World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में नहीं खेलेगी भारत के इस पड़ोसी देश की टीम, सामने आया बड़ा अपडेट
Advertisement

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में नहीं खेलेगी भारत के इस पड़ोसी देश की टीम, सामने आया बड़ा अपडेट

ODI World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 से रेस से भारत के एक पड़ोसी देश की टीम बाहर हो गई है. ये टूर्नामेंट अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारत की मेजबानी में खेला जाएगा.

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में नहीं खेलेगी भारत के इस पड़ोसी देश की टीम, सामने आया बड़ा अपडेट

ICC ODI World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) इसी साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारत की मेजबानी में खेला जाएगा. फिलहाल जिम्बाब्वे में वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर मैच खेले जा रहे हैं. वर्ल्ड कप क्वालीफायर में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं, जबकि इस क्वालीफायर के जरिए दो टीमें वर्ल्ड कप मेन राउंड में अपनी जगह पक्की करेंगी. लेकिन वनडे वर्ल्ड कप 2023 की रेस से भारत के एक पड़ोसी देश की टीम बाहर हो गई है.

वर्ल्ड कप 2023 की रेस से बाहर हुई ये टीम

क्वालिफायर में दस टीमें खेल रही हैं, ग्रुप ए में वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स, नेपाल और यूएसए हैं. जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान और यूएई की टीमें हैं. भारत के पड़ोसी देश नेपाल की क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. 24 जून को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले गए मैच में नेपाल को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही नेपाल का वनडे वर्ल्ड कप में खेलने का सपना भी टूट गया.

ग्रुप स्टेज में जीता केवल एक मैच

नेपाल की टीम ग्रुप स्टेज में 4 मैचों में से केवल एक ही मैच जीत सकी. ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच में नेपाल ने नीदरलैंड्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी की, लेकिन वह केवल 167 रनकर ऑलआउट हो गई. नेपाल की तरफ से कप्तान रोहित पौडेल ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाये तो आखिरी में संदीप लामिचाने ने 27 रनों का अहम योगदान दिया. आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स की टीम 3 विकेट गंवाकर ही जीत हासिल कर ली.

ऐसे खेले जा रहे हैं क्वालीफायर मैच

क्वालीफायर राउंड में सभी टीम अपने ग्रुप की अन्य टीमों से एक बार खेलेगी, प्रत्येक ग्रुप से टॉप तीन सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी. सुपर सिक्स में, वह उस टीम से खेलेंगे जो उन्हें ग्रुप चरण में नहीं मिली थी. ग्रुप चरण में जीते गए सभी अंक सुपर सिक्स चरण में शामिल होने में विफल रहने वाली टीमों के खिलाफ प्राप्त अंकों के अलावा सुपर सिक्स चरण में ले जाए जाएंगे. सुपर सिक्स चरण के बाद दो टॉप टीमें फाइनल खेलेंगी, और दोनों भारत में वर्ल्ड कप 2023 में आगे बढ़ेंगी. इस टूर्नामेंट में पहली बार सुपर सिक्स चरण से सभी मैचों के लिए डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा.

 

Trending news