इस क्रिकेटर पर लगा था 21 साल की लड़की से रेप का आरोप, खानी पड़ी थी जेल की हवा

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व तेज गेंदबाज मखाया एंटीनी (Makhaya Ntini) का तकरीबन खत्म हो गया था जब उनपर रेप के आरोप लगे, हालांकि फिर उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की और सारे दाग को मिटा दिए.

इस क्रिकेटर पर लगा था 21 साल की लड़की से रेप का आरोप, खानी पड़ी थी जेल की हवा
मखाया एंटीनी (फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: क्रिकेट को भले ही 'जेंटलमैन गेम' कहा जाता है, लेकिन इस खेल से विवादों का पुराना नाता है. 22 साल पहले एक ऐसा मामला सामने आया था जिसने क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के प्लेयर मखाया एंटीनी (Makhaya Ntini) पर ऐसा आरोप लगा था जिसकी वजह से उनके करियर पर खतरा पैदा हो गया.

रेप के आरोप में गिरफ्तार

जनवरी 1999 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व तेज गेंदबाज मखाया एंटीनी (Makhaya Ntini) को ईस्ट लंदन (East London) शहर से गिरफ्तार कर लिया गया और कोर्ट में पेश किया गया. एंटीनी पर आरोप था कि उन्होंने 1 दिसंबर 1998 को क्रिकेट स्टेडियम में 21 साल की फीमेल स्टूडेट से रेप किया.
 

यह भी पढ़ें- टी-20 वर्ल्ड कप में IND vs PAK की टक्कर पक्की, सोशल मीडिया पर फैंस ने दिए ये गजब रिएक्शन्स
 

एंटनी ने लड़की को दी थी लिफ्ट

अदालत में मखाया एंटीनी (Makhaya Ntini) ने दावा किया था कि उन्होंने लड़की को तूफान के दौरान अपनी कार में लिफ्ट दी थी और ईस्ट लंदन (East London) के बफलो पार्क (Buffalo Park) क्रिकेट ग्राउंड में उतरे जहां उन्हें किसी खिलाड़ी को उधार लिए गए पैसे लौटाने थे. लड़की ने आरोप लगाते हुए कोर्ट में कहा कि एंटीनी स्टेडियम के शौचलय में उनका रेप किया.

खानी पड़ी जेल की हवा

मखाया एंटीनी (Makhaya Ntini) साल 1999 के वर्ल्ड कप (World Cup 1999) के लिए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम में चुने गए थे, लेकिन इस आरोप के बाद उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. उनकी जगह एलन डाउसन (Alan Dawson) को स्क्वाड में शामिल किया गया. एंटनी पर लोअर कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया जिसकी वजह से उन्हें जेल की हवा खानी पड़ी.

 

बाइज्जत बरी हुए एंटनी

मखाया एंटीनी (Makhaya Ntini) को खुद को बेगुनाह साबित करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन उनका संघर्ष ज्यादा लंबा नहीं चला. अक्टूबर 1999 में ग्राहम्सटाउन हाई कोर्ट (Grahamstown High Court) निचली अदालत के फैसले को पलट दिया और एंटीनी बाइज्जत बरी हो गए.

इंटरनेशनल क्रिकेट में जबर्दस्त वापसी

मखाया एंटीनी (Makhaya Ntini) ने इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की तरफ से 101 वनडे में 390 विकेट हासिल किए. 173 वनडे में उनके नाम 266 विकेट हैं. उन्होंने महज 10 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. उनका आखिरी मुकाबला (T20I) भारत के ही खिलाफ था जब एमएस धोनी (MS Dhoni) टीम इंडिया के कप्तान थे. 
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.