Zee Rozgar Samachar

ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने वाले 6 बल्लेबाज

वैसे तो शतक लगाना ही एक बल्लेबाज की कामयाबी का पैमाना होता है पर अर्धशतक लगाना भी आसान काम नहीं है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 25, 2020, 09:21 AM IST

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में दिग्गज क्रिकेटर्स ने कई रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचा है. क्रिकेट के महान बल्लेबाजों ने अब तक कई बार मैदान पर अपना जलवा दिखाया है और आगे भी दिखाते रहेंगे. वैसे तो क्रिकेट का हर प्रारूप ही लोगों को बेहद पसंद आता है, लेकिन जब बात आती है वनडे क्रिकेट की तो इसकी पॉपुलैरिटी कुछ और ही लेवल की दिखाई देती है. इसके अलावा अगर हम रिकॉर्ड्स की बात करें तो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादातर रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर  के नाम दर्ज हैं. फिर चाहे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो या फिर शतक लगाने का, गॉड ऑफ क्रिकेट ने सबको पीछे छोड़ दिया है. इसी के साथ तेंदुलकर के नाम ही शतक के साथ सबसे ज्यादा अर्धशतक भी दर्ज हैं. तो चलिए आज की स्टोरी में हम आपको दुनिया के उन्हीं क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने वनडे में 100 से ज्यादा 50 रनों का स्कोर बनाया है.

1/6

सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को ऐसे ही गॉड ऑफ क्रिकेट नहीं कहा जाता. उन्होंने अपने करियर में लगातार शानदार प्रदर्शन कर इस नाम को सार्थक भी किया है. तेंदुलकर ने अपने करियर में कुल 463 वनडे मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक जड़े, जिनकी मदद से मास्टर ब्लास्टर ने 18,426 रन इकट्ठे किए.

2/6

कुमार संगकारा

Kumar Sangakkara

श्रीलंका के महान खिलाड़ी कुमार संगकारा ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपना जलवा दिखाया. वहीं बात करें वनडे इंटरनेशल क्रिकेट की तो संगकारा ने कुल 404 मुकाबले खेले, इस दौरान उन्होंने 25 शतक और 93 अर्धशतक जड़े, जिनकी मदद से उन्होंने 14,234 रन अपने नाम किए. इस वजह से अर्धशतक लगाने के मामले में संगकारा दूसरे पायदान पर हैं.

3/6

जैक कैलिस

Jacques Kallis

साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक कैलिस ने अपने वनडे करियर में कुल 17 शतक और 86 अर्धशतक जड़े हैं, जिनकी मदद से उन्होंने 11,579 रन अपने नाम दर्ज किए. इसके अलावा साउथ अफ्रीका की तरफ से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट और टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कैलिस के ही नाम है.  

4/6

राहुल द्रविड़

Rahul Dravid

पूरी दुनिया जिन्हें 'द वॉल' के नाम से जानती है, ऐसे राहुल द्रविड़ ने अपने दमदार प्रदर्शन से करोड़ों दिलों पर राज किया है. द्रविड़ ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 83 अर्धशतक लगाए हैं. इसके साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में 12 शतक भी जड़े हैं.

5/6

इंजमाम उल हक

Inzamam ul Haq


पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने अपने समय में पाकिस्तान के लिए काफी शानदार खेल दिखाया.  इंजमाम का नाम पाकिस्तान क्रिकेट टीम के महानतम बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है. राहुल द्रविड़ की ही तरह इंजमाम ने भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 83 हाफ सेंचुरी लगाई हैं, जहां द्रविड़ का वनडे में बल्लेबाजी औसत 39.16 रहा तो वहीं इंजमाम का औसत 39.52 का  रहा. इंजमाम ने वनडे इंटरनेशनल मैचों में 10 सेंचुरी भी लगाई हैं.

6/6

रिकी पोंटिंग

Ricky Ponting

दुनिया के महानतम  क्रिकेटर्स की लिस्ट में शुमार रिकी पोंटिंग ने अपनी बल्लेबाजी का जादू कई बार दिखाया. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कैप्टन पोंटिंग ने अपने करियर में कुल 375 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान पोंटिंग ने 30 शतक और 82 अर्धशतक जड़े और 13,704 रन जुटाए. वनडे के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा  रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है.