अविश्वसनीय: न रोहित.. न कोहली, ये पॉवर हिटर लाखों में एक, 146 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा
Advertisement
trendingNow12399073

अविश्वसनीय: न रोहित.. न कोहली, ये पॉवर हिटर लाखों में एक, 146 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

Unbreakable Record: टेस्ट क्रिकेट सदियों से चलता आ रहा है. 146 साल के टेस्ट के इतिहास में कई बड़े धुरंधर आए और गए. इस बीच कई महारिकॉर्ड बने, किसी ने डबल सेंचुरी ठोकी तो किसी ने ट्रिपल. कोई मैच में 19 विकेट ले गया तो किसी ने हैट्रिक का रिकॉर्ड बना दिया. लेकिन पूरे इतिहास में एक ऐसा बल्लेबाज है जिसे हम हजारों-लाखों में एक कहें तो गलत नहीं होगा.

 

Chris Gayle

Unbreakable Test Record: टेस्ट क्रिकेट सदियों से चलता आ रहा है. 146 साल के टेस्ट के इतिहास में कई बड़े धुरंधर आए और गए. इस बीच कई महारिकॉर्ड बने, किसी ने डबल सेंचुरी ठोकी तो किसी ने ट्रिपल. कोई मैच में 19 विकेट ले गया तो किसी ने हैट्रिक का रिकॉर्ड बना दिया. लेकिन पूरे इतिहास में एक ऐसा बल्लेबाज है जिसे हम हजारों-लाखों में एक कहें तो गलत नहीं होगा. क्योंकि इस खिलाड़ी ने एक ऐसा कारनामा किया है जो पूरे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक ऐसा कोई नहीं कर पाया. 

पहली गेंद पर लगा दिया छक्का

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह रिकॉर्ड पहली गेंद पर छक्के का है. टेस्ट क्रिकेट एक टिककर खेलने वाला फॉर्मेट है जहां बल्लेबाज पिच और गेंद परखकर खेलते हैं. ऐसे में पहली गेंद पर छक्का लगाने के चांस न के बराबर रहते हैं. लेकिन क्रिस गेल, ये वो नाम है जो किसी परिचय का मोहताज नहीं है. इस खिलाड़ी ने टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है. अभी तक कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं हुआ जिसने ये कारनामा किया हो. 

गेंदबाज पर लगा वर्ल्ड रिकॉर्ड का धब्बा

वह साल 2012 था जब क्रिस गेल ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. वेस्टइंडीज की टीम बांग्लादेश के खिलाफ बैटिंग करने उतरी, ओपनिंग करने उतरे क्रिस गेल ने मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जमा दिया. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का धब्बा बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज सोहाग गाजी के नाम लगा. क्रिस गेल उस दौरान अपने पीक पर नजर आते थे. इसके बाद भी उन्होंने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए. हालांकि, उन रिकॉर्ड्स की फेयरिस्त कुछ लंबी नजर आती है. लेकिन ये कारनामा करने वाले क्रिस गेल इकलौते बल्लेबाज हैं. 

क्रिस गेल का अटूट टी20 रिकॉर्ड!

क्रिस गेल जैसे बल्लेबाज की तूती टी20 फॉर्मेट में बोलती थी जब वह गेंदबाजों की बेरहमी से धुनाई करते थे. कई टी20 लीगों के भी गेल काफी शौकीन रहे. आईपीएल में उन्होंने बड़ा योगदान दिया. साल 2013 में उन्होंने आईपीएल में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो वर्ल्ड टी20 का रिकॉर्ड साबित हुआ. उन्होंने 17 छक्के जमाए और पूणे वारियर्स के खिलाफ 175 रन की पारी खेल दुनियाभर में खौफ पैदा कर दिया था. 

Trending news