Nathan Lyon: नाथन लियोन ने किया कमाल, वॉर्न-मुरलीधरन के बाद ऐसा करने वाले बने तीसरे गेंदबाज
Advertisement
trendingNow12139200

Nathan Lyon: नाथन लियोन ने किया कमाल, वॉर्न-मुरलीधरन के बाद ऐसा करने वाले बने तीसरे गेंदबाज

AUS vs NZ 1st Test: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज टेस्ट स्पिनर नाथन लियोन आए दिन कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए पहले टेस्ट मैच में इस दिग्गज स्पिनर ने अपने नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड कर लिया. इस बार उन्होंने ऐसा कमाल किया है, जो ग्लेन मैक्ग्रा, जेम्स एंडरसन और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज गेंदबाज भी नहीं कर सके थे.

Nathan Lyon: नाथन लियोन ने किया कमाल, वॉर्न-मुरलीधरन के बाद ऐसा करने वाले बने तीसरे गेंदबाज

Nathan Lyon: ऑस्ट्रेलिया के घातक टेस्ट ऑफ सपनर नाथन लियोन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में कमाल ही कर दिया. उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए, लेकिन सबसे स्पेशल रिकॉर्ड उनके नाम तब हुआ जब उन्होंने इस मैच की दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल पूरा किया. यह 'पंजा' खोलने के साथ ही लियोन दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, भारत, बांग्लादेश, इंग्लैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज में टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट झटके हैं.

लियोन ने किया कमाल

नाथन लियोन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 27 ओवर फेंकते हुए 65 रन देकर 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया, भारत, बांग्लादेश, इंग्लैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज में टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट झटकने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. इस मैच की पहली पारी में लियोन ने 4 विकेट लिए थे. हालांकि, 9 देशों में टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए पंजा खोलने के मामले में लियोन ने दिग्गज मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है. इन दोनों गेंदबाजों ने भी 9 होस्ट कंट्रीज में यह कमाल किया था.

इन देशों में लिए इतने 5 विकेट हॉल 

ऑस्ट्रेलिया - 9 
भारत -  5
बांग्लादेश - 3
श्रीलंका - 2
इंग्लैंड - 1
न्यूज़ीलैंड - 1
पाकिस्तान - 1
साउथ अफ्रीका - 1
वेस्टइंडीज - 1 

दिग्गज गेंदबाज भी नहीं कर सके

टेस्ट क्रिकेट के महान गेंदबाज रहे मुथैया मुरलीधरन जिन्होंने सबसे ज्यादा 800 विकेट चटकाए थे. वह भी ऑस्ट्रेलिया में कभी एक पारी में 5 विकेट लेने में कामयाब नहीं रहे. दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न वेस्ट इंडीज में कभी यह कमाल नहीं कर सके. इंग्लैंड के लिए अभी भी खेल रहे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अभी तक भारत और पाकिस्तान में पांच विकेट नहीं लिए हैं. भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले ने बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में पांच विकेट नहीं लिए हैं. ग्लेन मैक्ग्रा ने भारत और श्रीलंका में कभी भी पांच विकेट नहीं लिए थे. मौजूदा भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम सेना देशों में एक भी पांच विकेट हॉल नहीं है.

Trending news