India vs England: नासिर हुसैन ने इंग्लैंड को बताया जीतने का तरीका, भारत के खिलाफ अपनाना होगा ये फार्मूला
Advertisement
trendingNow12074080

India vs England: नासिर हुसैन ने इंग्लैंड को बताया जीतने का तरीका, भारत के खिलाफ अपनाना होगा ये फार्मूला

IND vs ENG: इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान नासिर हुसैन ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले बयान दिया है. उन्होंने इंग्लैंड को जीतने का फार्मूला बताते हुए कहा है कि टीम को भारत के खिलाफ स्मार्ट क्रिकेट खेलने की जरूरत है.

India vs England: नासिर हुसैन ने इंग्लैंड को बताया जीतने का तरीका, भारत के खिलाफ अपनाना होगा ये फार्मूला

Nasir Hussain on India-England Test Series: पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का मानना है कि इंग्लैंड को 25 जनवरी से शुरू होने वाली आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान भारत के खिलाफ स्मार्ट जोखिम लेने की जरूरत होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है. बता दें कि इंग्लैंड ने आखिरी बार 12 साल पहले भारत में टेस्ट सीरीज जीती थी. उस दौरे पर एलिस्टर कुक कप्तान थे. दिग्गज स्पिनर ग्रीम स्वान और मोंटी पनेसर के साथ केविन पीटरसन ने शानदर प्रर्दशन किया, जिसके दम पर इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी.  2021 के दौरे में इंग्लैंड ने चेन्नई में शुरुआती टेस्ट जीता था, लेकिन अगले तीन मैच हारकर सीरीज 3-1 से हार गई.

इंग्लैंड को खेलना होगा स्मार्ट क्रिकेट

हुसैन ने सोमवार को डेली मेल के लिए अपने कॉलम में लिखा, 'जोखिम लेने में समझदारी होनी चाहिए, जैसा कि पिछली गर्मियों में एशेज में इंग्लैंड के लॉर्ड्स में और हेडिंग्ले में पहली पारी में हार के बाद हुआ था. इंग्लैंड के बल्लेबाजों को इस सीरीज में मजबूत प्रदर्शन करना होगा. 2012 की उस सीरीज और विशेष रूप से कुक और केविन पीटरसन द्वारा बनाए गए रनों को देखें. भारत एक पारी शुरू करने के लिए बहुत कठिन जगह है. हमें चीजों को ध्यान में रखना होगा.'

इतिहास बना सकता है इंग्लैंड

उन्होंने बेन स्टोक्स एंड कंपनी को भारत में अपनी चयन रणनीतियों के प्रति सचेत रहने की सलाह दी और विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में बेन फॉक्स को प्राथमिकता दी. हुसैन ने इंग्लैंड से भारत के अपने पिछले दौरे पर पिछली गलतियों से सीखने और परिस्थितियों को समझने का आग्रह किया, जिससे कोई बहाना बनाने की जरूरत ही न रहे. उन्होंने कहा, 'बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम संभालने के बाद से हर चुनौती का सामना किया है और उन सभी सवालों के जवाब दिए हैं, जिनका उन्होंने सामना किया है. वे इसे अब फिर से कर सकते हैं और अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत के साथ अपना इतिहास बना सकते हैं.'

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

तारीख मैच वेन्यू
25-29 जनवरी 2024 भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट हैदराबाद
2-6 फरवरी 2024 भारत-इंग्लैंड दूसरा टेस्ट विशाखापत्तनम
15-19 फरवरी 2024 भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट राजकोट
23-27 फरवरी 2024 भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट रांची
7-11 मार्च 2024 भारत-इंग्लैंड पांचवां टेस्ट धर्मशाला

पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आवेश खान. 

इंग्लैंड टीम का स्क्वाड

बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, डैन लॉरेंस, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड.

Trending news