ICC ने चुना साल का बेस्ट T20 खिलाड़ी, रोहित-कोहली नहीं इस खिलाड़ी की चमकी किस्मत
Advertisement

ICC ने चुना साल का बेस्ट T20 खिलाड़ी, रोहित-कोहली नहीं इस खिलाड़ी की चमकी किस्मत

भारतीय खिलाड़ियों के लिए 2021 का साल कुछ अच्छा नहीं रहा. ऐसा ही कुछ साल रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए भी रहा. ये दोनों ही खिलाड़ी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. 

फोटो (file)

नई दिल्ली: भारतीय खिलाड़ियों के लिए 2021 का साल कुछ अच्छा नहीं रहा. टीम इंडिया इस साल में पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार गई. वहीं हाल ही में भारत को टी20 वर्ल्ड कप में भी पहले ही दौर में बाहर होना पड़ा. ऐसा ही कुछ साल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए भी रहा. ये दोनों ही खिलाड़ी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. इसी के चलते इन दोनों ही खिलाड़ियों को आईसीसी की साल की वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं मिल पाई. अब आईसीसी ने साल 2021 का बेस्ट टी20 खिलाड़ी चुना है. लेकिन ये खिलाड़ी भारत से नहीं बल्कि पाकिस्तान से है. 

  1. ICC ने चुना बेस्ट टी20 प्लेयर
  2. रोहित-कोहली को नहीं दिया भाव
  3. इस खिलाड़ी की चमकी किस्मत 

पाकिस्तान के इस खिलाड़ी की चांदी 

पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) को रविवार को 2021 के लिए आईसीसी टी20 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' (ICC T20 Cricketer of the Year) चुना गया. रिजवान ने इंग्लैंड के जोस बटलर, श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श को पीछे छोड़ते हुए यह पुरस्कार अपने नाम किया. रिजवान ने कहा, 'मैंने 2021 में अच्छा प्रदर्शन किया था और मैं अपने सभी सहयोगियों का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे आईसीसी टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में वोट दिया. यह पुरस्कार मुझे 2022 और उससे आगे पाकिस्तान के लिए और भी बेहतर करने के लिए प्रेरणा और प्रोत्साहन देगा.'

ये भी पढ़ें:- IPL: CSK को चैंपियन बनाने वाला ये स्टार खिलाड़ी अचानक हुआ बाहर, ऑक्शन में नहीं आएगा नजर

2021 में किया कमाल

रिजवान (Mohammed Rizwan) ने 2021 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. केवल 29 मैचों में 1326 रन बनाकर रिजवान का औसत 73.66 और स्ट्राइक रेट 134.89 था. बल्ले के साथ अपने कारनामों के अलावा, वह स्टंप के पीछे भी शानदार रहे. आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के दौरान पाकिस्तान को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जहां उन्होंने प्रतियोगिता में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुआ.

रिजवान (Mohammed Rizwan) ने कहा, 'मैं अपने सभी साथियों और कोचिंग स्टाफ को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे पाकिस्तान की सफलताओं में योगदान करने के लिए पर्याप्त तैयारी और प्रशिक्षण देकर पूरे साल मेरी मदद की. चूंकि क्रिकेट एक टीम खेल है, मैं इस पुरस्कार को अपने साथियों और प्रशंसकों को समर्पित करना चाहता हूं.' उन्होंने साल की शुरुआत में लाहौर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर का पहला टी20 शतक भी बनाया और कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ 87 रनों की शानदार पारी के साथ अपना फॉर्म जारी रखा. 

भारत के खिलाफ मिली थी जीत

लेकिन साल का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 अक्टूबर को दुबई में भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के शुरुआती मैच में आया था. पाकिस्तान ने उस मुकाबले में भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप मैचों में पाकिस्तान का खराब रिकॉर्ड तोड़ते हुए 10 विकेट से जीत हासिल की थी. रिजवान (Mohammed Rizwan) ने सिर्फ 55 गेंदों में नाबाद 79 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और तीन छक्के शामिल थे. उन्होंने जिस माइंड से भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का मुकाबला किया, वह बेहद खास था.

Trending news