रोहित शर्मा के नाम दर्ज है वनडे क्रिकेट का ये जबरदस्त वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

रोहित शर्मा को भारतीय ओपनिंग की जान कहा जाता है, दुनिया का कोई ऐसा गेंदबाज नहीं है जो इस 'हिटमैन' के आगे खौफ न खाता हो.

रोहित शर्मा के नाम दर्ज है वनडे क्रिकेट का ये जबरदस्त वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने क्रिकेट के अपने 13 साल के लंबे करियर में दर्शकों को बहुत से यादगार पल दिए हैं.  रोहित को क्रिकेट की दुनिया में उनकी तूफानी बल्लेबाजी के लिए पहचाना जाता है. आज रोहित शर्मा की तूफानी बल्लेबाजी से दुनियाभर के गेंदबाज घबराते हैं, क्योंकि एक बार अगर रोहित मैदान पर जम जाएं तो सामने वाली टीम के बॉलर के लिए मुश्किलें खड़ी कर देते हैं. वैसे तो रोहित के नाम वनडे क्रिकेट में कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन एक कमाल का रिकॉर्ड भी रोहित ने अपने नाम किया हुआ है, आज की इस स्टोरी में हम उसी रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे.

यह भी पढ़ें- खाली स्टेडियम में मैच खेलने को लेकर बाबर आजम का छलका दर्द, जानिए क्या कहा

आपको बता दें कि टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने लगातार 10 वनडे सीरीज में शतक लगाएं हैं. रोहित का ये सफर बेहद शानदार रहा, उन्होंने  इसकी शुरूआत साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी से की थी और 2019 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज के साथ उनकी ये यात्रा समाप्त हुई.

2017-2019 के दौरान रोहित ने 8 वनडे सीरीज और 2 वनडे टूर्नामेंट खेले. आप कह सकते हैं कि उन्होंने इस दौरान जिस वनडे सीरीज या टूर्नामेंट में हिस्सा लिया उसमें कम से कम एक शतक जड़ दिया. है न ये कमाल की बात? ऐसा करना हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं है लेकिन रोहित ने ये कमाल कर दिखाया.

साल 2017 में रोहित ने श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलीं जिसमें उन्होंने हर सीरीज में शतक लगाया था. इसके बाद रोहित ने दुबई में एशिया कप टूर्नामेंट में भी शतक लगाया. दुबई में एशिया कप के बाद टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी रोहित शर्मा ने एक शतक तो जरूर लगाया.

आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 से लेकर 2019 के दौरान खेली वनडे सीरीज में कुल 12 शतक लगाए. रोहित ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने हैं, उनके अलावा अब तक किसी भी खिलाड़ी ने ऐसा कारनामा नहीं किया है.