टीम इंडिया ने मारी अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी! सबसे बड़े मैच विनर को ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट सीरीज में नहीं दिया मौका
Advertisement
trendingNow12488913

टीम इंडिया ने मारी अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी! सबसे बड़े मैच विनर को ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट सीरीज में नहीं दिया मौका

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सेलेक्शन कमिटी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए एक खिलाड़ी को नहीं चुनकर अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मारने का काम किया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सेलेक्शन कमिटी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान किया है.

टीम इंडिया ने मारी अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी! सबसे बड़े मैच विनर को ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट सीरीज में नहीं दिया मौका

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सेलेक्शन कमिटी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान किया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 22 नवंबर से पर्थ में शुरू होगी. भारत की टेस्ट टीम में पहली बार ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन, तेज गेंदबाज हर्षित राणा और फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी के रूप में नए खिलाड़ी शामिल हैं. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की अगुवाई में भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत दिख रहा है.

टीम इंडिया ने मारी अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सेलेक्शन कमिटी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए एक खिलाड़ी को नहीं चुनकर अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मारने का काम किया है. सेलेक्शन कमिटी ने सबसे बड़े मैच विनर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए मौका नहीं दिया है. मोहम्मद शमी टखने की सर्जरी से उबरने की कोशिश कर रहे हैं. मोहम्मद शमी की चोट में सुधार के बावजूद उन्हें सेलेक्शन कमिटी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना है.

सबसे बड़े मैच विनर को नहीं दिया मौका

हाल ही में मोहम्मद शमी की फिटनेस पर सवाल खड़े हो गए. घुटने की सूजन ने उनकी ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए उपलब्धता पर संदेह पैदा कर दिया है. हालांकि मोहम्मद शमी ने रविवार को सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर नेट्स में अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए एक वीडियो शेयर किया था. भारतीय टीम मैनेजमेंट को मोहम्मद शमी की फिटनेस पर शक था, जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से इस स्टार तेज गेंदबाज का पत्ता कट गया.

टीम इंडिया को होगा बड़ा नुकसान

मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाज के बिना ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम इंडिया को बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों में फिलहाल जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद सिराज को ही ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है. आकाशदीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा को ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं है. मोहम्मद शमी अगर ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए चुने जाते तो भारत का फास्ट बॉलिंग अटैक और भी खतरनाक होता.

टीम इंडिया में हुए बड़े बदलाव

तेज गेंदबाज आकाशदीप को हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के कारण ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए चुना गया है. प्रसिद्ध कृष्णा ने स्ट्रेस फ्रैक्चर के उबरने के बाद वापसी की है. तेज गेंदबाज हर्षित राणा और मध्यम गति के ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी को IPL और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में सात विकेट लेने वाले वॉशिंगटन सुंदर को भी स्पिन विभाग में शामिल किया गया है. हालांकि, अक्षर पटेल को टीम से बाहर कर दिया गया है.

कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल नहीं किया गया

भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि वह कमर की पुरानी समस्या के समाधान के लिए BCCI सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में उपचार चाहते हैं. BCCI ने एक बयान में कहा, 'कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे, क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के बाद उन्हें कमर की पुरानी समस्या के समाधान के लिए उन्हें बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में रेफर किया गया था.'

अभिमन्यु ईश्वरन को अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला

मुकेश कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद को रिजर्व खिलाड़ी के रूप में रखा गया है. बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन को अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और वह कप्तान रोहित शर्मा व यशस्वी जायसवाल के साथ तीसरे ओपनर के विकल्प के रूप में काम करेंगे.

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाशदीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर.

रिजर्व: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का शेड्यूल (भारतीय समयानुसार)

पहला टेस्ट मैच - 19 नवंबर 2024 से 26 नवंबर 2024, सुबह 8:00 बजे, पर्थ

दूसरा टेस्ट मैच - 6 दिसंबर 2024 से 10 दिसंबर 2024, सुबह 9:30 बजे, एडिलेड

तीसरा टेस्ट मैच - 14 दिसंबर 2024 से 18 दिसंबर 2024, सुबह 5:30 बजे, ब्रिस्बेन

चौथा टेस्ट मैच - 26 दिसंबर 2024 से 30 दिसंबर 2024, सुबह 5:30 बजे, मेलबर्न

पांचवां टेस्ट मैच - 3 जनवरी 2025 से 7 जनवरी 2025, सुबह 5:30 बजे, सिडनी

Trending news