Naveen ul Haq: IPL 2024 से पहले इस क्रिकेटर पर 20 महीने का बैन, लखनऊ सुपर जाएंट्स ने किया है रिटेन
Advertisement

Naveen ul Haq: IPL 2024 से पहले इस क्रिकेटर पर 20 महीने का बैन, लखनऊ सुपर जाएंट्स ने किया है रिटेन

IPL 2024: आईपीएल ऑक्शन से तुरंत पहले एक बड़ी खबर सामने आई है. आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज नवीन उल हक को 20 महीने के लिए बैन कर दिया गया है. बता दें कि लखनऊ ने उन्हें आगामी सीजन के लिए रिटेन किया है.

Naveen ul Haq: IPL 2024 से पहले इस क्रिकेटर पर 20 महीने का बैन, लखनऊ सुपर जाएंट्स ने किया है रिटेन

Naveen ul Haq banned from ILT20: अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक को शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने प्लेयर एग्रीमेंट का उल्लंघन करने के लिए यूएई की इंटरनेशनल लीग टी20 से 20 महीने के लिए बैन कर दिया गया है. दूसरे सीजन से पहले नवीन को 9 मैचों में 24.36 की औसत से 11 विकेट लेने के बाद टीम द्वारा रिटेंशन नोटिस दिया गया था. हालांकि, नवीन ने इस पर साइन करने से इनकार कर दिया. 

प्लेयर एग्रीमेंट का किया उल्लंघन

नवीन को प्लेयर एग्रीमेंट का उल्लंघन करने के चलते बैन किया गया है. नवीन ने जब नोटिस पर साइन करने से मना कर दिया, तब टीम ने लीग के अधिकारियों से संपर्क किया. इंटरनेशनल लीग टी20 ने नवीन से बातचीत करने की कोशिश की, लेकिन दोनों के बीच कोई हल नहीं निकला. लीग की डिसिप्लीनरी कमेटी में चीफ एक्जिक्यूटीव डेविड व्हाइट, सिक्योरिटी और एन्टी-करप्शन प्रमुख कर्नल आजम और एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के सदस्य जायद अब्बास शामिल थे. इस कमेटी ने वॉरियर्स और नवीन दोनों की बात सुनी और सबूतों की जांच की. फिर, लीग की तीन सदस्यीय अनुशासन समिति ने दोनों पक्षों यानी नवीन और शारजाह वारियर्स को अलग से सुना. सबूतों की जांच के बाद पैनल ने नवीन पर 20 महीने के प्रतिबंध का फैसला सुनाया. 

चीफ एक्जिक्यूटीव ने कही ये बात

लीग के चीफ एक्जिक्यूटीव डेविड व्हाइट ने कहा, 'हमें यह घोषणा करने में गर्व नहीं है, लेकिन सभी पक्षों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी अनुबंध संबंधी प्रतिबद्धताओं का पालन करें और यह पहचानें कि गैर-अनुपालन से दूसरे पक्ष को नुकसान हो सकता है. दुर्भाग्य से नवीन शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने अनुबंध संबंधी दायित्वों का पालन करने में विफल रहे. ऐसे में लीग के पास उन पर 20 महीने का प्रतिबंध लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.'

2025 तक नवीन पर रहेगा बैन 

नवीन का बैन अगस्त 2025 तक रहेगा, जिसके कारण वह लीग के अगले दो सीजन नहीं खेल पाएंगे. प्रतियोगिता का दूसरा सीजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 2024 जनवरी-फरवरी विंडो में होने वाला है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाइंट्स ने आईपीएल 2024 मिनी-नीलामी से पहले नवीन को रिटेन किया. नवीन के जनवरी 2024 में अफगानिस्तान के भारत दौरे में शामिल होने की संभावना है. इस सीरीज में 3 T20 शामिल हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)   

Trending news