World Cup: टीम इंडिया के हाथ से कहीं फिसल ना जाए वर्ल्ड कप ट्रॉफी, बन रहा ये अजीब इत्तेफाक!
Advertisement
trendingNow11901662

World Cup: टीम इंडिया के हाथ से कहीं फिसल ना जाए वर्ल्ड कप ट्रॉफी, बन रहा ये अजीब इत्तेफाक!

World Cup 2023: भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) खेला जा रहा है. टीम इंडिया का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाना है. इस बीच एक संयोग के बारे में भी पता चला है जो भारत के लिए नुकसान जैसा लग रहा है.

World Cup: टीम इंडिया के हाथ से कहीं फिसल ना जाए वर्ल्ड कप ट्रॉफी, बन रहा ये अजीब इत्तेफाक!

ICC ODI World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) खेला जा रहा है जिसका आगाज आज यानी 5 अक्टूबर से हुआ. टीम इंडिया इस आईसीसी टूर्नामेंट में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेलने उतरेगी. इस बीच एक अजीब संयोग के बारे में भी पता चला है जो भारतीय टीम के लिए नुकसान जैसा लग रहा है.

अहमदाबाद में पहला मैच

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2023 का पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जारी है. गया. यह पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप है, जिसकी मेजबानी केवल भारत के पास है. वर्ल्ड कप-2023 रॉउंड रॉबिन फॉर्मेट (Round Robin format) में खेला जाएगा. इसका मतलब है कि सभी 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगी. 

1992 के बाद पहला मौका

इस आईसीसी वर्ल्ड कप में सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी. हर टीम इस तरह पहले 9-9 लीग मैच खेलेगी. इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे. साल 1992 के बाद ये पहला मौका है, जब क्रिकेट वर्ल्ड कप रॉउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जा रहा है.

भारत को होगा नुकसान?

भारतीय टीम को इससे नुकसान हो सकता है. दरअसल, वर्ल्ड कप में रॉउंड रॉबिन फॉर्मेट भारत को रास नहीं आता है. पिछली बार जब साल 1992 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी, तब ये फॉर्मेट अपनाया गया था. भारतीय टीम उस साल वर्ल्ड कप में अपने 8 में से सिर्फ 2 मैच जीत पाई थी और सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी. उस साल पाकिस्तान ने इमरान खान की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था. पाकिस्तान ने तब फाइनल में इंग्लैंड को हराया था.

Trending news