बाल-बाल बचा धोनी का 20 साल पुराना रिकॉर्ड, स्टार विकेटकीपर ने इस मामले में कर ली बराबरी
Advertisement
trendingNow12420410

बाल-बाल बचा धोनी का 20 साल पुराना रिकॉर्ड, स्टार विकेटकीपर ने इस मामले में कर ली बराबरी

MS Dhoni Record: भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्होंने बल्लेबाजी से लेकर विकेटकीपिंग तक में कीर्तिमान स्थापित किए हैं. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ ही डोमेस्टिक क्रिकेट में भी ढेरों रिकॉर्ड बनाए हैं.

बाल-बाल बचा धोनी का 20 साल पुराना रिकॉर्ड, स्टार विकेटकीपर ने इस मामले में कर ली बराबरी

MS Dhoni Record: भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्होंने बल्लेबाजी से लेकर विकेटकीपिंग तक में कीर्तिमान स्थापित किए हैं. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ ही डोमेस्टिक क्रिकेट में भी ढेरों रिकॉर्ड बनाए हैं. उनका एक रिकॉर्ड बेंगलुरु में टूटने से बच गया. दलीप ट्रॉफी 2024-25 के सीजन में इंडिया ए और इंडिया बी के बीच मुकाबले के दौरान धोनी का रिकॉर्ड टूट जाता.

जुरेल ने की धोनी की बराबरी

दरअसल, इंडिया ए के विकेटकीपर ध्रुव जुरेल ने दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट में पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. वह उनका रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. जुरेल ने एक पारी में विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक कैच लेने के मामले में धोनी के बराबर पहुंच गए.  धोनी ने 2004-05 के घरेलू सीजन में ईस्ट जोन के लिए यह रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 7 कैच लिए थे. अब जुरेल ने उनकी बराबरी कर ली.

ये भी पढ़ें: कभी सारा तेंदुलकर तो कभी सारा अली खान, 4 लड़कियों से जुड़ा टीम इंडिया के 'प्रिंस' शुभमन गिल का नाम

इसी साल किया था टेस्ट डेब्यू

जुरेल इस मामले में सुनील बेंजामिन और सदानंद विश्वनाथ से आगे निकल गए. सुनील ने 1973-74 सीजन में सेंट्रल जोन और सदानंद ने 1980-81 में साउथ जोन के लिए 6-6 कैच लिए थे. जुरेल ने दूसरी पारी के दौरान इंडिया बी के यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, नीतीश रेड्डी, मुशीर खान, सरफराज खान, नवदीप सैनी और आर साई किशोर का कैच लिया. हालांकि, दलीप ट्रॉफी में बल्ले से अभी तक ज्यादा प्रभाव नहीं डाल पाए हैं. उन्होंने पहली पारी में 2 रन बनाए. दूसरी पारी में तो खाता भी नहीं खोल पाए. 

ये भी पढ़ें: इंटरनेशनल क्रिकेट में ये हैं 20000 से ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज, लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम

ऐसा है टेस्ट रिकॉर्ड

ध्रुव जुरेल की बात करें तो इस 23 वर्षीय विकेटकीपर ने फरवरी-मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने बल्ले और विकेट के पीछे से प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. जुरेल ने तीन टेस्ट मैचों में कुल 190 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है. जुरेल का बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर को शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलना मुश्किल है.

ये भी पढ़ें: टेस्ट सीरीज में भारत के लिए नासूर बनेंगे ये 5 बांग्लादेशी खिलाड़ी! हार का घाव देने में माहिर

पंत की वापसी से बढ़ीं मुश्किलें

ऋषभ पंत के वापसी के कारण जुरेल की जगह प्लेइंग-11 में बननी मुश्किल है. पंत पहले ही दिखा चुके हैं कि वह विकेट के पीछे से काम पूरा कर सकते हैं और दलीप ट्रॉफी में उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया. इसके अलावा वह विकेट के पीछे खड़े होकर गेंदबाजों की काफी ज्यादा मदद करते हैं और उनका अनुभव टीम के काफी काम आता है.

Trending news