145 सालों के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, पाकिस्तान के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड
Advertisement

145 सालों के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, पाकिस्तान के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Pakistan vs New Zealand: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच कराची में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में एक ऐसा कारनामा हुआ है, जो 145 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ. 

Twitter

Pakistan vs New Zealand 1st Test: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच कराची में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस मैच की शुरुआत में ही एक ऐसा कारनामा हुआ है, जो टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ है. आइए जानते हैं, इसके बारे में. 

PAK-NZ मैच में हुआ ये कारनामा 

कराची में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट की शुरूआत ने टेस्ट क्रिकेट के 145 वर्षों के इतिहास में कभी नहीं देखा गया, वह कारनामा किया. जब मेजबान टीम के पहले दो विकेट स्टंपिंग से गिरे. पहले सत्र में टॉम ब्लंडेल ने अब्दुल्ला शफीक और शान मसूद को स्टंप आउट किया, इसने एक ऐसा कारनामा किया जो पुरुषों के टेस्ट क्रिकेट में पहले कभी नहीं देखा गया था. इससे पाकिस्तान के नाम शर्नाक रिकॉर्ड भी जुड़ गया. 

एजाज पटेल ने किया कमाल 

न्यूजीलैंड के नए कप्तान टिम साउदी ने अनुभवी स्पिनर एजाज पटेल को दिन के चौथे ओवर में आक्रमण पर उतारा और इस कदम ने उन्हें तुरंत सफलता दिलाई. शफीक सात रन पर ब्लंडेल द्वारा स्टंप आउट हो गए. फिर सिर्फ तीन ओवर बाद न्यूजीलैंड ने अपना दूसरा विकेट मसूद के रूप में प्राप्त किया. इस बल्लेबाज को ब्लंडेल ने ऑफ स्पिन ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर स्टंप आउट कर दिया. 

दूसरी बार हुआ है ऐसा 

यह कुल मिलाकर दूसरी बार हुआ था, 1976 में जमैका में ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के बीच महिला टेस्ट मैच में भी दो स्टंप आउट होने के साथ शुरूआत हुई थी. 

न्यूजीलैंड ने की शानदार शुरुआत 

इसके बाद ब्रेसवेल ने इमाम-उल-हक को कैच आउट कर जल्द ही पवेलियन भेज दिया, जिससे न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच और सीरीज में शानदार शुरुआत मिली, लेकिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने लंच तक नाबाद 54 रन बनाकर मेजबान टीम को 129/4 पर पहुंचा दिया, जबकि अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज सरफराज अहमद क्रीज पर थे. 

लंबे समय बाद की वापसी 

सरफराज अहमद ने आखिरी बार जनवरी 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेला था, और अब कराची टेस्ट में वापसी की. साथी विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने प्लेइंग इलेवन में उनके लिए जगह बनाई है. पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज मीर हमजा को भी शामिल किया है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018 में अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला था. 

(इनपुट: आईएएनएस)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news