Paralympic 2024: पैरालिंपिक भारत के 25 मेडल पूरे, जूडो में आया ब्रॉन्ज, कपिल परमार का जलवा
Advertisement
trendingNow12416915

Paralympic 2024: पैरालिंपिक भारत के 25 मेडल पूरे, जूडो में आया ब्रॉन्ज, कपिल परमार का जलवा

Paralympic 2024: पेरिस पैरालिंपिक गेम्स में भारत के खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. भारत ने गुच्छों में मेडल जीते, फिर बात चाहे बैडमिंटन की हो, शूटिंग की या फिर तीरंदाजी की. इसी कड़ी में जूडो में कपिल परमार ने भी बाजी मार दी है. उन्होंने जूडो में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

 

Kapil Parmar

Paralympic 2024: पेरिस पैरालिंपिक गेम्स में भारत के खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. भारत ने गुच्छों में मेडल जीते, फिर बात चाहे बैडमिंटन की हो, शूटिंग की या फिर तीरंदाजी की. इसी कड़ी में जूडो के खिलाड़ी कपिल परमार ने भी बहती गंगा में हाथ धो लिए हैं. उन्होंने J1 60 किलोग्राम मेन्स पैरा जूडो में कपिल परमार ने भी बाजी मार ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है.

कपिल ने रचा इतिहास

5 सितंबर को ब्रॉन्ज मेडल के मैच में कपिल ने ब्राजील के एलिल्टोन को बेहतरीन अंदाज में टक्कर दी. उन्होंने विरोधी प्लेयर को एक बार भी हावी नहीं होने दिया और 10-0 से मुकाबला जीतकर मेडल अपने नाम किया. एलिल्टोन डि ओलिवेरा पर कपिल ने एकतरफा जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया. यह भारत का जूडो में पहला मेडल रहा. 

सेमीफाइनल में मिली थी हार

क्वार्टरफाइनल में कपिल से बेहतरीन लड़ाई देखने को मिली थी. लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, जिसके चलते कपिल गोल्ड और सिल्वर की रेस से बाहर हो गए थे. उन्हें ईरान के एस. बनिताबा खोर्रम अबादी ने 0-10 से शिकस्त दी थी. जिसके चलते उन्हें ब्रॉन्ज से संतुष्ट होना पड़ा है. 

भारत के 25 मेडल पूरे

भारत के खिलाड़ियों की मेहनत और लगन पैरालिंपिक में देखने को मिल रही है. भारत के पास अब मेडल्स की संख्या 25 हो चुकी है. जिसमें 5 गोल्ड मेडल, 8 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल हैं. गोल्ड की बात करें तो इसमें अवनि लेखरा (शूटिंग), नितेश कुमार (बैडमिंटन), सुमित अंतिल (एथलेटिक्स), हरविंदर सिंह (तीरंदाजी) और धर्मबीर (एथलेटिक्स) ने बाजी मारी.

Trending news