लैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया. ओपनिंग पर उतरे लियोनार्ड हटन, किसे पता था आज हटन गेंदो का हिसाब करने उतरे हैं. इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने अंगद की तरह क्रीज पर पैर जमाकर फिफ्टी ठोकी, फिर सुस्ती अंदाज में बिना छक्का लगाए शतक भी पूरा किया. लियोनार्ड यहीं नहीं रुके, उन्होंने शतक के बाद भी गेंदबाजों का 'खून' चूसना जारी रखा. 

ये भी पढ़ें.. गजब रिकॉर्ड: भारत का सबसे घातक गेंदबाज, टी20 में भी रनों की भीख मांगते हैं बल्लेबाज, मेडन ओवर फेंकने में नंबर-1

13 घंटे की बल्लेबाजी

लियोनार्ड ने 4 या 5 नहीं बल्कि 13 घंटे तक बल्लेबाजी कर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को नाको चने चवबा दिए. उन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा गेंदे खेलने का रिकॉर्ड बनाया जो 86 साल बाद भी कायम है. लियोनार्ड ने इस मुकाबले में 847 गेंदो का सामना किया और 364 रन बनाए. इस पारी के बाद क्रिकेट जगत लियोनार्ड के नाम की सनसनी फैल चुकी थी. 

903 रनों का पहाड़

इंग्लैंड की टीम ने लियोनार्ड की ट्रिपल सेंचुरी के दम पर स्कोरबोर्ड पर 903 रनों कापहाड़नुमा स्कोर टांग दिया था. जवाबी कार्यवाही में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 201 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 123 रन पर ही सिमट गई. इंग्लैंड ने इस मुकाबले में 579 रन से भारी-भरकम जीत दर्ज की थी. 

Trending news